Now Reading
Cyclone Alert: बंगाल की खाड़ी में उठ रहा भयंकर तूफान, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश?

Cyclone Alert: बंगाल की खाड़ी में उठ रहा भयंकर तूफान, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश?

  • तूफान से ओडिशा के अलावा महाराष्ट्र और गुजरात पर भी प्रभाव पड़ने के आसार.
  • मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत दी.

Fierce storm rising in Bay of Bengal: बंगाल की खाड़ी में उठने वाले भीषण तूफान से भारत के कई राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है, इसके साथ ही मछुआरों को मछली पकड़ने न जानें की सलाह भी जारी की गई है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, यह कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को चक्रवात में बदलने की आशंका व्यक्त की जा रही है, जिसके चलते ओडिशा के उत्तरी जिलों , उत्तरी तमिलनाडु, और दक्षिणी आंधप्रदेश में मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है वही पश्चिम बंगाल, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश होने का अनुमान है।

आपकों जानकारी के लिए बता दे, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवात के 23 मई से 27 मई के बीच ओडिशा के अलावा महाराष्ट्र और गुजरात पर भी प्रभाव पड़ने के आसार हैं। इसलिए, मौसम विभाग ने 28 मई, 2024 के आसपास गुजरात और मुंबई में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

समुद्र ने न जानें की हिदायत

मौसम विभाग ने मछुआरों को गुरुवार और शुक्रवार के दिन मछली पकड़ने के लिए समुद्र न जाने की हिदायत दी है। मौसम विभाग के अनुसार इन दो दिनों में समुद्र की स्थिति काफ़ी खराब होने की संभावना है, इसके साथ ही जो मछुआरे समुद्र में पूर्व में गए हुए है उन्हे भी गुरुवार से पूर्व तट में लौटने की (Fierce storm rising in Bay of Bengal) सलाह दी गई है।

मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे 21 से 23 मई, 2024 के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप तटों पर और 21 से 24 मई, 2024 के दौरान केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तटों पर न जाएं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
devendra-fadnavis-offered-to-resign-amid-maharashtra-result

गौरतलब हो, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र यदि चक्रवात बनता है, तो यह 2024 का पहला प्री-मानसून चक्रवात बन जाएगा क्योंकि मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि भारत में मॉनसून 31 मई के आसपास केरल में दस्तक देगा।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.