गुरुग्राम सेक्टर-13: ओल्ड दिल्ली रोड पर 16 एकड़ जमीन पर बसेगा नया सेक्टर

  • ओल्ड दिल्ली रोड के पास 16 एकड़ की जमीन पर बसेगा गुरुग्राम सेक्टर-13
  • हाईकोर्ट ने 'हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण' (HSVP) के पक्ष में सुनाया फैसला
online-bidding-for-residential-plots-in-noida

Gurugram Sector 13 Latest Update: फिलहाल अधिकारिक रूप से गुरुग्राम के कुल लगभग 115 सेक्टरों में आपको ‘सेक्टर-13’ देखनें को नहीं मिलता था। इसके पीछे का कारण किसी प्रकार का अंधविश्वास नहीं बल्कि एक कानूनी विवाद था। परंतु अब जल्द हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) सेक्टर-13 को बसाता नजर आएगा।

जी हाँ! हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने गुरुग्राम स्थित ओल्ड दिल्ली रोड के पास 16 एकड़ की जमीन चिन्हित की है, जिसमें सेक्टर नंबर 13 को विकसित किया जाना है। सामने आई जानकारी के अनुसार इस जमीन पर फिलहाल कहीं-कहीं कुछ लोगों ने स्थायी और अस्थायी रूप से अवैध कब्जा कर रखा है। ऐसे में प्राधिकरण सबसे पहले कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए, जमीन से सभी तरह के अतिक्रमण हटाकर अपना कब्जा स्थापित करेगा।

Gurugram में अब तक क्यों नहीं था Sector 13?

गुरुग्राम में जिस जमीन पर सेक्टर 13 को बसाने की कल्पना की गई थी, वह कुछ निजी व्यक्तियों के समूह के पास थी, जिन्होंने 1987 में शहर के विकास के दौरान, इस जमीन को देने से इनकार कर दिया था। बता दें यह विवादित भूमि सेक्टर 14 से लगभग 2 किलोमीटर दूर स्थित है, जो ओल्ड दिल्ली सरोड से सीधी पहुँच पर है।

उस वक्त ज़मीन के मालिकों ने अधिग्रहण का विरोध करते हुए इसके खिलाफ कोर्ट का रुख किया था और इस संबंध में एक याचिका दायर की थी। लेकिन अब जल्द ही गुरुग्राम अपने सेक्टरों की लिस्ट में गयाब नंबर 13 को भी भरता दिखाई देगा, क्योंकि इस मामले में 20 सालों के बाद कोर्ट में प्राधिकरण की जीत हुई है।

असल में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा ‘हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ‘के पक्ष में मामले का फैसला सुनाया है। बुधवार को HSVP की ओर से यह ऐलान किया गया कि उसने आखिरकार ओल्ड दिल्ली रोड पर 16 एकड़ का एक भूखंड प्राप्त कर लिया है। हम कह सकते हैं कि प्राधिकरण द्वारा 36 साल पहले 1987 में शुरू की गई प्रक्रिया आखिरकार अपना अंतिम रूप लेने जा रही है।

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, सेक्टर-13 भी मूल मास्टर प्लान का ही हिस्सा था लेकिन पहले जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण इसे विकसित नहीं किया जा सका। लेकिन अब जब जमीन उपलब्ध होने की संभावना है, प्राधिकरण इस क्षेत्र को विकसित करने की योजना बना रहा है।

See Also
govt-to-announce-national-creators-awards-for-gen-z

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

प्राधिकरण के आधिकारी द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक, संबंधित जमीन के मालिकों को प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जा सकता है। इसके बाद HSVP इस सेक्टर की जमीन में अतिक्रमण हटाकर रिहायशी प्लॉट काटेगा।

पहले प्राधिकरण ने इस जमीन पर ड्रीम सिटी (Dream City) नामक एक प्रोजेक्ट शुरू करने का भी सोचा था, लेकिन बदलते शहरी परिदृश्य को देखते हुए, इसे सेक्टर-13 नामक कॉलोनी के रूप में विकसित किया जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.