Now Reading
Android फोनों में मिलेगा Apple का MagSafe समर्थित Qi2 वायरलेस चार्जिंग फीचर

Android फोनों में मिलेगा Apple का MagSafe समर्थित Qi2 वायरलेस चार्जिंग फीचर

  • CES ने 2023 में वायरलेस चार्जिंग तकनीक की नई जनरेशन की घोषणा की है।
  • एंड्रॉयड मोबाइल फोन में भी वायरलेस चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होंगी.
apple-airpods-to-be-made-in-india

Qi2 wireless charging for Android: टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया निरंतर प्रगति कर रही है, मोबाइल फोन में चार्जिंग के लिए चार्जर फिर वायरलेस चार्जिंग के बाद अब एक नई अपडेट सामने आ रही है। टेक्नोलॉजी मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है, अब वायरलेस चार्जिंग के लिए ग्लोबल स्टैंडर्ड Qi इस साल Qi2 के साथ एक बड़ा धमाका कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट में जानकारी निकलकर आ रही है,एंड्रॉयड मोबाइल फोन में भी वायरलेस चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होंगी इसके लिए Qi2 तकनीकी अब ग्लोबल बनाने हुए Qi2 2023 में एंड्रॉइड फोन से लेकर TWS इयरफोन तक के डिवाइसो को चुंबकीय वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट करने की अनुमति देगा।

बता दे, वायरलेस पावर कंसोर्टियम (WPC), जिसमें Apple भी शामिल है, CES ने 2023 में वायरलेस चार्जिंग तकनीक की नई जनरेशन की घोषणा की है। Qi2 Apple की MagSafe तकनीक पर बेस्ड है और एक नया मैग्नेटिक पावर प्रोफाइल पेश करता है जो फास्ट और ज्यादा कुशल वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

WPC (वायरलेस पावर कंसोर्टियम) ने घोषणा की है कि, Qi2 तकनीक में दो प्रोफाइल हैं, MPP और EPP। एमपीपी, या मैग्नेटिक पावर प्रोफाइल, एप्पल की मैगसेफ तकनीक पर बेस्ड है जो डिवाइस और सहायक उपकरण को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेजोनेंस और वायरलेस तरीके से चार्ज करने की अनुमति देता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Apple ने इस तकनीक को कंसोर्टियम के साथ शेयर किया है और इसे Qi2 लोगो के साथ ब्रांड किया जाएगा। ईपीपी, या एक्सटेंडेड पावर प्रोफाइल, मौजूदा वायरलेस चार्जिंग तकनीक का एक संवर्द्धन है जो मैग्नेट का यूज नहीं करती है लेकिन Qi2 मानक के आधार में काम करती है। नए Qi2 EPP प्रोडक्टो में पहले जैसा ही Qi लोगो होगा।

See Also
nasa-x-59-quiet-supersonic-jet-rolls-out

Qi2 wireless charging for Android: Qi और Qi 2 तकनीकी क्या है!

Qi वायरलेस चार्जिंग की वह तकनीकी जिसमें मोबाइल फोन चार्ज के लिए मोबाइल फोन में चार्जर की आवशकता तो नही पड़ती थी परन्तु इसमें मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए एक चार्जिंग पैड की आवश्कता पड़ती थी लेकिन अब इसका न्यू अपडेट Qi2 तकनीकी में 100 फ़ीसदी वायरलेस चार्जिंग सुविधा प्रदान करती है।

इसमें मोबाइल फोन चार्ज के लिए किसी भी प्रकार के पैड या किसी अन्य प्रकार के अतरिक्त उपकरण की आवश्कता जरूरत नही होती है। Qi2 टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन को हवा के जरिए एडवांस इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेजोनेंस की मदद से मोबाइल फोन चार्ज करती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.