Now Reading
RBI ने पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) योजना को 2025 तक बढ़ाया

RBI ने पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) योजना को 2025 तक बढ़ाया

  • PIDF 2021 में आरबीआई ने 3 वर्षो के लिए चालू किया था.
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्कीम के तहत सभी कोराबारी को स्कीम में शामिल किया गया.
rbi-raises-imps-limit-2-lakh-5-lakh

RBI Extends PIDF scheme till 2025: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी PIDF स्कीम को दो सालों के लिए आगे बढ़ा दिया है। PIDF पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (Payments Infrastructure Development Fund) एक प्रकार का मशीनी तकनीकी से डिजिटल पैसे लेने का तरीका है।

यह तकनीकी देश में डिजिटल पेमेंट लेनदेन को बढ़ावा देने का कार्य करती है। जिसके लिए आरबीआई ने एक फंड जारी किया है। पीआईडीएफ योजना के तहत लगभग 3,99,089 फिजिकल डिवाइसेज और 91,99,972 डिजिटल डिवाइसेज अब तक तैनात किए जा चुके है, जिसमें देश के 3 टियर और 6 टियर जैसे शहर भी शामिल है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसी को लेकर अब एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी निकलकर आई है, आरबीआई योजना को 2 साल बढ़ाकर 2025 तक करने जा रहा है। इसके साथ ही ‘साउंड बॉक्स सिस्टम’ और आधार से जुड़े बायोमेट्रिक उपकरणों को शामिल करके सब्सिडी की गुंजाइश को बढ़ा दिया गया है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्कीम के तहत सभी कोराबारी को स्कीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा लाभार्थियों और स्वीकृति इंफ्रास्ट्रक्चर के दायरे को बड़ा बनाने के लिए आरबीआई ने पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों, साउंड बॉक्स डिवाइसेज और बेस्ड बायोमेट्रिक डिवाइसेज को योजना के तहत सब्सिडी में शामिल करने का निर्णय लिया है।

RBI Extends PIDF scheme till 2025: 30 नवंबर 2023 तक PIDF का कोष ₹1,026.37

PIDF पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (Payments Infrastructure Development Fund) 2021 में आरबीआई ने 3 वर्षो के लिए चालू किया था,वर्तमान में 30 नवंबर 2023 तक PIDF का कोष ₹1,026.37 करोड़ है।

See Also
Kejriwal supporters arrested in IPL match

जिसका उद्देश्य टियर 3 से टियर 6 वाले शहरों में, उत्तर पूर्वी राज्यों में फिजिकल प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनल्स, क्विक रिस्पॉन्स (QR) कोड जैसे पेमेंट स्वीकृति इंफ्रास्ट्रक्चर को खड़ा करके ज्यादतर आबादी में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा सकें।

अब इस योजना के तहत प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के हितग्राही को भी जोड़ने का कार्य चल रहा है। आपको बता दे, केंद्र सरकार ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत पात्र लोगों को सरकार की तरफ से 5 फीसदी रियायती ब्याज की दर से 3 लाख रुपए की धनराशि उपलब्ध करवाने का कार्य किया जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.