Now Reading
यूपी: हर नल को मिलेगा एक यूनिक नंबर, 18001212164 टोल फ्री नंबर भी जारी

यूपी: हर नल को मिलेगा एक यूनिक नंबर, 18001212164 टोल फ्री नंबर भी जारी

  • उत्तर प्रदेश में होने जा रहा एक अनोखा प्रयोग
  • जल जीवन मिशन के हर एक नल को मिलेगा यूनिक नंबर
uttar-pradesh-to-assign-unique-number-to-every-tap-under-jal-jeevan-mission

Uttar Pradesh To Assign Unique Number To Every Tap: देश में पहली बार उत्तर प्रदेश में एक अनोखा प्रयोग होने जा रहा है। मामला जुड़ा है जल जीवन मिशन से, जिसके तहत प्रदेश में लगने वाले सभी नल को अब एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। बता दें, पूरे देश में ‘जल जीवन मिशन’ योजना के तहत पीने योग्य शुद्ध जल घर-घर तक पहुंचाने का कार्य किया जाता है।

और अब उत्तर प्रदेश में भी इस योजना के तहत काम में तेजी लाने के साथ ही साथ लोगों की एक बड़ी परेशानी को दूर करने का भी मन बनाया है। ऐसे में यह दिलचस्प और यूनिक कदम अब ऑनलाइन भी चर्चा का विषय बन रहा है।

Unique Number To Every Tap:

असल में होता ये है कि जल जीवन मिशन के चलते जब गांवों में हर घर में शुद्ध पानी हेतु नल लगाया जाता है तो कई बार कुछ नलों में कोई ख़राबी आ जाती है। ऐसी स्थिति में गाँव में किसी ग्रामीण के घर में नल खराब होता है, उसको इसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवानी होती है।

इसके लिए लोगों के पास विभाग द्वारा जारी किए गए फोन नंबर पर भी कॉल करके शिकायत दर्ज करवाने का विकल्प होता है। इसके बाद शिकायत प्राप्त कर जब विभाग के कर्मचारी समस्या का समाधान करने और नल को ठीक करने पहुंचते हैं, तो उन्हें कई मामलों में गाँव में संबंधित घर को ढूँढने में परेशानी आती है।

अब होगा समाधान

लेकिन इस यूनिक नंबर के बाद से, जिस घर के नल को जो नंबर मिलेगा वह उस घर के बाहर ही दीवार पर दर्ज होगा। हर नल को एक अलग नंबर मिलने से विभाग के कर्मचारियों को नलों की पहचान करने में बहुत बड़ी सहूलियत होगी, जिसका सीधा लाभ आम लोगों को भी मिलेगा, जो जीवन मिशन का लाभ उठा रहे हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
ayodhya-mosque-construction-date-revealed

विभाग नल की पहचान के तौर पर सभी नंबरों को Google Maps आदि में भी रजिस्टर करेगा ताकि किसी शिकायत पर उस संबंधित घर को ढूँढने में आसानी हो। दिलचस्प रूप से उत्तर प्रदेश यह तरीका अपनाने वाला देश का पहला राज्य है। प्रदेश में हर घर नल से जल योजना के तहत अब तक 2.63 करोड़ नलों को लगाने का प्रावधान है, जिसमें से 2 करोड़ से अधिक का आँकड़ा छू भी लिया गया है।

टोल फ़्री नंबर

संबंधित विभाग की ओर से ‘18001212164’ टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर लोग अपनी समस्या बता सकते हैं और उसके बाद विभाग उसके निपटारे की व्यवस्था करेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.