Now Reading
दिल्ली में WhatsApp पर बुक कर पाएँगे ‘बस टिकट’, सरकार देने जा रही सुविधा

दिल्ली में WhatsApp पर बुक कर पाएँगे ‘बस टिकट’, सरकार देने जा रही सुविधा

  • दिल्ली सरकार जल्द व्हाट्सएप आधारित टिकिट बुकिंग सेवा लॉन्च करने वाली है.
  • व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग प्रणाली डिजिटल टिकटिंग को प्रोत्साहित करेगी:परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत
delhi-to-use-ai-camera-traffic-challan-system

Book Your Delhi Bus Ticket Via WhatsApp: दिल्ली बसों में सफर करने वाले नागरिकों के लिए दिल्ली सरकार टिकिट बुकिंग में अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने जा रही है। मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार जल्द व्हाट्सएप आधारित टिकिट बुकिंग सेवा लॉन्च करने वाली है, दिल्ली सरकार का परिवहन मंत्रालय जल्द इसे चालू करने जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दे, दिल्ली में डीटीसी बसों की टिकिट लेने के लिए उपभोक्ता को भीड़ भाड़ में काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इस सुविधा के चालू होने के पश्चात उन सभी लोगों को राहत मिलेंगी जो डीटीसी बसों के द्वारा रोजाना यात्रा करते है, हालांकि इस सुविधा में टिकिट बुकिंग की सीमा निर्धारित की जा सकती है।

Book Your Delhi Bus Ticket Via WhatsApp: व्हाट्सएप टिकिट प्रणाली को लेकर दिल्ली परिवहन मंत्री का बयान

उक्त पूरी बातों की जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा,

“हम परिवहन के विभिन्न क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी लाने का प्रयास कर रहे हैं. व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग प्रणाली डिजिटल टिकटिंग को प्रोत्साहित करेगी।”

उन्होंने आगे कहा, ”टेक्नोलॉजी का उपयोग यात्रा को सुविधाजनक बनाता है और साथ ही सिस्टम में अधिक पारदर्शिता लाता है, हमने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है और जल्द ही दिल्लीवासियों को इस सुविधा का तोहफा दिया जाएगा।”

See Also
rajasthan-students-protest-suspension-of-3-teachers

इस पूरी प्रक्रिया के फायदे गिनाते हुए दिल्ली सरकार में वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कैश लैस प्रक्रिया को आसान बनयागा और साथ ही उन लोगों के लिए सुविधा प्रदान करेगा जो कैश आधारित लेनदेन न करके डिजिटल पेमेंट में निर्भर रहते है।

आपको बता दे, दिल्ली मेट्रो पहले ही इस प्रकार की सुविधा अपने उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवा रही है, जिसमे व्हाट्सएप के माध्यम से टिकिट बुकिंग हो जाती है। मेट्रो की टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को सबसे पहले व्हाट्सएप के जरिये डीएमआरसी के चैटबॉट में ‘Hi’ लिखकर भेजना होता है, मैसेज भेजने के बाद यात्री को निर्देश मिलेगा, जिसमें यात्री अपनी जरूरत के अनुसार एक दिन की, रोजाना, साप्ताहिक या महीने की टिकट एक साथ बुक कर सकते हैं।

इस सुविधा के माध्यम से मेट्रो यूजर्स (यात्रियों) का टिकिट बुकिंग में लगने वाले समय की बचत होती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.