Now Reading
Threads: आखिरकार Instagram ने लॉन्च किया नया ऐप, Twitter को देगा सीधी टक्कर

Threads: आखिरकार Instagram ने लॉन्च किया नया ऐप, Twitter को देगा सीधी टक्कर

threads-may-launch-x-twitter-like-trending-topics-feature

Instagram Launches Threads App: आखिरकार मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले इंस्टाग्राम (Instagram) ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को सीधी टक्कर देने के लिए अपना नया ऐप थ्रेड्स (Threads) लॉन्च कर दिया है। इसका ऐलान खुद मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने किया।

कंपनी ने Threads को एक ‘टेक्स्ट शेयरिंग ऐप’ के रूप में पेश किया है, जिसमें यूजर्स ट्विटर की तरह ही सीमित शब्दों में पोस्ट शेयर कर सकते हैं, अपने फ़ॉलोअर्स जोड़ सकते हैं या दूसरों को फ़ॉलो कर सकते हैं।

Instagram का Threads ऐप हुई लाइव

वैसे तो भारतीय समय के मुताबिक, इंस्टाग्राम नई Threads ऐप को 6 जुलाई – शाम 7:30 बजे तक रिलीज करने वाला था, लेकिन इसको लगभग एक दिन पहले ही लाइव कर दिया गया।

बता दें कंपनी ने Threads को भारत समेत 100 देशों में एक साथ लॉन्च किया है। यह ऐप आईओएस (iOS) और एंड्रॉइड (Android) दोनों प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध है, जिसको क्रमशः Apple ऐप स्टोर और Google प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

कैसे काम करेगा Threads ऐप?

काफी हद तक इंस्टाग्राम के साथ इंटीग्रेट किए गए इस Threads ऐप में साइन-अप के लिहाज से ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए यूजर्स अपनी इंस्टाग्राम आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही उन्हें अपना इंस्टाग्राम वाला यूजरनेम Threads में भी चुन सकने की सहूलियत दी जा रही है।

आप अपने इंस्टाग्राम फ़ॉलोवर्स को Threads प्रोफाइल में भी ट्रांसफर कर सकते हैं, बस शर्त ये है कि वो फ़ॉलोवर्स भी इस ऐप का इस्तेमाल करते हों!

मेटा ने यह भी बताया कि इस नए ऐप में कंटेंट और इंटरैक्शन को लेकर इंस्टाग्राम की कम्यूनिटी गाइडलाइन्स का ही इस्तेमाल किया जाएगा। यूजर्स अपने Threads को इंस्टाग्राम स्टोरी के रूप में भी पोस्ट कर सकते हैं या अपनी मर्ज़ी के अनुसार, अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं।

instagram-launches-threads-app-in-india

वैसे साफ कर दें कि Threads ऐप में यूजर्स के पास अपनी प्रोफाइल को अलग से भी कस्टमाइज कर सकने का विकल्प दिया गया है। 16 साल से कम उम्र (कुछ देशों में 18 साल) के यूजर्स जब Threads ज्वाइन करेंगे तो उनकी प्रोफाइल डिफ़ॉल्ट रूप से प्राइवेट प्रोफाइल के रूप में सेट होगी।

इस ऐप में यूजर्स 500 शब्दों तक का टेक्स्ट पोस्ट कर सकते हैं। साथ ही इसमें लिंक, तस्वीरें और 5 मिनट तक की वीडियो भी शेयर किया जा सकता है।

दिलचस्प रूप से मेटा ने यह भी ऐलान किया है कि आने वाले दिनों में कंपनी Threads को वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) द्वारा बनाए गए ओपन सोशल नेटवर्किंग प्रोटोकॉल ActivityPub प्रोटोकॉल के अनुकूल बनाने का काम करेगी।

यह सुविधा Threads को ActivityPub प्रोटोकॉल को सपोर्ट करने वाले अन्य ऐप्स – जैसे Mastodon और WordPress आदि – के साथ इंटरऑपरेबल बना देगा।

See Also
samsung-galaxy-a05s-launched-in-india-know-price-details

बढ़ा देगा Twitter की चिंता 

हाल में किए गए तमाम बदलावों के चलते आलोचनाओं का सामना कर रहे एलोन मस्क (Elon Musk) के मालिकाना हक वाले ट्विटर (Twitter) के लिए बेशक मेटा (Meta) का नया प्रतिद्वंदी एक बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। असल में Twitter पर अब कई फीचर्स सब्सक्रिप्शन का हिस्सा बन चुके हैं, जिनके लिए यूजर्स को तय फीस का भुगतान करना पड़ रहा है।

ऐसे में Threads के लिए यह समय काफी अहम साबित हो सकता है, ताकि यह भारत जैसे अहम बाजारों में ट्विटर के विकल्प के रूप में खुद को स्थापित कर सके। वैसे अपने लॉन्च के शुरुआती 4 घंटो में ही यह ऐप 50 लाख से अधिक साइन-अप दर्ज कर चुका है।

Mark Zuckerberg ने 11 साल बाद किया Tweet

Threads को लॉन्च करने के साथ ही एक अप्रत्याशित चीज हुई। Meta के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को मानों 11 साल बाद अपने ट्विटर अकाउंट का पासवर्ड याद आया और उन्होंने एक मशहूर Meme पोस्ट किया, जो कहीं ना कहीं Twitter और Threads की समानता की ओर हिंट करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.