Now Reading
चीन में रहस्यमयी Pneumonia का कहर, क्या नई महामारी का है संकेत?

चीन में रहस्यमयी Pneumonia का कहर, क्या नई महामारी का है संकेत?

  • Mysterious Pneumonia Outbreak In China : फेफड़ों में गांठ बनने की शिकायत.
  • बीजिंग और लियाओनिंग शहर के अस्पतालों में बीमार बच्चों की तादात बढ़ती जा रही है।
govt-offers-tax-breaks-to-startups-turning-office-space-into-covid-wards

Mysterious Pneumonia Outbreak In China WHO Asks China for detail: कोरानों महामारी के आतंक की दहशत अभी तक लोगों के मन से निकली नही है, दूसरी ओर चीन में बच्चों को एक अलग प्रकार की बीमारी ने अपनी गिरफ्त में लेना चालू कर दिया हैं। उत्तरी चीन में बच्चों को श्वास लेने में तकलीफ़ के चलते हॉस्पिटलों में भर्ती किया जा रहा हैं।

दरअसल चीनी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि, चीन ख़ासकर उत्तरी चीन में इन दिनों एक अजीब तरह के निमोनिया (Pneumonia) ने कहर मचा रखा है।इस वजह से यह एक प्रकार की नई महामारी की शंका पैदा हुई है, स्कूलों में रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप फैल रहा है।

हालत ठीक वैसे ही बने हुए हैं, जैसे कोरोना की शुरुआत में बने हुए थे। अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग और लियाओनिंग शहर के अस्पतालों में बीमार बच्चों की तादात बढ़ती जा रही है।

Mysterious Pneumonia Outbreak In China : तापमान बढ़ने के साथ फेफड़ों में गांठ बनने की शिकायत

चीनी मीडिया के अनुसार इस बीमारी में बच्चों के शरीर का तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके साथ ही फेफड़ों में भी गांठ बनने की शिकायत देखी जा रही है।

चीन में इस प्रकार के रोग से पीड़ितों की संख्या में लगातार इज़ाफा देखा जा रहा है, सबसे महत्वपूर्ण बात इसमें निकलकर यह आ रही है, ये आम निमोनिया जैसा होकर भी उससे कई भिन्न है, जिस वजह से इसके उपचार को लेकर एक्सपर्ट सहित डॉक्टरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बीच WHO (world helath organizasion) चीन में फैल रही इस बीमारी को लेकर पूरी तरह नज़र बनाए हुए है, इस निमोनिया को लेकर अपने X (पूर्व में ट्वीटर) में ट्वीट करते हुए लिखा गया है कि,

“डब्ल्यूएचओ (WHO) ने बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि और निमोनिया के समूहों पर विस्तृत जानकारी के लिए चीन से आधिकारिक अनुरोध किया है।”

Mysterious Pneumonia Outbreak In China : COVID-19 प्रतिबंधों को हटाना बना वजह

बता दे, 13 नवंबर 2023 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में,राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चीनी अधिकारियों ने चीन में श्वसन रोगों की घटनाओं में वृद्धि की सूचना दी।

चीनी अधिकारियों ने इस वृद्धि के लिए COVID-19 प्रतिबंधों को हटाने और इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया (एक सामान्य जीवाणु संक्रमण जो आम तौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करता है),श्वसन सिंकाइटियल वायरस (RSV), और SARS-CoV-2 जैसे ज्ञात रोगजनकों के प्रसार को जिम्मेदार ठहराया हैं।

See Also
taiwan-looks-to-hire-1-lakh-indian-workers

WHO (world helath organizasion) ने X (पूर्व में ट्वीटर) जानकारी देते हुए बताया कि ,

“WHO चीन में हमारी मौजूदा तकनीकी साझेदारियों और नेटवर्क के माध्यम से चिकित्सकों और वैज्ञानिकों के साथ भी संपर्क में है।”

WHO (world helath organizasion) ने चीन में लोगों से श्वसन संबंधी (निमोनिया) बीमारी  के जोखिम को कम करने के उपायों का पालन करने का आग्रह किया है, साथ ही इस बीमारी से बचाव के कुछ तरीके भी बताए –

  • सभी प्रकार के टीकाकरण लगाने की बात कही हैं.
  • बीमार लोगों से दूरी बनाए रखना।
  • बीमार होने पर घर पर रहना।
  • जरूरी जांच और चिकित्सा उपचार।
  • उचित रूप से मास्क पहनना।
  • नियमित रूप से हाथ धोना।

गौरतलब है, कोरोना वायरस के बारे में 31 दिसंबर 2019 को तब जानकारी मिली जब चीन के वुहान के हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक चेतावनी जारी कर कहा कि यहां कई ऐसे मामले दर्ज किए जा रहे हैं जिनमें निमोनिया के गंभीर लक्षण जैसे हैं, उन्होंने इसे अजीब तरह की सांस लेने से संबंधित बीमारी कहा अब एक बार फिर से उत्तरी चीन में निमोनिया के मामले बढ़ने के बाद दुनियाभर में लोगों को चिंता में डाल दिया हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.