Now Reading
भारत में बनेगा Nothing Phone 2, कंपनी ने आधिकारिक रूप से की पुष्टि

भारत में बनेगा Nothing Phone 2, कंपनी ने आधिकारिक रूप से की पुष्टि

nothing-phone-2-will-be-made-in-india-company-confirms

Nothing Phone 2 will be ‘Made in India’: हाल के सालों में भारत की कोशिश वैश्विक स्तर पर खुद को एक ‘मैन्युफैक्चरिंग हब’ के रूप में स्थापित करने की रही है। और दिलचस्प ये है कि देश अपने इन प्रयासों में कामयाब होता भी नजर आ रहा है।

अमेरिका समेत तमाम देशों के चीन के साथ बढ़ते विवाद व व्यापारिक तनाव के चलते, कई वैश्विक कंपनियाँ चीन की बजाए अब भारत को प्राथमिकता देने लगी हैं। इस लिस्ट में अब OnePlus के सह-संस्थापक रहे Carl Pei द्वारा शुरू की गई नई कंपनी Nothing का भी नाम शुमार हो गया है।

कंपनी ने अब यह ऐलान किया है कि इसका आगामी फोन यानी Nothing Phone (2) ‘मेड-इन-इंडिया’ होगा। जी हाँ! यह लंदन आधारित कंपनी भारतीय बाजार में मांगों को पूरा करने के लिए अपने अगले स्मार्टफोन ‘Phone (2)’ का निर्माण देश के भीतर ही करेगी।

Nothing India की वरिष्ठ उपाध्यक्ष व जीएम, मनु शर्मा ने अपने बयान में कहा;

“Nothing के स्मार्टफोन मुख्य रूप से अपने सबसे अलग दिखने वाले ‘पारदर्शी डिजाइन; के लिए जाने जाते हैं। इन डिजाइनों के लिए हाई-टेक मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट, प्रक्रियाओं और सटीक इंजीनियरिंग की जरूरत होती है। शायद यही कारण भी है कि भारत ने स्मार्टफोन निर्माण क्षमताओं में वृद्धि दर्ज की है।”

“भारत में निर्माण करने का हमारा यह फैसला, स्थानीय उपभोक्ताओं और उनकी मांगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि Phone (2) को भारत में ही बनाया जाएगा।”

वैसे फिलहाल भारत में कंपनी के पास अपना कोई मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट नहीं है। ऐसे में ये तो साफ हो जाता है कि कंपनी फोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए किसी अन्य कंपनी के साथ साझेदरी करेगी। लेकिन इस संबंध में कंपनी की ओर से कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

Nothing Phone (2) के संभावित फीचर्स

इस घोषणा के साथ ही कंपनी ने Phone (2) के बारे में कुछ अन्य जानकारियाँ भी साझा की हैं। Nothing Phone (2) को कंपनी Qualcomm Snapdragon 8+ Gen 1 प्रॉसेसर चिपसेट से लैस किया जाएगा। साथ ही इस फोन में 4700mAh तक की बैटरी देखने को मिल सकती है।

Nothing Phone (2

See Also
 Endefo Enfit Neo and Endefo Neo- Pro Price & Features

तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक यह आगामी स्मार्टफोन में Full HD+ 120 हर्ट्ज AMOLED डिस्प्ले के साथ पेश किया जा सकता है, जिसमें 8GB तक की RAM और 256GB तक की इंटरनल स्टोरेज दी जा सकती है।

आगामी Phone(2) को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह Phone (1) की तुलना में दोगुना अधिक फास्ट होगा। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी इसमें तीन साल तक की सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेगा और चार साल तक सिक्योरिटी अपडेट का वादा भी कर सकती है।

दिलचस्प ये है कि कंपनी ने पर्यावरण का ध्यान रखते हुए Phone (2) को 100% रिसाइकल मैटेरियल से बनाने का फैसला किया है, जो प्लास्टिक फ्री पैकेजिंग के साथ बाजार में उतारा जाएगा।

कब लॉन्च होगा Nothing Phone (2)?

आपको बता दें कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन Phone (1) पिछले साल जुलाई, 2022 में लॉन्च किया था। जानकार बताते हैं कि कंपनी इसी परम्परा को बरकरार रखते हुए इस साल भी जुलाई महीने में नया फोन पेश कर सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.