Now Reading
लॉजिस्टिक्स ऑटोमेशन स्टार्टअप Unbox Robotics ने हासिल किया लगभग ₹52 करोड़ का निवेश

लॉजिस्टिक्स ऑटोमेशन स्टार्टअप Unbox Robotics ने हासिल किया लगभग ₹52 करोड़ का निवेश

logistics-tech-automation-startup-unbox-robotics-funding-news

Startup Funding News – Unbox Robotics: जैसे-जैसे भारत का कॉमर्स क्षेत्र व्यापाक होता जा रहा है, उसी रफ़्तार में लॉजिस्टिक्स या कहें तो सप्लाई चेन जगत में टेक इनोवेशन स्टार्टअप्स भी तेज़ी से अपनी पैंठ बना रहें हैं। और निवेशकों ने भी ऐसे स्टार्टअप्स में बढ़-चढ़कर भरोसा जताना शुरू कर दिया है।

इसी कड़ी में आज पुणे आधारित लॉजिस्टिक्स ऑटोमेशन स्टार्टअप Unbox Robotics ने सीरीज ए निवेश दौर (फ़ंडिंग राउंड) में $7 मिलियन (लगभग ₹52 करोड़) हासिल किए हैं। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व 3one4 Capital ने किया, जिसमें Sixth Sense Ventures और Redstart Labs ने भी अपनी-अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये रहा कि इस निवेश दौर में कंपनी के संस्थापक प्रमोद घडगे (Pramod Ghadge), शाहिद मेमन (Shahid Memon), और सीपीओ रोहित पिटाले (Rohit Pitale) के साथ ही साथ मौजूदा निवेशकों SOSV, Arali Ventures, WEH Ventures, BEENEXT, Force Ventures आदि भी शामिल हुए।

अब तक Unbox Robotics ने इस मौजूदा निवेश दौर सहित कुल $9.1 मिलियन का निवेश हासिल कर लिया है।

साल 2019 में शुरू की गई Unbox Robotics असल में छोटे से लेकर बड़े ई-कॉमर्स, रिटेल और लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री के लिए रोबोटिक्स-आधारित सप्लाई और डिस्ट्रिब्यूशन संबंधित तकनीकी समाधान प्रदान करती है।

कंपनी की मानें तो ये इस नए निवेश का इस्तेमाल मुख्य रूप से टीम को विस्तारित करने, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्राहकों की मांग को पूरा करने, अनुसंधान एवं विकास के लिए और नए भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तार करने के लिए करती नज़र आएगी।

unbox-robotics
Credit: Unbox Robotics Blog

बता दें कंपनी ने पहले ही कुछ दिग्गज़ ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्स बिज़नेसों को परीक्षण/पायलटों के रूप में अपने साथ जोड़ लिया है और अपनी तकनीक के लिए भारत, अमेरिका और यूरोपीय संघ जैसे देशों में आईपी (IP) दायर कर दी है।

इस निवेश को लेकर कंपनी के सीईओ और सह-संस्थापक प्रमोद घडगे ने कहा,

See Also
zomato-shares-jump-over-14-percent-reaches-rs-98

“जब से हमने अप्रैल 2021 में प्रमुख थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स और ईकॉमर्स कंपनियों के साथ अपने बीटा पायलट को लॉन्च किया है, उसके पहले से अब तक हमें कुछ प्रमुख ईकॉमर्स लॉजिस्टिक्स कंपनियों से ऑर्डर मिल चुका है।”

“हम हर दूसरे पायलट या डेमो को एक कमर्शियल डील में बदलने की राह पर हैं।”

कंपनी के अनुसार इसका सामाधन 50-70% से कम भौतिक स्थान में पैकेजों को स्कैन, सॉर्ट और डिस्पैच कर सकता है, और कर्मचारियों की उत्पादकता में 3 गुना से अधिक सुधार करता है। साथ ही पैकेज सॉर्टिंग की परिचालन लागत को 60% से अधिक कम करने में भी सक्षम है।

इनकी तकनीक अपनी तरह की पहली ऐसी प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को न सिर्फ़ लाख वर्ग फुट वाले भौतिक स्थानों को को ऑटोमेट करने की अनुमति देती है, बल्कि 2,000 वर्ग फुट से कम जगह आले माइक्रो-हब को भी ऑटोमेट कर सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.