Now Reading
Tiger Global आईपीएल फ्रेंचाइजी ‘राजस्थान रॉयल्स’ में कर सकती है $40 मिलियन तक का निवेश: रिपोर्ट

Tiger Global आईपीएल फ्रेंचाइजी ‘राजस्थान रॉयल्स’ में कर सकती है $40 मिलियन तक का निवेश: रिपोर्ट

tiger-global-to-invest-in-ipl-franchise-rajasthan-royals

Tiger Global to invest in IPL franchise Rajasthan Royals: देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में फैली ‘इंडियन प्रीमियम लीग‘ या ‘आईपीएल’ (IPL) की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अब ये लीग विदेशी निवेशकों को भी आकर्षित करने लगी है।

जी हाँ! हम बात कर रहे हैं फ्लिपकार्ट (Flipkart), जोमैटो (Zomato), ओला (Ola) आदि तमाम नामी भारतीय स्टार्टअप्स के निवेशकों की लिस्ट में शामिल दिग्गज अमेरिकी निवेशक फर्म, टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) की, जो अब खबरों के मुताबिक आईपीएल (IPL) फ्रेंचाइजी ‘राजस्थान रॉयल्स’ (‘Rajasthan Royals’ or ‘RR’) में भी निवेश करने का मन बना रही है।

असल में इकोनॉमिक टाइम्स (ET) की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाइगर ग्लोबल आईपीएल टीम, राजस्थान रॉयल्स में लगभग $40 मिलियन (₹331 करोड़) तक का निवेश कर सकती है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि यह निवेश $650 मिलियन तक के वैल्यूएशन पर किया जा सकता है।

माना जा रहा है कि जल्द इस सौदे को अंतिम रूप दिया जा सकता है, जिसके तहत टाइगर ग्लोबल प्रत्यक्ष रूप से निवेश कर सकता है, या फिर राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा शेयरधारकों में से किसी एक को सपोर्ट कर सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, मामले से संबंधित जानकारों का कहना है कि इस संभावित निवेश के जरिए टाइगर ग्लोबल की कोशिश है कि बेहद लोकप्रिय और खुद में एक बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी स्पोर्ट्स लीग – आईपीएल में अवसरों की खोज कर, इससे प्रत्यक्ष रूप से जुड़ सका जाए।

साल 2022 में, दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीगों में से एक बन चुकी – ‘आईपीएल फ्रेंचाइजी’ का मूल्य $10.9 बिलियन तक आँका गया था, जो 2020 में $6.2 बिलियन से लगभग 75% तक अधिक रहा।

Tiger Global to invest in IPL franchise Rajasthan Royals

ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि टाइगर ग्लोबल पहले से ही भारत के जाने मानें  फैंटेसी गेमिंग प्लेटफॉर्म Dream 11 इ पैरेंट कंपनी Dream Sports का एक आम निवेश है। देश में Dream 11 जैसे तमाम ऐप्स के लिए आईपीएल का सीजन किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है।

See Also
nodwin-gaming-to-buy-comic-con-india-for-rs-55-crore

Tiger Global may invests in IPL team Rajasthan Royals

बता दें राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) पर की पैरेंट कंपनी का नाम Emerging Media है, जिसके मालिक ब्रिटेक आधारित उद्यमी मनोज बडाले (Manoj Badale) हैं। इन्होंने 2008 में इस फ्रैंचाइज के राइट्स खरीदे थे और फिलहाल इनके पास 60% से अधिक की हिस्सेदारी है।

वैसे यह पहली बात नहीं होगा, जब राजस्थान रॉयल्स के साथ कोई विदेशी निवेशक जुड़े। इससे पहले साल 2021 में फुटबॉल क्लब लिवरपूल (Liverpool) में हिस्सेदारी रखने वाली अमेरिका आधारित एक अन्य फर्म RedBird Capital ने भी $250 मिलियन की वैल्यूएशन पर टीम में हिस्सेदारी खरीदी थी।

बताया जा रहा है कि टाइगर ग्लोबल अन्य फ्रेंचाइजियों के साथ भी संभावित निवेश को लेकर बातचीत कर रहा है, लेकिन फिलहाल राजस्थान रॉयल्स के साथ यह जल्द डीलको अंतिम रूप दे सकता है।

गौर करने वाली बात ये भी है कि एक ओर मौजूदा फंडिंग विंटर के बीच, टाइगर ग्लोबल ने भले निवेश में कमी की है, लेकिन धीरे-धीरे यह टेक कंपनियों से अलग भी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाता नजर आ रहा है। हाल में ही इसने चाय संबंधित चेन – Chaayos और क्विक सर्विस रेस्टोरेंट Wow! Momos में भी निवेश किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.