Now Reading
Instagram ने पेश किए ‘Notes’, ‘Candid Stories’ और ‘Group Profiles’ जैसे नए फीचर्स

Instagram ने पेश किए ‘Notes’, ‘Candid Stories’ और ‘Group Profiles’ जैसे नए फीचर्स

instagram-rolls-out-notes-candid-stories-and-group-profiles-features

Instagram rolls out Notes, Candid Stories, and Group Profiles features: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी मेटा (Meta) की एक बड़ी खूबी ये है कि ये अपने ईकोसिस्टम में शामिल सभी ऐप्स जैसे WhatsApp, Facebook और Instagram आदि को लगातार नए फीचर्स से लैस करती रहती है।

इसी क्रम में अब बारी आई है फोटो व वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) की, जिसको कंपनी ने कुछ नए फीचर्स से लैस किया हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

हम बात कर रहे हैं Instagram को मिलें तीन मुख्य नए फीचर्स – Notes, Candid Stories और Group Profiles की, जिनको रोल आउट कर दिया गया है। वैसे इनके अलावा भी कंपनी कई नए फीचर्स पर काम कर रही है, जो पर्याप्त टेस्टिंग के बाद जल्द पेश किए जाएँगे।

इस बीच Instagram के मालिकाना हक वाली Meta ने इन फीचर्स को जारी करते हुए कहा कि ये सभी नए फीचर्स उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों के साथ और बेहतर ढंग से जुड़ने में मदद करेंगे।

तो आइए समझनें की कोशिश करते हैं कि ये सभी फीचर्स क्या हैं और किस तरीकें से आप इन्हें इस्तेमाल कर सकेंगें;

Instagram’s new feature – Notes:

शुरुआत करते हैं कंपनी के नए Notes फीचर की, जिसके तहत उपयोगकर्ता 60 कैरेक्टर में टेक्स्ट (Text) और इमोजी (Emoji) के साथ अपने अपनी भावनाओं को अन्य लोगों के साथ साझा कर सकेंगे।

इस नए फीचर का इस्तेमाल करते हुए अगर आप कोई Notes शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने इनबॉक्स के टॉप पर जाकर संबंधित Notes के लिए ऑडियंस का चुनाव करें। आप उन फॉलोअर्स का चयन कर सकते हैं, आप फ़ॉलो करते हैं या फिर करीबी दोस्तों की सूची में उन्हें जोड़ सकते हैं।

इसके बाद आप अपने Notes को पोस्ट कर सकते हैं और ये Stories की तरह ही 24 घंटों के लिए उनके इनबॉक्स के टॉप पर दिखाई देगा। आपके Notes पर किसी का रिप्लाई आपके इनबॉक्स में डायरेक्ट मैसेज (DM) के रूप में दिखाया जाएगा।

Instagram's new feature - Notes

कंपनी के मुताबिक, टेस्टिंग के दौरान इसने पाया है कि लोगों को उनके मन की बात चुनिंदा लोगों के साथ साझा कर पाने और बातचीत शुरू कर पाने का ये तरीका बेहद पसंद आ रहा है।

Instagram new features – Candid Stories:

अब बात आती है Instagram के अगले नए फीचर यानी Candid Stories की, जिसकी टेस्टिंग की जा रही है। इसके तहत उपयोगकर्ताओं को ऐप की ओर से एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा, जो उन्हें यह कहेगा कि “उस समय वो क्या कर रहे हैं, उसकी फोटो लें और उसको Stories की तरह शेयर करें।

दिलचस्प ये है कि कंपनी के दावे के मुताबिक, ये पोस्ट सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाई देंगें जो खुद भी Candid Stories शेयर करते हैं। इतन ही नहीं बल्कि उपयोगकर्ताओं को अगर रोजाना यह नोटिफिकेशन नहीं चाहिए तो उनके पास सेटिंग में जाकर इसे बंद कर सकने का भी विकल्प होगा।

Instagram's new feature - Candid Stories

बताया ये जा रहा है कि Instagram में इसका फ़ीडबैक देखनें के बाद कंपनी इस फीचर को जल्द Facebook में भी पेश कर सकती है।

See Also

Instagram’s new feature – Group Profile:

Instagram का ये तीसरा फीचर भी बेहद खास है। Group Profile के तहत लोग दोस्तों के साथ एक अलग, व साझा प्रोफ़ाइल में पोस्ट और Stories शेयर कर सकेंगें।

जब आप Group Profile में कोई पोस्ट शेयर करेंगें तो ये पोस्ट आपके सभी Followers के बजाए सिर्फ़ ग्रुप के सदस्यों के साथ शेयर की जाएगी।

Instagram's new feature - Group Profile

बात करें Group Profile बनाने की, तो इसके लिए उपयोगकर्ताओं को सिर्फ ‘+’ आइकन पर टैप करके संबंधित विकल्प का चयन करना होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.