Now Reading
निर्मला सीतारमण लगातार 6वीं बार पेश करेंगी बजट, बनेंगी देश की दूसरी ऐसी वित्त मंत्री?

निर्मला सीतारमण लगातार 6वीं बार पेश करेंगी बजट, बनेंगी देश की दूसरी ऐसी वित्त मंत्री?

  • पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के नाम 10 बजट पेश करने का रिकॉर्ड.
  • निर्मला सीतारमन देश में 5 से अधिक वित्तीय बजट पेश करने वाली दूसरी वित्तमंत्री बनने जा रही है.
budget-2023-24-finance-minister-nirmala-sitharaman

Nirmala Sitharaman create record :स्वतंत्र रूप से देश की पहली महिला वित्त मंत्री का तमगा हासिल कर चुकी भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  के साथ एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ने जा रही है। नरेन्द्र मोदी सरकार में महिला वित्त मंत्री के रूप में एक कुशल वित्तीय प्रबंधन कार्यकाल निभाने वाली निर्मला सीतारमण देश में 5 से अधिक वित्तीय बजट पेश करने वाली देश के इतिहास में अब तक की दूसरी वित्तमंत्री बनने जा रही है।

उनसे पूर्व में एक मात्र वित्तमंत्री के तौर में 5 से अधिक बजट पेश करने वाले मंत्री देश के पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई को ही प्राप्त थी। पूर्व प्रधानमंत्री मोरार जी देसाई ने वित्त मंत्री के रूप में 1959-1964 के बीच पांच सालाना बजट और एक अंतरिम बजट पेश किये थे। पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के नाम 10 बजट पेश करने का रिकॉर्ड है। अब तक किसी भी मंत्री ने 10 बजट पेश नहीं किये हैं।

वर्तमान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जब 1 फरवरी की शुरुआत में अंतरिम बजट पेश करेंगी तो यह उनका वित्त मंत्री के तौर में कुल 6 बजट प्रस्तुत करने का रिकॉर्ड होगा वह भी लगातार सरकार में एक वित्तमंत्री के तौर में उनके नाम के साथ यह उपलब्धि जुड़ जायेगी।

देश के कई दिग्गज वित्तमंत्रियों को छोड़ेगी पीछे

मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा जैसे पूर्व वित्त मंत्रियों ने अब तक 5 बार लगातर बजट पेश करने का कार्य किया था ऐसे में जब 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करती है तो वह इन सभी पूर्ववती लोगों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देगी।

Nirmala Sitharaman create record

एक फरवरी को वित्त वर्ष 2024-25 का पेश होने वाला अंतरिम बजट लेखानुदान होगा। यह सरकार को अप्रैल-मई के आम चुनावों के बाद नई सरकार आने तक कुछ निश्चित मदों में खर्च करने का अधिकार देगा। इस बजट में ज्यादा कुछ बड़े बदलाब नही देखने को मिलेंगे अंतरिम बजट में ज्यादातर देखने को मिलता है इसमें नीतिगत निर्णय को लेकर कोई बड़े बदलाब नही लिए जाते है।

गौरतलब है, निर्मला सीतारमण जब भाजपा शासित केंद्र की मोदी सरकार में वित्तमंत्री के तौर में शपथ ग्रहण की थी तब वह देश में स्वतंत्र रूप से एक महिला वित्तीय मंत्री होने की उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला थी।

See Also
nepal-mayor-daughter-aarti-hamal-goes-missing-from-goa

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

हालांकि 1970-71 में मोरार जी देसाई के इस्तीफे के बाद इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए वित्त मंत्री का पदभार संभाला था और उसी वर्ष वित्त बजट पेश करके बजट पेश करने वाली पहली महिला का तमगा हासिल किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.