Now Reading
रूस परमाणु हथियारों के हमले से बचने की स्कूली बच्चों को देगा ट्रेनिंग, नए पाठ्यक्रम की शुरुआत

रूस परमाणु हथियारों के हमले से बचने की स्कूली बच्चों को देगा ट्रेनिंग, नए पाठ्यक्रम की शुरुआत

  • ट्रेनिंग पाठ्यक्रम सितंबर माह से रूस के सभी स्कूलों में लागू कर दिया जायेगा.
  • रूस के स्कूली पाठ्यक्रम किताबों में एक नया विषय शामिल किया गया.
israel-hamas-gaza-war-syria-lebanon-attacks

Russia training to avoid nuclear weapons attack: रूस विश्व में एक बड़ी सैन्य शक्ति है, इसलिए वह अपनी ताकत के प्रदर्शन से कभी नही चूकता, विगत तीन वर्षो से यूक्रेन युद्ध में उलझा रूस अब देश भर में स्कूली बच्चों को परमाणु हथियारों से सुरक्षा के साथ छात्रों को युद्ध कौशल में माहिर करने के लिए स्कूली शिक्षा में इसकी ट्रेनिंग की शुरुआत करने जा रहा है।

विदेशी मीडिया के अनुसार रूस का स्कूली शिक्षा विभाग देशभर के सभी स्कूलों के लिए एक नया पाठयक्रम में विचार कर रहा है, जिसमें स्कूली बच्चों को परमाणु हमलों से बचने के साथ बम फेंकने और हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग दी जायेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बच्चों के लिए यह ट्रेनिंग पाठ्यक्रम में आने वाले सितंबर माह से रूस के सभी स्कूलों में लागू कर दिया जायेगा।

न्यूजवीक ने इसमें एक रिपोर्ट में कहा है, रूस के स्कूली पाठ्यक्रम किताबों में एक नया विषय शामिल किया गया है, जिसका शीर्षक ‘ मातृ भूमि की सुरक्षा और रक्षा के बुनियादी सिद्धांत ‘ होगा जिसमें बच्चों को तकनीकी रूप से मजबूत बनाने की तैयारी की जायेगी।

Russia training to avoid nuclear weapons attack

रूस के शिक्षा मंत्रालय के दस्तावेज से यह जानकारी निकलकर आई है, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि परमाणु हमला हो जाए तो कैसे बचा जाएं? यह पाठ्यक्रम सितंबर से रूस के सभी स्कूलों में शुरू किए जाने की बात प्रकाश में आई है।

See Also
us-biden-reacts-to-deadly-attacks-o-indian-students

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, रूस सरकार ने बच्चों के पाठ्यक्रम में बदलाव करते वाली 2023 में एक नई नीति लागू की थी, यह फैसला रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अनिवार्य सुरक्षा और रक्षा पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए एक कानून में हस्ताक्षर करने के बाद लिया गया था। नए पाठ्यक्रम में यूक्रेन जंग को सही ठहराया है, पिछले साल अगस्त में रूस ने बच्चों के लिए नई हिस्ट्री बुक रिलीज की थीं। यूक्रेन से जंग के बाद रूस के स्कूलों में सैन्यीकरण को बढ़ावा मिला है साथ ही इन स्कूलों में 7-8 साल के बच्चों को मिलिट्री ट्रेनिंग दी जा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.