Now Reading
Bezos ने माना Amazon पर बिक रहें हैं नक़ली और चोरी के सामान; विक्रेता सत्यापन प्रक्रिया पर नहीं दे सके जवाब

Bezos ने माना Amazon पर बिक रहें हैं नक़ली और चोरी के सामान; विक्रेता सत्यापन प्रक्रिया पर नहीं दे सके जवाब

दुनिया की कुछ सबसे बड़ी टेक कंपनियों के सभी सीईओ की अमेरिकी कांग्रेस के सामने सुनवाई हुई, जो सिर्फ साढ़े छह घंटे तक चली। इसमें Jeff Bezos से बार बार Amazon पर नैतिकता और मानकों के पालन को लेकर सवाल किया गया, ख़ासकर सेलर्स (विक्रेताओं) के संदर्भ में।

लेकिन इस सुनवाई के दौरान Amazon ने सीईओ Jeff Bezos ने यह स्वीकार भी किया कि Amazon के प्लेटफ़ोर्म पर चोरी और नकली उत्पाद भी बेचे जा रहे हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात यह थी कि इससे जुड़े सवलों के Jeff द्वारा दिए गये जवाब से ऐसा लग रहा था मानों कंपनी ने ऐसे धोखाधड़ी करने वाले सेलर्स पर से अपना कंट्रोल खो दिया।

ऐसा लगा जैसे कंपनी सेलर्स के वेरिफ़िकेशन को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं है, जिससे लगातार चोरी और नक़ली सामानों की बिक्री बढ़ रही है।

जॉर्जिया की 6वी कांग्रेस डिस्ट्रिक्ट से Congresswoman, Ms. Lucy Mcbath ने सवालों की शुरुआत की  और Bezos से पूछा कि “क्या अमेज़न पर चोरी के सामान बेचे जाते हैं?” जिसके जवाब में Bezos ने कहा, “मेरी जानकारी में तो नहीं।” लेकिन फिर उन्होंने अपना अन्दाज़ बदला और कहा, “प्लेटफ़ोर्म पर एक लाख से अधिक विक्रेता हैं, इसलिए मुझे यकीन है कि Amazon पर चोरी का सामान बेचा गया है।”

Macbath ने Bezos से सवाल करते हुए आगे कहा “वाक़ई मिस्टर Bezos? प्लेटफ़ोर्म पर ऐसा कुछ नहीं है? मुझे ये जानकार आश्चर्य है कि आप इतने विश्वास से ये कह रहें हैं।” इसके बाद ही Bezos को कहना पड़ा, “प्लेटफ़ोर्म पर लाख से अधिक विक्रेता हैं और मुझे यक़ीन है कि ऐसा हुआ होगा। लेकिन निश्चित रूप से मुझे नहीं लगता कि जो हम कर रहें हैं, उसमें इसका बहुत बड़ा हिस्सा जुड़ा हुआ है।”

इसके जवाब में Macbath ने कहा, “तो मूल रूप से मिस्टर Bezos आपका मतलब है कि आप इस बात को मान रहें हैं?” जिसके जवाब में आखिरकार बेजोस ने कहा, “मुझे ऐसा लगता है।”

See Also
byjus-cfo-ajay-goel-quits-to-head-back-to-vedanta

ज़ाहिर है ऐसी ख़बर बाज़ार में काफ़ी समय तक Amazon को परेशान कर सकती है कि Amazon के सीईओ ने ख़ुद स्वीकार किया है कि प्लेटफ़ोर्म पर चोरी और नकली सामान बिक रहा है।

लेकिन अब यह देखना दिलचस्प होगा कि Jeff Bezos सार्वजनिक रूप से इस बात का कैसे विश्वास दिला पाएँगें कि ऐसी चीजों को रोकने के लिए कंपनी के पास कोई नियंत्रण प्रणाली मौजूद है।

इस बीच Macbath ने आगे पूछा कि “क्या विक्रेताओं द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही है, यह सत्यापित करने का कोई तरीका है?” इसके जवाब में Bezos ने कहा “मुझे आपके सवाल का जवाब नहीं पता है।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.