Allen ने किया एडटेक प्‍लेटफॉर्म Doubtnut का अधिग्रहण, जानें कितने में हुई डील?

  • Allen Career Institute ने AI आधारित डाउट सॉल्विंग प्लेटफॉर्म Doubtnut को खरीद लिया है।
  • Doubtnut उन छात्रों के लिए सेवाएँ जारी रखेगा, जिन्होंने दोनों में से किसी भी एक कंपनी की कोई सदस्यता ले रखी है।
allen-buys-doubtnut-know-deals-details-here

Allen Career Institute Buys Doubtnut: देश भर में मेडिकल से लेकर इंजीनियरिंग जैसी तमाम प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं के लिए लोकप्रिय कोचिंग संस्थान के रूप में पहचान रखने वाले एलन करियर इंस्टिट्यूट (Allen Career Institute) ने आज एडटेक प्‍लेटफॉर्म डाउटनट (Doubtnut) के अधिग्रहण का ऐलान किया है। जानकारी के मुताबिक, दोनों कंपनियों ने इस डील को अंतिम रूप दे दिया है।

हालाँकि दोनों पक्षों की ओर से इस सौदे में शामिल राशि का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि Allen ने लगभग $10 मिलियन (~ ₹83 करोड़) में Doubtnut को खरीदा है।

मुख्य रूप से ऑफलाइन कोचिंग व्यवसाय का संचालन करने वाले एलन करियर इंस्टीट्यूट की ओर से दिए गए बयान में यह कहा गया कि इस अधिग्रहण के साथ ‘ट्यूशन संस्थान’ को अपने तकनीकी-आधारित शिक्षण समाधान के विकास में मदद मिलेगी। संस्थान के अनुसार;

“Doubtnut की पूरी टीम एक ‘विश्वस्तरीय डाउट सॉल्विंग प्लेटफॉर्म’ बनाने के लिए Allen के साथ आ रही है। ये रणनीतिक फैसला, छात्रों के बीच लर्निंग क्षमताओं को बेहतर बनाने में भी सहयोग करेगा। साथ ही यह कदम टेक्‍नोलॉजी आधारित लर्निंग सॉल्‍यूशन तैयार करने के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।”

Allen ने साफ किया है कि Doubtnut उन छात्रों के लिए डाउट सॉल्विंग सिस्टम बनाना जारी रखेगा, जिन्होंने दोनों में से किसी भी एक कंपनी की सेवाओं के लिए सदस्यता ले रखी है।

Allen Career Institute Buys Doubtnut

इस बीच Allen के सीईओ, नितिन कुकरेजा के मुताबिक पढ़ाई संबंधित डाउट्स (शंकाओं) का समय पर और प्रभावी समाधान शिक्षा क्षेत्र में छात्रों के लिए बेहद मायने रखता है और इसकी बड़ी आवश्यकता भी है। उनके अनुसार, Doubtnut प्‍लेटफॉर्म Allen के छात्रों के लिए लर्निंग एक्‍सपीरिएंस को काफी बेहतर बना सकेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बता दें, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित डाउट सॉल्विंग प्लेटफॉर्म, Doubtnut अपने डिजिटल ऐप, वेबसाइट और यूट्यूब चैनल्‍स के जरिए हर महीने लगभग 3.2 करोड़ छात्रों तक पहुँच रखने का दावा करता है। इस एडटेक कंपनी का मुख्य उद्देश्य टेक्‍नोलॉजी और हाई क्‍वालिटी कंटेंट का इस्‍तेमाल करते हुए देश के हर छात्रों के विषय संबंधित प्रश्नों व शंकाओं का निवारण करने में मदद करना है।

See Also
bharatpe-in-talks-to-raise-100-mn-at-lower-valuation

इस बीच Doubtnut के सह-संस्थापक, आदित्य शंकर ने कहा;

“हम ऐसा तकनीकी प्रोडक्‍ट बना रहे हैं जो छात्रों के बीच लर्निंग आउटकम्‍स को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। और हमारा यह दृष्टिकोण Allen से पूरी तरह मेल खाता है।”

Allen साल 1988 में अपनी स्थापना के बाद से लगभग 28 लाख से अधिक छात्रों को पढ़ाने का दावा करता है। संस्थान देश भर के लगभग 53 शहरों में 200 से अधिक कोचिंग का संचालन करती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.