Now Reading
Meta Verified सर्विस भारत में हुई लॉन्च, पैसे देकर Facebook-Instagram पर खरीदे ब्लू टिक

Meta Verified सर्विस भारत में हुई लॉन्च, पैसे देकर Facebook-Instagram पर खरीदे ब्लू टिक

meta-ai-assistant-launched-in-india

Meta Verified launched in India: ट्विटर (Twitter) की तर्ज पर दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी, मेटा (Meta) ने भी आखिरकार भारत में अपनी प्रोफाइल वेरिफिकेशन सर्विस – Meta Verified लॉन्च कर दी है। इस नई सर्विस के तहत अब भारत में भी फेसबुक या इंस्टाग्राम प्रोफाइल्स के लिए उपयोगकर्ता ‘ब्लू टिक’ खरीद सकेंगे।

याद दिला दें, मेटा ने इसी साल फरवरी में अपनी इस सब्सक्रिप्शन सर्विस को लॉन्च किया था। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ कनाडा जैसे कुछ चुनिंदा देशों में उपलब्ध थी, लेकिन अब दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट बाजार यानी भारत में भी इसका आगाज कर दिया गया है।

मेटा वेरिफाइड नामक इस सब्सक्रिप्शन सेवा में उपयोगकर्ताओं को अपनी प्रोफाइल पर ‘वेरिफिकेशन मार्क’ या कहें तो ‘ब्लू टिक’ के साथ कई अन्य एक्सक्लूसिव फीचर्स भी मिलेंगे। यह कुछ-कुछ ऐसा ही है जैसे ट्विटर द्वारा पेश की गई नई ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन सुविधा!

Meta Verified सब्सक्रिप्शन सर्विस की भारत में कीमत?

मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने बताया है कि भारत में एंड्रॉयड (Android) और आइओएस (iOS) दोनों यूजर्स के लिए ही यह सेवा पेश की गई है। इसके तहत मुख्य रूप से उपयोगकर्ता अपनी फेसबुक या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर ‘वेरिफिकेशन बैज’ (ब्लू टिक) खरीद सकते हैं, जिसके लिए उन्हें हर महीनें ₹699 चुकाने होंगे।

Meta Verified India Price Details
Meta Verified launched in India

इतना ही नहीं बल्कि आने वाले कुछ समय में कंपनी ₹599 प्रति माह वाला एक वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन ‘वेब प्लान’ भी पेश करने की योजना बना रही है।

Buy ‘Blue Tick’ for Facebook or Instagram Profile in India 

आपके मन में शायद एक बड़ा सवाल ये हो कि क्या अब सीधे कंपनी को पैसे चुका कर फेसबुक या इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक मिल जाएगा? फिर ऐसे तो कोई भी व्यक्ति आपके मान की प्रोफाइल बना कर, उसको वेरिफाइड घोषित कर सकता है!

See Also
water-management-startup-digitalpaani-raises-rs-10-cr-funding

इन्हीं सबसे बचने के लिए ‘मेटा वेरिफाइड’ सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले यूजर्स के फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट्स को ‘ब्लू टिक’ व अन्य सेवाओं का एक्सेस देने से पहले उन्हें ‘एक सरकारी पहचान पत्र’ सबमिट/अपलोड करना होगा।

Meta Verified Features: कौन-कौन सी सुविधाएँ मिलेगी?

आपको बता दें कंपनी मेटा वेरिफाइड’ सब्सक्रिप्शन खरीदनें वाली उपयोगकर्ताओं को फेसबुक या इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के साथ ही साथ ‘विशेष कस्टमर सपोर्ट सर्विस’, ‘ReelsStories में विशेष फीचर्स’ और अकाउंट को ‘अतिरिक्त सुरक्षा’ भी प्रदान करेगी।

पहले से ब्लू टिक रखने वालों का क्या होगा?

कंपनी की ओर से यह साफ किया गया है कि जो चुनिंदा लोग ‘मेटा वेरिफाइड’ सुविधा लॉन्च होने से पहले ही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ‘ब्लू टिक’ हासिल किए हुए हैं, उनका या वेरिफिकेशन बैच बरकरार रखा जाएगा। लेकिन उन्हें शायद फिर से वेरिफिकेशन प्रूफ वाली प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है। इसके बारे में कंपनी उनसे सम्पर्क कर सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.