Now Reading
बिहार एम्प्लॉयमेंट (रोज़गार) फेअर: छठ त्योहार के बाद ’22 नवंबर’ को आयोजन, जानें यहाँ!

बिहार एम्प्लॉयमेंट (रोज़गार) फेअर: छठ त्योहार के बाद ’22 नवंबर’ को आयोजन, जानें यहाँ!

  • 22 नवंबर को बिहार के बेगुसराय में'एम्प्लॉयमेंट फेअर' यानी 'रोजगार मेले' का आयोजन किया जाएगा।
  • इसके लिए युवाओं को ncs.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
bihar-rojgar-mela-employment-fair-on-november-22-know-details

Bihar Rojgar Mela (Employment Fair): छठ त्योहार के तुरंत बाद बिहार में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। असल में युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने के मकसद से राज्य में ‘रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है।

जी हाँ! 22 नवंबर को बिहार के बेगुसराय में ‘जिला नियोजन कार्यालय’ की ओर से ‘एम्प्लॉयमेंट फेअर’ यानी ‘रोजगार मेले’ का आयोजन किया जाएगा। इस रोजगार मेले के तहत प्रदेश भर के युवाओं को निजी कंपनियों में योग्यता के आधार पर राज्य के भीतर ही नौकरी पानें का मौक़ा मिल सकेगा।

Bihar Rojgar Mela: कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

सबसे पहले आपको बता देते हैं कि इच्छुक युवा व युवतियाँ किस प्रकार इस ‘रोजगार मेले’ के लिए कैसे आवदेन कर सकते हैं? बिहार के युवाओं को इस एम्प्लॉयमेंट फेअर में भाग लेने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ncs.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इसके लिए उम्मीदवारों को आधार कार्ड या पैन कार्ड समेत अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र, मार्कशीट और दो रंगीन पासपोर्ट आकार के फोटो, बायोडाटा आदि की आवश्यकता होगी। रजिस्ट्रेशन का तरीका कुछ इस प्रकार है;

  • सबसे पहले एनसीएस की आधिकारिक वेबसाइट ncs.gov.in को ओपन कर लें।
  • इसके बाद, वेबसाइट के होम पेज पर प्रदर्शित हो रहे ‘Register As New User’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब सामने आ रहे विवरण बॉक्स में माँगी गई जानकारियाँ दर्ज करें।
  • आपको कुछ डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए भी कहा जा सकता है।
  • इसके बाद अपने द्वारा दर्ज जानकारियों को पुनः वेरिफाई करते हुए, ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर दें।

क्या होंगे मौके?

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, बेगुसराय के जिला योजना अधिकारी के हवाले से यह बताया गया कि बिहार में इंटरमीडिएट और स्नातक डिग्री रखने वाले 15 बेरोजगार व्यक्तियों को फील्ड क्रेडिट ऑफिसर के रूप में नौकरी पाने का भी अवसर मिलेगा।

bihar-rojgar-mela-employment-fair-on-november-22-know-details

See Also
amit-shah-says-about-share-stock-market-on-ndtv

वहीं 20 साल से 26 साल तक की उम्र वाले योग्य युवाओं को एक प्राइवेट कंपनी में ₹12,500 के शुरुआती मासिक वेतन वाली नौकरी मिल सकेगी। इसके ताहाहत प्रदेश भर के तमाम जिलों में वेतन व अन्य कई सुविधाओं के साथ जॉब करने का मौक़ा मिलेगा।

क्या होगा लाभ?

रोजगार मेले के तहत युवाओं को एक नहीं बल्कि कई निजी कंपनियों में एप्लाई करने और जॉब हासिल कर सकनें का मौक़ा मिलेगा। इतना ही नहीं बल्कि रजिस्ट्रेशन कर रोजगार मेले में भाग लेने पहुँचे युवाओं को विशेषज्ञों द्वारा ‘करियर गाइडेंस’ भी सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

38 ज़िलों में होगा एम्प्लॉयमेंट फेअर का आयोजन

बताते चलें बिहार में इस रोजगार मेले का आयोजन ‘श्रम संसाधन विभाग’ और ‘जिला रोजगार कार्यालय’ की देख रेख में किया जाना है। साथ ही प्रदेश भर के कुल 38 ज़िलों में ऐसे एम्प्लॉयमेंट फेअर आयोजित करने की योजना बनाई गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.