Now Reading
भारत-कनाडा विवाद के बीच, एलन मस्क ने की ट्रूडो की आलोचना, जानें वजह?

भारत-कनाडा विवाद के बीच, एलन मस्क ने की ट्रूडो की आलोचना, जानें वजह?

  • हाल में पहले से ही तमाम विवादों से घिरे रहने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क के निशानें पर भी आ गए हैं।
  • एलन मस्क ने कनाडाई सरकार के नए आदेश को शर्मनाक बताया है।
elon-musks-x-to-charge-new-users-for-post-like-reply

Elon Musk vs Justin Trudeau: हाल के दिनों में तमाम मुद्दों को लेकर पहले से ही विवादों में घिरे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इस बार ट्रूडो अपने एक फैसले के चलते दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क के निशानें पर आ गए हैं, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से कनाडा के प्रधानमंत्री की आलोचना की।

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ होने की आशंका व्यक्त करने वाले ट्रूडो के बयान के बाद से ही, दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता दिखाई दिया है। आलम ये है कि इस विषय पर दुनिया के कई दिग्गज देश भी नजरें गड़ाए हुए हैं। लेकिन फिलहाल एलन मस्क द्वारा ट्रूडो के खिलाफ खोले गए मोर्चे का इससे कोई संबंध नहीं है।

Elon Musk vs Justin Trudeau: विवाद की वजह?

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली कनाडा की सरकार ने हाल में एक आदेश पारित किया है। आदेश के तहत देश में किसी भी तरह के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म के लिए सरकार के पास औपचारिक रूप से पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करवाना अनिवार्य बना दिया गया है। इस कदम के साथ ट्रूडो सरकार की कोशिश कनाडा के भीतर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों को ‘नियामक नियंत्रण’ के दायरे में लाने की है।

कनाडाई सरकार ने इस आदेश में कहा है कि अब से कनाडा के भीतर कार्यरत सभी ऑनलाइन प्लेटफार्मो को सरकार के समक्ष अपनी-अपनी गतिविधियों की पूरी जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।

बताते चलें कि नए नियमों के अनुसार, सालाना $10 मिलियन से अधिक की कमाई करने वाले ऑनलाइन प्लेटफार्मो के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 28 नवंबर 2023 निर्धारित कर दी गई है। और इसी मामले के सामने आते ही एलन मस्क ट्रूडो सरकार पर बरस पड़े हैं।

एलन मस्क ने क्या कहा?

एक पोस्ट में, X (पूर्व में Twitter) के मालिक एलन मस्क ने कनाडा सरकार के इस कदम को ‘अभिव्यक्ति की आजादी’ के ख़िलाफ बताया है। जस्टिन ट्रूडो की खुलकर आलोचना करते हुए, मस्‍क ने इस फैसले को ‘अभिव्यक्ति की आजादी को कुचलने की एक कोशिश” तक बता डाला। मस्क ने कहा यह ‘शर्मनाक’ है। यह प्रतिक्रिया एलन मुस्क ने पेशे से पत्रकार व लेखक, ग्लेन ग्रीनवाल्ड (Glenn Greenwald) द्वारा X पर साझा किए गए एक पोस्ट पर दी।

अपनी इस पोस्ट में ग्लेन ने लिखा;

“दुनिया की सबसे दमनकारी ऑनलाइन सेंसरशिप स्कीमों में से लैस कनाडाई सरकार ने यह ऐलान किया है कि पॉडकास्ट की पेशकश करने वाली सभी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं को नियामक नियंत्रण की अनुमति के लिए, औपचारिक रूप से खुद को पंजीकृत करना होगा।”

इसी को रीपोस्ट करते हुए, मस्क ने लिखा;

“ट्रूडो कनाडा में अभिव्यक्ति की आजादी को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं, शर्मनाक!”

See Also
republic-day-parade-advisory-for-delhi-metro-bus-and-taxi

वैसे हाल में ही एक पूर्व नाजी सैनिक को संसद में सम्मानित किए जाने को लेकर, ‘संसद की ओर से’ माफी माँगने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर पहली बार फ्री स्‍पीच को दबाने के आरोप नहीं लगे हैं। इसके पहले फरवरी 2022 में ट्रूडो सरकार ने कनाडा के इतिहास में पहली बार आपातकालीन शक्तियों का उपयोग किया था। इसका इस्तेमाल वैक्सीन की अनिवार्यता को लेकर ट्रक ड्राइवरों द्वारा जताए गए कड़े विरोध के दौरान किया गया था। उस वक्त भी तमाम लोगों ने सरकार के इस कदम की खुलकर आलोचना की थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.