एग्रीटेक स्टार्टअप Balwaan Krishi ने हासिल किया लगभग ₹16 करोड़ का निवेश

agritech-startup-ergos-secures-10-mn-funding

Startup Funding – Balwaan Krishi: भारत के कृषि क्षेत्र में कितनी व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं, इसके बारे में बहुत अधिक बताने की जरूरत नहीं है। शायद यही वजह है कि देश में तमाम एग्रीटेक स्टार्टअप्स अपने-अपने तरीकों से इन संभावनाओं को तलाशते हुए, आगे का रास्ता तैयार कर रहे हैं और साथ ही निवेशकों को भी आकर्षित कर पाने में कामयाब नजर आते हैं।

इसी के ताजा उदाहरण के तौर पर अब एग्रीटेक स्टार्टअप Balwaan Krishi ने भी अपने प्री-सीरीज ए फंडिंग राउंड के तहत $2 मिलियन (लगभग ₹16 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व Caspian Equity द्वारा प्रबंधित कृषि-केंद्रित फंड – “Caspian Leap For Agriculture Fund” ने किया। इसके साथ ही कुछ एंजल निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई, जिसमें दीपक अग्रवाल (एमडी, Bikaji), ऋषभ जैन (सीएफओ, Bikaji), पुलकित बछावत (संस्थापक, Right Pillar Advisors) व अन्य शामिल रहे।

इस निवेश लेनदेन के लिए Right Pillar Advisors ने ने वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया, वहीं SkwerUp Capital ने कानूनी सलाहकार की भूमिका निभाई।

स्टार्टअप प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल नए उत्पादों को विकसित करने और अपने मौजूदा उत्पादों के लिए एक पैन-इंडिया डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क स्थापित करने जैसे कामों के लिए करेगा। फिलहाल स्टार्टअप मुख्य रूप से भारत के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में विस्तार करने की योजना बना रहा है।

इतना ही नहीं बल्कि यह स्टार्टअप किसानों को चौबीसों घंटे तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए स्थानीय भाषाओं पर आधारित ‘सपोर्ट सेंटर्स’ भी खोलने की तैयारी कर रहा है, जहाँ बिक्री के बाद भी किसानों को तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाने का काम किया जाएगा।

जाहिर है ऐसा करने से कंपनी की मशीनों का इस्तेमाल करने वाले किसानों के अनुभव में सुधार भी होगा और उन्हें उनकी भाषा में आसान कस्टमर सपोर्ट सुविधा भी मिल सकेगी।

Balwaan Krishi की शुरुआत साल 2016 में रोहित बजाज और शुभम बजाज ने साथ मिलकर की थी। यह स्टार्टअप ऐसी तकनीकी मशीनों व सेवाओं की पेशकश करता है, जो किसानों को उत्पादन बढ़ाने के साथ ही साथ अपने जीवन में सुधार के अवसर भी प्रदान करती हैं।

कंपनी का दावा है कि यह छोटे और सीमांत खेतों का प्रबंधन करने वाले किसानों को सस्ती दरों पर प्रभावी मशीनें प्रदान करते हुए, बड़े पैमानें पर ग्रामीण समुदायों को बदलने का काम कर रहा है।

इस हालिया निवेश के बारे में बोलते हुए, कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, रोहित बजाज ने कहा;

See Also
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

“हम अपनी पेशकश को और उन्नत बनाने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए, इनोवेशन में अग्रणी बने रहने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि अपने किसानों को सक्रिय रूप से रखरखाव व अन्य पहलुओं पर मदद प्रदान करते रहें।”

Balwan Krishi

Balwaan के मुताबिक, अब तक यह 60,000 से अधिक मशीनें बेच चुका है। इसके प्रोडक्ट्स अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मो पर भी उपलब्ध हैं, और यह स्टार्टअप रोजाना 1,000 से अधिक ऑर्डरों को पूरा करने का दावा करता है।

स्टार्टअप की मानें तो भारत के कृषि जगत में लगभग 12 करोड़ किसान हैं, जिनमें से 10 करोड़ छोटे व मध्यम किसान हैं। लेकिन कृषि क्षेत्र की एक अहम हिस्सेदारी होने के बाद भी, जागरूकता की कमी और सप्लाई चेन मैनेजमेंट के चलते कई बार किसानों की फसल बुरी तरह प्रभावित होती रहती है।

स्टार्टअप के अनुसार, यह अब तक अपने जागरूकता अभियान के तहत 1 करोड़ से अधिक किसानों से जुड़ा चुका है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.