Now Reading
स्काई डाइविंग फेस्टिवल 8 फरवरी को इस शहर में होगा आयोजित, जानें विवरण?

स्काई डाइविंग फेस्टिवल 8 फरवरी को इस शहर में होगा आयोजित, जानें विवरण?

  • उज्जैन और खजुराहों में फरवरी के महीने में स्काई डाइविंग फेस्टिवल की शुरुआत.
  • यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में 20 फरवरी से 26 फरवरी तक 50वें खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन.
Sky-diving-festival-from-8th-February

Sky diving festival from 8th February: मध्यप्रदेश पर्यटन के रूप में एक बेहद ही सुंदर राज्य है, इसमें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी कई प्रकार के क्रियाकलापों का आयोजन करवाते रहती है। इसी क्रम में अब मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने उज्जैन और खजुराहों में फरवरी के महीने में स्काई डाइविंग फेस्टिवल की शुरुआत करने का फैसला लिया है।

पिछले वर्ष भी उज्जैन और प्रदेश की राजधानी भोपाल में इसके आयोजन को देशभर के पर्यटकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को प्राप्त हुई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य में मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने इसका पुनः आयोजन करवाने का फैसला किया है। यह 8 फरवरी 2024 से उज्जैन और 20 फरवरी से खजुराहों में प्रारंभ किया जायेगा।

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि, स्काई-डाइविंग फेस्टिवल के प्रथम एवं द्वितीय संस्करण की सफलता व एडवेंचर गतिविधि के प्रति पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए इस वर्ष उज्जैन में तृतीय संस्करण एवं खजुराहो में प्रथम संस्करण का आयोजन किया जा रहा है।

Sky diving festival from 8th February

उज्जैन में दताना एयरस्ट्रिप पर 8 से 17 फरवरी तक और खजुराहो में 20 से 25 फरवरी तक एडवेंचर लवर्स असमान में उड़ने के रोमांच का अनुभव कर पाएंगे। स्काई डाइविंग करने का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक है। इसमें भाग लेने के लिए वेबसाइट www.skyhighindia.com में जाकर बुकिंग की जा सकती है।

विश्व धरोहर क्षेत्र खजुराहों में आयोजन

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में 20 फरवरी से 26 फरवरी तक 50वें खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन होगा। इस दौरान देश विदेश से काफ़ी संख्या में पर्यटक यह पहुंचेंगे आयोजन को और अधिक रोमांचित बनाने के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग इस दौरान दुनिया का सबसे रोमांचक खेल स्काई डाइविंग फेस्टिवल का भी आयोजन करेगा, जिससे कि देशभर के रोमांच प्रेमी इस दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई से खजुराहो में पुरातात्विक उत्कृष्टता के प्रतीक धरोहरों को भी निहार सकेंगे।

See Also
chandrayaan-3-rocket-fall-to-earth

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, मध्यप्रदेश पर्यटन एवं संस्कृति विभाग निरंतर प्रदेश में ऐसे समसामयिक कार्यकर्मो का आयोजन करता आ रहा है, जिससे प्रदेश में पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सके। कुछ दिनों पूर्व गणतंत्र दिवस के अवसर में होने वाला जनजातीय और लोक कलाओं के 39वें राष्ट्रीय समारोह लोकरंग समारोह का आयोजन प्रदेश की राजधानी भोपाल में किया गया, जिसमें प्रदेश सहित , गुजरात, हरियाणा,ओडिशा, कश्मीर, असम, कर्नाटक, हिमाचल, आन्ध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ सहित आस पास के 14 राज्यों के कलाकारों ने भाग लिया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.