Now Reading
ईवी स्टार्टअप Baaz Bikes ने हासिल किया लगभग ₹66 करोड़ का निवेश

ईवी स्टार्टअप Baaz Bikes ने हासिल किया लगभग ₹66 करोड़ का निवेश

  • Baaz Bikes ने BIG Capital के नेतृत्व में $8 मिलियन का निवेश हासिल किया है।
  • कंपनी गिग डिलीवरी राइडर्स को 'इलेक्ट्रिक बाइक' और ऑटोमेटेड बैटरी-स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट की सुविश प्रदान करती है।
ev-startup-baaz-bikes-raises-rs-66-cr-funding

Startup Funding – Baaz Bikes: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की माँग में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में बीते कुछ सालों में तमाम स्टार्टअप इस क्षेत्र से संबंधित इनोवेशन व आइडिया के साथ सामने आये हैं, जो निवेशकों का भरोसा जीतने में भी कामयाब साबित हुए हैं। इसी क्रम में ईवी निर्माता स्टार्टअप Baaz Bikes ने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड में $8 मिलियन (लगभग ₹66 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

दिल्ली आधारित कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व सिंगापुर स्थित वेंचर कैपिटल फर्म BIG Capital ने किया है। साथ ही इस दौर में जापान आधारित Rakuten Group की वेंचर कैपिटल इकाई – Rakuten Capital समेत कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे Kalaari Capital, 9Unicorns और सुमंत सिन्हा ने भी भागीदारी की।

योजना के अनुसार, प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल Baaz Bikes अपने संचालन विस्तार और अधिक से अधिक बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए करेगा। साथ ही इस निवेश का एक बड़ा हिस्सा कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को बढ़ाने और नए तकनीकी इनोवेशन रिसर्च के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।

Baaz Bikes के बारे में!

ईवी स्टार्टअप Baaz Bikes की शुरुआत साल 2019 में आईआईटी दिल्ली के चार पूर्व छात्रों ने मिलकर की थी, जिसमें अनुभव शर्मा (Anubhav Sharma), शुभम श्रीवास्तव (Shubham Srivastava), अभिजीत सक्सेना (Abhijeet Saxena) और करण सिंगला (Karan Singla) शामिल हैं।

यह स्टार्टअप बतौर एक फुल-स्टैक ईवी इकोसिस्टम की तर्ज पर काम करता है और गिग डिलीवरी राइडर्स को ‘इलेक्ट्रिक बाइक’ उपलब्ध करवाने के साथ ही, उन्हें अपना व्यापक ऑटोमेटेड बैटरी स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट भी प्रदान करता है। इसके जरिए ‘डिलीवरी राइडर्स’ को भी तुलनात्मक रूप से बेहद लागत पर ‘डिलीवरी’ कार्य पूरा करने में मदद मिलती है।

कंपनी एक सब्सक्रिप्शन मॉडल की पेशकश करती है, जिसके तहत डिलीवरी राइडर्स को अपनी ई-बाइक्स – Baaz Bikes और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों – Baaz Swap तक पहुंच आसान पहुँच मिलती है।

See Also
amd-to-invest-400-million-dollars-in-india

कंपनी ने फरीदाबाद में एक विनिर्माण इकाई भी स्थापित की है, जो प्रति दिन 1,000 ईवी स्कूटर्स बनाने की क्षमता रखती है। फिलहाल कंपनी के ग्राहकों की लिस्ट में Zomato, Zepto, Amazon जैसी दिग्गज फूड और ई-कॉमर्स डिलीवरी फर्मों के नाम शुमार हैं। दिलचस्प रूप से कंपनी बाइक-टैक्सी के लिहाज से डिजाइन की गई ईवी बाइक लॉन्च करने पर भी विचार कर रही है।

फिलहाल यह स्टार्टअप दक्षिणी दिल्ली क्षेत्र में लगभग 50 पिनकोडों पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। लेकिन कंपनी आगामी 9 से 12 महीनों में पूरे दिल्ली एनसीआर में अपने संचालन का विस्तार करने का इरादा रखती है, जिसके तहत  लगभग 500 पिनकोड कवर करने की योजना है।

बताते चलें इसके पहले फरवरी 2022 में कंपनी ने Kalaari Capital के नेतृत्व में अपने प्री-सीरीज ए फंडिंग राउंड के तहत $2 मिलियन का निवेश हासिल किया था। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि भले एक ओर वैश्विक आर्थिक हालातों व अनिश्चितताओं के बीच, फंडिंग डील्स की संख्या में कमी आई हो, लेकिन ग्रीनटेक और ईवी सेक्टर में निवेशक बड़ा दांव लगाने से परहेज नहीं कर रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.