Now Reading
JioTag ट्रैकर डिवाइस भारत में हुआ लॉन्च, कीमत ₹800 से कम, क्या Apple AirTag को देगा टक्कर?

JioTag ट्रैकर डिवाइस भारत में हुआ लॉन्च, कीमत ₹800 से कम, क्या Apple AirTag को देगा टक्कर?

jiotag-tracking-device-launched-in-india-price-features

JioTag – Price & Features: भारत जैसे बाजार में किसी टेक डिवाइस की सफलता में उसकी ‘कीमत’ भी अहम रोल निभाती है, और शायद यह बात रिलायंस जियो (Reliance Jio) भलीभाँति समझता है। यही वजह है कि कंपनी लगातार बाजार में किफायती टेक प्रोडक्ट्स पेश करते हुए, खुद को भारतीय टेक बाजार में भी अग्रणी बनाए रखने की कोशिश में है।

और आज इसी क्रम में अब कंपनी ने देश में अपना ब्लूटूथ ट्रैकिंग डिवाइस JioTag भी लॉन्च कर दिया है। जी हाँ! टेक दिग्गज Apple के AirTag को सीधे तौर पर चुनौती देने वाला यह डिवाइस भी आपको अपनी चीजें ढूँढने व उन्हें निरंतर ट्रैक कर सकने की सुविधा प्रदान करता है।

तो आइए जानते हैं आखिर Jio के इस नए प्रोडक्ट में कौन-कौन सी खूबियाँ मौजूद हैं;

JioTag – Features: 

कई बार ऐसा होता है कि हम अपना चाबी, पर्स जैसी चीजें कहीं रख कर भूल जाते हैं, या फिर खो देते हैं। फिर हम अंदाजा लगाते हैं कि शायद हमनें उस चीज को यहाँ रखा होगा या वहाँ रखा होगा। ऐसे में चीजों को ढूँढनें में वक्त तो लगता ही है, और हमारी बेचैनी भी बढ़ने लगती है।

JioTag - Price in India

लेकिन आज के दौर में टेक्नोलॉजी ने काफी हद तक इस परेशानी का भी समाधान खोज लिया है, ट्रैकिंग डिवाइसों के रूप में! और अब रिलायंस जियो ने भी अपना पोर्टेबल ट्रैकिंग डिवाइस – JioTag पेश कर दिया है, जिसके जरिए आप अपने हैंडबैग, चाबियों आदि चीजों को आसानी से ‘खोज’ या ‘ट्रैक’ कर सकते हैं।

कैसे करेगा काम?

आपको सिर्फ अपने किसी भी सामान के साथ JioTag को रखना है और फिर आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए, उस सामान को कहीं भी आसानी से ट्रैक कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर JioThings ऐप इंस्टॉल करना होगा।

मान लीजिए JioTag के साथ वाला कोई प्रोडक्ट कही खो जाता है, तो जैसे ही यह प्रोडक्ट आपके स्मार्टफोन से दूर होने की वजह से डिस्कनेक्ट होगा, तुरंत आपको फोन पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा।

और अगर आ उस वक्त नोटिफिकेशन नहीं देख पाते तो भी डिस्कनेक्ट होने से पहले खोई हुई चीज की लास्ट लोकेशन आपके फोन पर दिखाई देगी, जिससे उसको ढूँढने में आसानी होगी।

अगर यह भी काम नहीं करता तो Apple के ‘Find My Network’ की तरह ही ‘Jio Community Network’ का विकल्प मिलता है। इसके तहत आप JioThings ऐप पर अपने JioTag को चिह्नित कर सकते हैं और कम्युनिटी नेटवर्क इसे खोजेगा और उस ‘JioTag के साथ वाले प्रोडक्ट’ की लोकेशन को वापस ऑनलाइन लाते हुए, प्रदर्शित करने का काम करेगा।

See Also
npci-launches-upi-help

यह Apple के AirTag की तरह ही है, बस इसमें अल्ट्रा-वाइडबैंड चिप, इन-बिल्ट स्पीकर व IP रेटिंग आदि देखने को नहीं मिलते। और AirTag के मुकाबले इस ट्रैकर की सटीकता को लेकर भी अभी संदेह है। लेकिन ये सब इसलिए इतनी बड़ी बात नहीं रह जाती क्योंकि जहाँ एक AirTag की कीमत लगभग ₹3,500 है, वहीं JioTag का दाम ₹800 से भी कम रखा गया है।

9.5 ग्राम वजन वाले इस जियोटैग में कंपनी CR2032 बैटरी दे रही है, जो दावे के अनुसार 1 साल तक का बैकअप दे सकती है। इतना ही नहीं बल्कि इस बैटरी को बदला भी जा सकता है।

इस डिवाइस की ब्लूटूथ कनेक्टिविटी रेंज पर नजर डालें तो इनडोर में यह 20 मीटर तक और आउटडोर में 50 मीटर तक की रेंज प्रदान करने में सक्षम है, जिसके लिए यह ‘ब्लूटूथ वर्जन 5.1′ का इस्तेमाल करती है।

JioTag – Price in India: 

कंपनी ने भारत में जियोटैग (JioTag) की कीमत ₹749 तय की है, जिसे आप Jio की आधिकारिक वेबसाइट, JioMart या Reliance Digital से खरीद सकेंगे। इसे सिर्फ सफेद रंग में पेश किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.