Now Reading
Xiaomi भारत में जल्द करेगा ‘गोल्ड लोन’ से लेकर ‘इंश्योरेंस सेवाओं’ तक की पेशकश – मनु जैन

Xiaomi भारत में जल्द करेगा ‘गोल्ड लोन’ से लेकर ‘इंश्योरेंस सेवाओं’ तक की पेशकश – मनु जैन

xiaomi-india-layoffs-2023

Xiaomi Gold Loan & Insurance?: भारत के स्मार्टफ़ोन बाज़ार (ख़ासकर बजट सेगमेंट) में अपना सिक्का जमाने के बाद अब चीनी दिग्गज़ शाओमी (Xiaomi) देश में पेमेंट, लोन और इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़ी कई तरह की सेवाओं जैसे गोल्ड लोन, क्रेडिट लाइन कार्ड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट की पेशकश का मन बना रही है। इस बात की जानकारी ख़ुद Xiaomi India के प्रमुख मनु कुमार जैन (Manu Kumar Jain) ने दी है।

असल में समाचार एजेंसी PTI को दिए एक इंटरव्यू में Xiaomi India के प्रमुख मनु कुमार जैन ने आने वाले वक़्त में देश के भीतर वित्तीय सेवा क्षेत्र में कंपनी के विस्तार संबंधी योजना का भी ज़िक्र किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ये सामने आया है कि शाओमी (Xiaomi) भारत में उपरोक्त सेवाओं को एक्सिस बैंक (Axis Bank), आईडीएफसी बैंक (IDFC Bank), आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड, स्टैशफिन (Stashfin), मनी व्यू (Money View), अर्ली सैलरी (Early Salary) और क्रेडिट विद्या (Credit Vidya) आदि के साथ साझेदारी कर पेश करेगा।

याद दिला दें कंपनी ने पहली बार 2019 में अपनी माइक्रो-क्रेडिट सेवा Mi Credit को लॉन्च किया था। और तब के बाद से अब तक कंपनी की मानें तो वह लाख से अधिक लोगों को लोन के चुकी है। बता दें Mi Credit के ज़रिए ग्राहकों को अधिकतम ₹1 लाख तक का लोन दिया जाता है।

Xiaomi India to soon offer gold loan, insurance products etc

मनु जैन के अनुसार पिछली कई तिमाहियों में Mi Credit या Mi Financial Services के भविष्य के बारे में सोचा जा रहा है और अब कंपनी इस विशेष प्लेटफॉर्म को आगे और अधिक विस्तारित करना चाहती है।

उनके दावे के मुताबिक़ इस सेगमेंट में अगर Q1 2021 की Q4 2020 से तुलना करें तो कंपनी ने क़रीब 95% वृद्धि दर्ज की है, वहीं Q1 2021 की Q1 2020, से तुलना करने पर भी 35% की वृद्धि देखी गई है।

पर दिलचस्प ये रहा कि मनु जैन ने माना कि Xiaomi अब कुल रूप से वित्तीय और तो और क्रेडिट सेवाओं की पेशकश के साथ एक फ़ुल-स्पेक्ट्रम प्लेटफ़ॉर्म तैयार कर रही है।

इसके लिए Xiaomi न केवल गोल्ड लोन और क्रेडिट लाइन कार्ड आदि पेशकश के ज़रिए अपने लोन व्यवसाय का विस्तार करेगा, बल्कि इसने कोविड-19 के चलते पिछले साल से ही काफ़ी आकर्षण बटोरने वाले बीमा (इंश्योरेंस) क्षेत्र में भी कदम रखने का मन बनाया है।

xiaomi

See Also
boat-data-leak-of-75-lakh-for-selling-in-dark-web

इस बीच शाओमी भारत के प्रमुख ने जानकारी दी कि अब Mi Credit के ज़रिए क़रीब 60 महीने तक की समयावधि के साथ ₹25 लाख (पहले ₹1 लाख) तक के प्री-अप्रूव्ड लोन की पेशकश करेगा। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने SMEs लोन और क्रेडिट लाइन कार्ड भी देना शुरू कर दिया है।

Mi Credit ने इस क्रेडिट लाइन कार्ड सुविधा को Stashfin के साथ साझेदारी कर पेश किया है। वहीं अगले कुछ हफ्तों में कंपनी गोल्ड लोन सर्विस भी शुरू करने की उम्मीद कर रही है।

मनु जैन ने कुछ दिलचस्प आँकड़े साझा करते हुए ये भी बताया कि कंपनी की Mi Credit सेवा का इस्तेमाल करने वालों में से 40% स्व-नियोजित (Self-employed) लोग हैं, जबकि शेष 60% वेतनभोगी कर्मचारी हैं।

ये भी बताया गया कि 2018 में लॉन्च की गई Xiaomi की Mi Pay सर्विस ने एक साल में ही 20 मिलियन रजिस्टर्ड यूज़र्स का आँकड़ा छू लिया था और अब ये संख्या 50 मिलियन यूजर्स के पार चली गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.