Now Reading
गूगल ने पेश किया अपना एआई ऐप, Bard नहीं अब Gemini, ये है खासियत?

गूगल ने पेश किया अपना एआई ऐप, Bard नहीं अब Gemini, ये है खासियत?

  • Google ने Bard AI का नाम बदलकर किया Gemini
  • टेक दिग्गज ने उपयोगकर्ताओं के लिए पेश की ऐप
google-gemini-ai-app-launched

Google Gemini App: OpenAI के ChatGPT व अन्य उपलब्ध एआई मॉडल को टक्कर देने के इरादे के साथ अब Google ने भी Gemini Advance नामक एआई मॉडल ऐप लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपने Bard AI का नाम बदलकर Gemini किया है। इसके साथ ही ‘जेमिनी एडवांस्ड’ भी लॉन्च किया गया है।

Google के मुताबिक यह नया बदलाव सिर्फ नाम तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसने अपने AI मॉडल की क्षमताओं को भी विकसित करते हुए, अगले चरण में ले जाने का काम किया है। यह कई मायनों में उपयोगकर्ताओं के लिहाज से उपयोगी साबित होगा।

Google Gemini App

याद दिला दें, Google ने पिछले साल दिसंबर में Gemini AI मॉडल के तीन वेरिएंट्स – नैनो, प्रो और अल्ट्रा पेश किए थे। लेकिन पिछले कुछ समय से ही यह खबरें सामने आ रही थीं कि Google अपने Bard प्रोडक्ट का का नाम बदलना चाहती है और इसके Gemini नाम देने की योजना बना रही है।

फिलहाल बात की जाए ऐप की तो Google की शायद यह मंशा हो सकती है कि ChatGPT आदि प्रतिद्वंदियों की तर्ज पर उपयोगकर्ताओं के लिए एआई को आसान बनाने के मकसद के साथ ऐप पेश की जाए। ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि जल्द ही गूगल असिस्टेंटकी जगह Gemini दिखाई देने लगेगा।

कंपनी के मुताबिक, एंड्रॉयड यूजर्स Gemini ऐप को डाउनलोड करके इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल असिस्टेंट के ज़रिए भी इसे इस्तेमाल करने की सहूलिय दी जा रही है।

See Also
phonepe-launches-stock-broking-app-share-market

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Gemini Advanced

जैसा हमनें पहले ही बताया Google ने अपने चैटबॉट Gemini के नए एडवांस्ड वर्जन को भी पेश किया है। कंपनी ने इसे Gemini Advanced नाम दिया है। यह असल में Google के नए Ultra 1.0 LLM से लैस है।

हालाँकि कंपनी के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई ने यह भी साफ़ कर दिया है कि Gemini Advanced बतौर पेड प्रोडक्ट के रूप में पेश किया जा रहा है। मतलब साफ़ है कि Gemini Advanced को इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को एक तय फीस अदा करनी होगी।

इसके तहत मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो ये उपयोगकर्ताओं द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के साथ ही साथ कोडिंग अन्य रचनात्मक कार्यों को अधिक कुशलता से करता नजर आएगा। वैसे सुंदर पिचाई के अनुसार, जिन लोगों ने Google One AI सब्सक्रिप्शन ले रखा है, वो इस एडवांस्ड वर्जन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.