Now Reading
Most Popular Emojis of 2021: देखें इस साल सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले इमोजी की लिस्ट?

Most Popular Emojis of 2021: देखें इस साल सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले इमोजी की लिस्ट?

list-of-most-popular-emojis-of-2021

Most Popular Emojis of 2021: आज सिर्फ़ टेक्स्ट (Text) आधारित मैसेज भेजना सोच कर भी अजीब सा लगता है, क्योंकि WhatsApp, Telegram और Instagram जैसी तमाम मैसेजिंग ऐप्स में इमोजी (Emojis) चैटिंग में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

ये कहना गलत नहीं होगा कि आज के ‘चैटिंग कल्चर’ की कल्पना बिना इमोजी (Emojis) के कर पाना भी मुश्किल है। तमाम लोकप्रिय चैटिंग प्लेटफ़ॉर्म पर ढेरों तरह के Emojis विकल्प मौजूद होते हैं और इसलिए हर व्यक्ति आपसी चैट के मुताबिक़ अपने-अपने ढंग से इनका चुनाव करता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन कभी ना कभी आपके मन में भी ये सवाल ज़रूर आया होगा कि आख़िर सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला Emoji कौन सा है? तो आइए आज इसका जवाब जानते हैं।

असल में यूनिकोड कंसोर्टियम (Unicode Consortium) ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें कुछ दिलचस्प बातों का ज़िक्र है, जैसे कि 2021 में सबसे लोकप्रिय इमोजी कौन से रहे? और हमारे समाज में इमोजी का उपयोग किस तरीक़े से किया जा रहा है कैसे किया जा रहा है?

आप शायद सोच रहें हों कि ये यूनिकोड कंसोर्टियम (Unicode Consortium) क्या है? बता दें यूनिकोड कंसोर्टियम एक सार्वजनिक गैर-लाभकारी संगठन है जो Emojis को मैनेज करने का काम करता है।

Unicode Consortium के अनुसार Emojis को एक ‘भाषा’ माना जाना चाहिए, जो आज के ऑनलाइन दौर में क़रीब 92% यूज़र्स के द्वारा इस्तेमाल की जाती है।

हाल ही में इस संगठन ने आँकड़ो पर आधारिक एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया, जिसमें इस साल यानी 2021 के सबसे लोकप्रिय Emojis और दुनिया भर में Emojis के उपयोग के पैटर्न से संबंधित डेटा का खुलासा किया गया है।

Most Popular Emojis of 2021

यूनिकोड कंसोर्टियम की इस रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में ‘फेस विद टियर्स ऑफ जॉय’ (Tears of Joy Smiley) 😂  सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इमोजी साबित हुआ। बता दें साल 2019 में भी इसी Emoji ने टॉप स्थान हासिल किया था।

emoji-frequency-2019-2021
Credit: Unicode Consortium

इस साल अन्य Emojis के मुक़ाबले इसको 5% अधिक इस्तेमाल किया गया। वहीं इस लिस्ट में दूसरा स्थान ‘रेड हार्ट’ (Red Heart) ❤  इमोजी ने हासिल किया।

वहीं पिछली बात के मुक़ाबले इस बार ‘रोलिंग ऑन द फ्लोर लाफिंग’ (Rolling on the Floor Laughing) 🤣  इमोजी ने एक पोज़िशन आगे बढ़ते हुए तीसरे पायदान पर जगह बनाई। पिछले साल ये चौथे स्थान पर था।

See Also
whatsapp-will-exit-india-if-forced-to-break-encryption

बात की जाए साल 2021 की इस लिस्ट में चौथे और पांचवे स्थान की तो क्रमशः ‘थंब्स अप’ (Thumps Up)  और ‘लाउड क्राइंग फेस’ (Loud Crying Face) इमोजी ने इन स्थानों पर अपनी जगह बनाई।

most-used-emojis-this-year-unicode-consortium
Credit: Unicode Consortium

मूल रूप से इस साल ऑनलाइन यूजर्स का Emojis Vibe इस साल पॉजिटिव रहा। दिलचस्प ये रहा कि इमोजी कैटेगॉरी के हिसाब से भी एक लिस्ट जारी की गई।

ग़ौर करने वाली बात ये रही कि फ्लैग्स कैटेगॉरी के Emojis को इस साल यूज़र्स ने सबसे कम इस्तेमाल किया।
वहीं ट्रांसपोर्ट-एयर कैटेगॉरी में ‘रॉकेट शिप’ इमोजी सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया।

emojis
Credit: Unicode Consortium

वहीं बॉडी पार्ट्स कैटेगरी में ‘फ्लेक्स्ड बाइसेप्स’ (Flex Biceps) सबसे अधिक उपयोग किया गया। जबकि जानवरो की कैटेगॉरी में Butterfly सबसे अधिक लोकप्रिय साबित हुआ।

अगर आप इस संबंध में Unicode Consortium की पूरी रिपोर्ट विस्तार से पढ़ना चाहते हैं तो आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.