Now Reading
लगभग 80% भारतीय Instagram Reels से प्रभावित होकर खरीदते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स: रिपोर्ट

लगभग 80% भारतीय Instagram Reels से प्रभावित होकर खरीदते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स: रिपोर्ट

  • Meta ने सौंदर्य और फैशन श्रेणियों के लिए उपभोक्ता व्यवहार दर्शाने वाली दो अलग-अलग रिपोर्ट प्रकाशित कीं।
  • सितंबर में, लगभग 3.14 बिलियन लोगों ने हर दिन के हिसाब से कम से कम एक मेटा ऐप का उपयोग किया।
  • Meta GWI Report: 68 % उपभोक्ता सौन्दर्य उत्पादों की खरीदी ऑनलाइन माध्यमों से कर रहे है
govt-to-announce-national-creators-awards-for-gen-z

Instagram Reels Influence People To Buy Beauty Products?: सोशल मीडिया लोगों के जीवन में बहुत हद तक हावी हो गया है। अब यह लोगों को किसी भी विषय में विचार बनाने के लिए प्रेरित करने लगा है, किसी भी नए उत्पाद की जानकारी जुटाने में सोशल मीडिया प्लेटफार्म की महत्वपूर्ण भूमिका है। हालांकि देखा गया है, कुछ मामलों में इसने लोगों की गोपनीयता खत्म की है।

अब इसको लेकर उपभोक्ता मंच GWI (ग्लोबल वेब इंडेक्स) की एक रिचर्स में दावा किया गया है कि 80 % लोगों का मानना है, ऑनलाइन दिखने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट (सौंदर्य उत्पाद), का ब्यूटी मार्किट में सबसे अधिक दबदबा है।

दरअसल GWI (ग्लोबल वेब इंडेक्स) की रिपोर्ट के अनुसार Facebook और Instagram सौंदर्य उत्पाद खोजों में सबसे आगे हैं। 10 में से 9 लोगों को अपने ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने में सोशल मीडिया ने काफ़ी हद तक मदद की।

Meta GWI Report: तीन में से एक सौंदर्य उपभोक्ता ने इंस्टाग्राम रील्स के माध्यम से की खरीदी

इंस्टाग्राम रील्स खरीद निर्णयों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जिसमें 47% उपभोक्ताओं ने खुलासा किया है कि उन्होंने इस सुविधा के माध्यम से सौंदर्य उत्पादों की खोज की है। Meta GWI (ग्लोबल वेब इंडेक्स) ब्यूटी रिपोर्ट 2023 के अनुसार, तीन में से एक सौंदर्य उपभोक्ता ने इंस्टाग्राम रील्स के माध्य से खरीदारी की है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मेटा द्वारा फैशन खरीद के लिए डेटा भी जारी किया गया है। जून में 74 शहरों में 6 से 64 वर्ष की आयु के 2,000 से अधिक उपभोक्ताओं ने सर्वेक्षण में भाग लिया। Meta ने सौंदर्य और फैशन श्रेणियों के लिए उपभोक्ता व्यवहार दर्शाने वाली दो अलग-अलग रिपोर्ट प्रकाशित कीं।

Meta GWI (ग्लोबल वेब इंडेक्स) की रिपोर्ट के अनुसार कोविड के बाद से ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने की दर में वृद्धि देखी गई है। ऑनलाइन मार्किट में नए ब्रांडो की उपलब्धता और इसकी व्यापक पहुंच ने इसे उपभोक्ता के बीच में लोकप्रिय किया हैं।

See Also
govt-approves-digital-advertisement-policy-2023

Instagram Reels & Beauty Products?: 80% उपभोक्ता सोशल मीडिया में सौंदर्य उत्पाद करते है, सर्च

रिपोर्ट में बताए गए आंकड़ों के अनुसार 68 % उपभोक्ता सौन्दर्य उत्पादों की खरीदी ऑनलाइन माध्यमों से कर रहे है, जिसमें कोविड़ महामारी के पहले समय में 15% अधिक वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि , 80% लोग सोशल मीडिया पर ब्यूटी ब्रांड खोजते हैं, 92% Meta प्लेटफ़ॉर्म पर उन्हें ढूंढते हैं, जिसमें इंस्टाग्राम रील्स पर 47% शामिल हैं। लगभग एक तिहाई स्टडी में शामिल लोगों ने कहा कि वे हर हफ्ते ब्यूटी प्रोडक्ट्स (सौंदर्य उत्पाद )ऑनलाइन खरीदते हैं।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि Meta प्लेटफ़ॉर्म ( इंस्टाग्राम – फेसबुक ) के यूजर्स से जुड़ने के लिए हाल के समय में सौन्दर्य उत्पाद कम्पनियों विज्ञापन दाताओं की संख्या में वृद्धि दर्ज़ हुई हैं। सोशल मीडिया के प्रभाव ने इन कम्पनियों को ग्राहकों की उपलब्धि में एक बेहतर सुविधा प्रदान की हैं।

भारत में मेटा के ईकॉमर्स और रिटेल निदेशक मेघना अप्पाराव का कहना है कि, खासकर त्योहार और आगामी शादी के मौसम के दौरान लोगों में ऑनलाइन खरीदारी में वृद्धि हुई हैं। इस साल सितंबर में, लगभग 3.14 बिलियन लोगों ने हर दिन के हिसाब से कम से कम एक मेटा ऐप का उपयोग किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.