Now Reading
Google Slides पर अब एआई की मदद से बनाएं फोटो, मिला ‘इमेज जनरेशन’ फीचर

Google Slides पर अब एआई की मदद से बनाएं फोटो, मिला ‘इमेज जनरेशन’ फीचर

google-layoffs-more-employees-again-in-2024

Google Slides AI-Powered Image Generating Feature: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक गूगल ने अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक को तेजी से अपनाने के प्रयास शूरू कर दिए हैं। ChatGPT की क्षमताओं से लैस माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) से आगे रहने की होड़ में कंपनी लगातार नए-नए एआई फीचर्स पर काम कर रही है।

फिर बात चाहे जेनेरेटिव एआई चैटबॉट – बार्ड (Bard) की हो या फिर हाल में जीमेल (Gmail) में जोड़े गए एआई फीचर्स की, सुंदर पिचाई के नेतृत्व वाली कंपनी किसी भी कीमत पर अपने वर्चस्व को कम होते नहीं देखना चाहती।

अपनी इन्हीं कोशिशों के क्रम में अब कंपनी ने Google Slides में भी ‘Help Me Visualize’ नामक एक नया एआई फीचर पेश किया है, जो उपयोगकर्ताओं को गूगल स्लाइड पर प्रेजेंटेशन प्रोजेक्ट के लिए ‘बैकग्राउंड’ और ‘इमेज’ बना सकने की सहूलियत प्रदान करता है।

वैसे कंपनी ने कुछ ही हफ्तों पहले संपन्न हुए Google I/O 2023 इवेंट में ही इस एआई फीचर को पेश करने से संबंधित अपनी योजनाओं का जिक्र किया था।

लेकिन अब कंपनी ने इस नए फीचर का रोल आउट शुरू कर दिया है। वैसे फिलहाल Slides पर यह एआई इमेज जनरेशन टूल कुछ ही उपयोगकर्ता को नजर आ रहा है, लेकिन धीरे-धीरे कंपनी इसे सभी के लिए पेश कर रही है।

Google Slides का AI आधारित Help Me Visualize फीचर कैसे करें इस्तेमाल? 

कंपनी ने बताया है कि Google Slides उपयोगकर्ता साइड पैनल में ‘Help Me Visualize’ फीचर का विकल्प पा सकेंगे।

साइड पैनल में नजर आ रहे इस विकल्प के ‘टेक्स्ट बॉक्स’ में उपयोगकर्ता अपनी जरूरत के हिसाब से विवरण टाइप कर सकते हैं, और फिर नीचे दिए गए ‘Create’ बटन पर क्लिक करके, मनचाही इमेज प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार विवरण दर्ज करने के बाद आप छह अलग-अलग रेंडर शैलियों – Photography, Clip Art, Background, Flat Lay और Illustration के आधार पर इमेज को चुन सकते हैं।

See Also
x-twitter-now-allows-paid-members-to-hide-their-blue-ticks

google-slides-ai-powered-image-generating-feature

लेकिन बता दें, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको Google Workspace Labs के लिए साइन-अप करना होगा। यह फीचर I/O 2023 में पेश किए गए Duet AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) द्वारा संचालित है।

Google Meet को मिला Viewer Mode 

एक ओर एआई फीचर्स पर काम कर रही इस कंपनी ने अपनी एक अन्य लोकप्रिय Google Meet के लिए भी एक नई सुविधा व्यू्अर मोड (Viewer Mode) पेश किया।

इस फीचर के तहत मीटिंग में बतौर व्यूअर्स शामिल होने वाले लोग, मीटिंग के दौरान ऑडियो और वीडियो शेयर नहीं कर सकेंगे। यह फीचर मुख्य रूप से बड़ी मीटिंग, वेबिनार और टाउन हॉल के लिए मददगार साबित हो सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.