Now Reading
Apple Music Classical ऐप Andorid यूजर्स के लिए भी हुआ उपलब्ध

Apple Music Classical ऐप Andorid यूजर्स के लिए भी हुआ उपलब्ध

apple-music-classical-is-now-available-on-android

Apple Music Classical is now available on Android: ऐसा अक्सर कम ही देखने को मिलता है कि टेक दिग्गज एप्पल (Apple) आधिकारिक रूप से अपनी किसी iOS ऐप को एंड्रॉइड पर भी लॉन्च करती नजर आए। लेकिन इस बार ऐसा हुआ है।

असल में Apple ने एंड्रॉइड यूजर्स को एक बड़ा तोहफा देते हुए गूगल प्ले स्टोर पर अपना ‘Apple Music Classical’ ऐप पेश कर दिया है। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता इस ऐप को सीधे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको याद दिला दें साल 2021 में Apple ने क्लासिकल म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदान करने वाले Primephonic का अधिग्रहण करते हुए यह ऐलान किया था कि कंपनी साल 2022 तक एक क्लासिकल म्यूजिक ऐप पेश करेगी।

हालाँकि इसमें कुछ देरी जरूर हुई, लेकिन मार्च 2023 में कंपनी ने iOS (iPhones) के लिए इस ऐप को लॉन्च किया। और अब यह ऐप एंड्रॉइड (Android) यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करवा दी गई है। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि यह ऐप अभी तक Mac, iPad, या Apple CarPlay के लिए पेश नहीं की गई है।

ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि कोई एप्पल सर्विस सभी Apple प्लेटफॉर्मों पर रिलीज होने से पहले गैर-एप्पल डिवाइसों के लिए उपलब्ध करवा दी गई हो।

एंड्रॉइड यूजर्स कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं Apple Music Classical ऐप?

गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की मौजूदगी के बारे में सबसे पहले 9to5Mac ने खुलासा किया, जिसके बाद यह साफ हो गया कि अब एंड्रॉइड यूजर्स भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

यह ऐप Android 9 Pie और इसके बाद के वर्जन के सभी एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए उपलब्ध करवाया गया है। इसके लिए यूजर्स को Apple Music या Apple One के सब्सक्रिप्शन की जरूरत पड़ेगी।

यह ऐप Dolby Atmos के तहत बेहतरीन ऑडियो अनुभव के साथ विज्ञापन-मुक्त स्ट्रीमिंग सुविधा प्रदान करता है। इस क्लासिकल म्यूजिक ऐप पर फिलहाल वोकल व इंस्ट्रुमेंटल समेत 5 मिलियन से अधिक म्यूजिक ट्रैक उपलब्ध हैं। इसमें 20,000 से अधिक संगीतकारों के 1,15,000 से अधिक यूनिक कंटेंट भी मौजूद है।

Apple Music Classical is now available on Android

See Also
whatsapp-real-time-ai-image-generation-feature

इस Apple Music Classical ऐप के साथ उपयोगकर्ता संगीतकारों, उनके काम, कैटलॉग नंबर आदि का इस्तेमाल करते हुए पसंदीदा म्यूजिक सर्च कर सकते हैं। साथ ही एडिटोरियल नोट्स और विवरण से अधिक विस्तृत रूप से जानकारियाँ भी हासिल कर सकते हैं।

अब तक तो आप ये समझ गए होंगे कि Apple Music और Apple Music Classical दोनों ही अलग-अलग ऐप्स हैं।

जानकारों का कहना है कि Apple Music Classical को एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध करवा कर, कंपनी ने भविष्य में कई संभावनाओं के दरवाजे खोले हैं।

इस कदम के जरिए एक ओर जहाँ कंपनी को अधिक से अधिक यूजर्स तक पहुँचनें में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर Apple और Google के बीच क्रॉस-प्लेटफॉर्म एक्सप्लोरेशन और म्यूजिक क्रीएटर्स व प्रेमियों के बीच सहयोग संबंधित योजनाओं को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.