Binance के सीईओ Changpeng Zhao का इस्तीफा, मनी लॉन्ड्रिंग केस में दोषी

  • दिग्गज क्रिप्टो एक्सचेंज Binance के सीईओ चांगपेंग झाओ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।
  • उन्होंने मनी-लॉन्ड्रिंग विरोधी नियमों के उल्लंघन संबंधी अपराध स्वीकार कर लिया है।
india-to-block-binance-and-8-other-crypto-exchanges

Binance CEO Changpeng Zhao Steps Down, Pleads Guilty: दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज, बिनेंस (Binance) के संस्थापक और सीईओ चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao उर्फ CZ) को अमेरिकी मनी-लॉन्ड्रिंग विरोधी कानूनों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है और इसके चलते उन्होंने कंपनी में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें, यह कदम क्रिप्टो एक्सचेंज को लेकर लंबे समय से चल रही जाँच को अंततः हल करने के लिए हुए ऐतिहासिक $4.3 बिलियन के समझौते का ही एक हिस्सा बताया जा रहा है।

इस समझौते को अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे बड़े कॉर्पोरेट दंडों में से एक के तौर पर देखा जा रहा है। इसके तहत चांगपेंग झाओ को व्यक्तिगत रूप से $50 मिलियन का भुगतान करना होगा। बता दें, मंगलवार (21 नवंबर) की दोपहर को चीन में पैदा हुए कनाडाई अरबपति झाओ ने सिएटल की अदालत में अपना दोष स्वीकार किया।

Binance CEO Changpeng Zhao Steps Down: क्या है मामला?

जैसा हमनें पहले ही बताया, यह पूरा मामला असल में बिनेंस (Binance) द्वारा अमेरिकी एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और प्रतिबंध कानूनों के उल्लंघन से जुड़ा हुआ है। इसको लेकर की जा रही जाँच में यह सामने आया है कि कंपनी हमास, अल कायदा और इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया समेत अमेरिका द्वारा आतंकवादी समूहों के रूप में वर्गीकृत किए गए संगठनों से जुड़े लगभग 100,000 से अधिक संदिग्ध लेनदेन को रिपोर्ट करने में विफल साबित हुई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इतना ही नहीं बल्कि यह भी सामने आया है कि इस क्रिप्टो एक्सचेंज ने कभी भी बाल यौन शोषण सामग्री बेचने वाली वेबसाइटों के साथ हुए लेनदेन की सूचना नहीं दी और यह रैंसमवेयर आय के सबसे बड़े प्राप्तकर्ताओं में से भी एक था।

Changpeng Zhao ने क्या कहा?

खबर के सामने आनें के कुछ ही समय के भीतर, चांगपेंग झाओ ने X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा;

”आज, मैंने Binance के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया। बेशक, भावनात्मक रूप से इसे छोड़ना आसान नहीं था। लेकिन मैं जानता हूं कि ऐसा करना सही है। मैंने गलतियाँ की हैं, और मुझे जिम्मेदारी लेनी चाहिए। यही हमारी कम्यूनिटी, कंपनी और खुद मेरे लिए सही होगा।”

चांगपेंग झाओ (CZ) ने साल 2017 में क्रिप्टो एक्सचेंज Binance की शुरुआत की थी। दिलचस्प ये है कि कई कानूनी विशेषज्ञों का मानना है कि यह समझौता झाओ के लिए बेहतर विकल्प साबित होगा। ऐसा इसलिए भी क्योंकि समझौते के तहत वह अभी भी अपनी कुल संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा बरकरार रख सकते हैं और साथ ही Binance में भी अपनी हिस्सेदारी बनाए रखने की अनुमति मिल गई है।

फिलहाल यह जरूर कहा जा सकता है कि क्रिप्टो इंडस्ट्री के लिए मौजूदा वक्त बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, क्योंकि कुछ ही समय पहले एक और दिग्गज क्रिप्टो एक्सचेंज – FTX के संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) भी धोखाधड़ी मामले को लेकर सजा काटते नजर आए।

Richard Teng होंगे Binance के नए सीईओ

चांगपेंग झाओ ने खुद इस बात की जानकारी दी कि उनके इस्तीफे के बाद अब Binance के पूर्व ग्लोबल हेड, रिचर्ड टेंग (Richard Teng) को कंपनी का नया सीईओ बनाया गया है। Binance में शामिल होने से पहले, रिचर्ड अबू धाबी ग्लोबल मार्केट वित्तीय सेवा नियामक प्राधिकरण (एडीजीएम) के सीईओ के रूप में भी काम कर चुके हैं।

Changpeng Zhao ने साझा किया भविष्य का प्लान

चांगपेंग झाओ के अनुसार, फ़िलहाल वह थोड़ा ब्रेक लेंगे, क्योंकि पिछले साढ़े छह साल से वह एक भी दिन वास्तविक (फोन बंद करके) ब्रेक नहीं ले सके। साथ ही वह ब्लॉकचेन, वेब3, डीएफआई, एआई और बायोटेक क्षेत्रों से संबंधित स्टार्टअप्स में निवेश करते भी नजर आएँगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.