चीन ने 1.2 TBPS स्पीड के साथ लॉन्च किया दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट

  • इस तकनीकी के माध्यम से एक सेकंड में 150 हाई-डेफिनिशन फिल्मों के बराबर डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • दुनिया के अधिकांश इंटरनेट नेटवर्क केवल 100GB प्रति सेकेंड की स्पीड पर काम करते हैं।
china-launches-worlds-fastest-internet

China Launches World’s Fastest Internet: चीन इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में दुनिया के सबसे तेज इंटरनेट नेटवर्क टेक्नोलॉजी का दावा कर रहा है। चीनी मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार देश में अमेरिका दक्षिण कोरिया जैसे देशों को पीछे छोड़ते हुए चीनी कंपनियों ने दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट नेटवर्क लॉन्च किया है। रिपोर्ट के अनुसार ये प्रोजक्ट सिंघुआ विश्वविद्यालय, चाइना मोबाइल, हुआवेई टेक्नोलॉजीज और सेर्नेट कॉर्पोरेशन के सहयोग से पूरा हुआ है। ऐसा अनुमान था कि चीन यह इंटरनेट स्पीड 2025 में हासिल कर पाएगा लेकिन समय से पहले ही चीन ने इस कामयाबी को हासिल कर लिया है।

इसमें चीन की ओर से दावा किया गया है कि, लॉन्च किया गया इंटरनेट से 1.2 टेराबिट डाटा प्रति सेकंड ट्रांसमिट हो सकता है। बता दे, इंटरनेट की यह स्पीड इस समय मौजूद प्रमुख इंटरनेट रूट्स की तुलना में दस गुना ज्यादा है।

एक सेकंड में 150 हाई-डेफिनिशन फिल्मों के बराबर डेटा ट्रांसफर करने की क्षमता

चीनी मीडिया के अनुसार, इस इंटरनेट नेटवर्क का केबल लगभग 3000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, फिलहाल इस नेटवर्क का उपयोग देश में बीजिंग, वुहान और गुआंगज़ौ के लोग फायदा उठा सकेंगे। इस इंटरनेट की स्पीड 1.2TB प्रति सेकेंड है।

हुआवेई टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष वांग लेई ने बताया कि,

“यह केवल एक सेकंड में 150 हाई-डेफिनिशन फिल्मों के बराबर डेटा ट्रांसफर कर सकता है।”

बता दे, फिलहाल दुनिया के अधिकांश इंटरनेट नेटवर्क केवल 100GB प्रति सेकेंड की स्पीड पर काम करते हैं। अमेरिका में इंटरनेट की अधिकतम स्पीड 400GB प्रति सेकेंड है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बीच,सिंघुआ विश्वविद्यालय के जू मिंगवेई ने नए इंटरनेट नेटवर्क टेक्नोलॉजी की तुलना एक सुपरफास्ट ट्रेन ट्रैक से करते हुए बताया कि यह समान मात्रा में डेटा ले जाने के लिए 10 नियमित ट्रैक की आवश्यकता को प्रतिस्थापित करता है।इससे इसे प्रबंधित करना बहुत सस्ता और आसान हो गया है।

See Also
paceX-Starship-Test-news

China Launches World’s Fastest Internet:

मिंगवेई ने नए नेटवर्क को चीन के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति बताया, जहां राउटर और इंटरनेट प्रौद्योगिकी के अन्य घटकों के लिए अमेरिका और जापान पर निर्भरता चिंता का विषय हुआ करती थी। कथित तौर पर चीन का दावा है, सिस्टम में उपयोग किए जाने वाले सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का उत्पादन घरेलू स्तर पर किया गया है, तकनीकी अनुसंधान टीम ने राउटर और स्विच से लेकर ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन तक हर चीज में प्रगति की है।

FITI प्रोजेक्ट लीडर, वू और उनकी टीम ने अपना स्वयं का सुपरफास्ट राउटर विकसित किया, जो पहले से कहीं अधिक डेटा को संभालने में सक्षम है। टीम ने ऐसी तकनीक भी प्रस्तावित की है जो डेटा ट्रांसमिशन की ऊपरी सीमा को बढ़ाने के लिए कई ऑप्टिकल पथों को एकत्रित कर सकती है।

गौरतलब है, इस नेटवर्क तकनीकी को प्राप्त करने वाली संस्था में से एक हुआवेई एक चायनीज कंपनी हैं, जिसका मुख्यालय चीन के शेन्ज़ेन गुआंगडोंग में स्तिथ हैं।यह चीन की एक प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हैं, इसका पूरा नाम हुआवेई टेक्नोलॉजीज लिमिटेड हैं। स्मार्टफोन के अलावा हुआवेई कंप्यूटर, डोंगल्स, स्मार्ट टीवी, टेबलेट्स, ब्रॉडबैंड आदि भी बनाती हैं, इस कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स की दुनियाभर में डिमांड हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.