Now Reading
Google I/O 2023: 64-मेगापिक्सल कैमरा के साथ Google Pixel 7a हुआ लॉन्च

Google I/O 2023: 64-मेगापिक्सल कैमरा के साथ Google Pixel 7a हुआ लॉन्च

google-pixel-7a-features-price-in-india-google-io-2023

Google I/O 2023 > Google Pixel 7a – Price & Features: टेक दिग्गज गूगल (Google) ने अपनी वार्षिक डेवलपर कॉन्फ्रेंस के इस साल के संस्करण – Google I/O 2023 में कुछ नए फीचर्स व प्रोडक्ट से पर्दा उठाया, जिनमें से Pixel 7a भी काफी सुर्खियाँ बटोर रहा है।

गूगल ने Pixel 7a स्मार्टफोन को 10 मई को आयोजित अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में ही वैश्विक रूप से लॉन्च कर दिया है, लेकिन भारत में यह फोन 11 मई को दोपहर 12 बजे तक आधिकारिक रूप से लॉन्च किया जाएगा। लेकिन आप लोगों को निराश होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि देश में इसकी कीमत क्या रहने वाली है, उसके बारे में पहले से ही पता चल गया है।

तो आइए जानते हैं Google Pixel 7 सीरीज के तहत पेश किए गए इस नए स्मार्टफोन के तमाम फीचर्स, कीमत, उपलब्धता आदि से जुड़ी जानकारी के बारे में विस्तार से;

Google Pixel 7a – Features: 

Display: शुरुआत की जाए डिस्प्ले से तो गूगल के नए Pixel 7a में 6.1-इंच का OLED स्क्रीन पैनल दिया जा रहा है, जो जो FHD+ 1080 x 2400 पिक्सल रिजॉल्यूशन और 90Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। साथ ही इसमें गोरिल्ला ग्लास 3 की सुरक्षा भी दी जा रही है।

Rear Camera: कैमरे की बात करें तो स्मार्टफोन के रियर यानी पीछे की ओर डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 64MP का एक प्राइमरी कैमरा सेंसर और 13MP का एक अल्ट्रा-वाइड लेंस शामिल है। रियर कैमरे 60fps तक 5K वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करते हैं।

Front Camera: वहीं सामने की ओर सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिहाज से पंच-होल डिजाइन के तहत 13MP का फ्रंट कैमरा भी देखने को मिलता है। ये कैमरे 30fps पर 4K तक की वीडियो रिकॉर्डिंग सुविधा प्रदान करते हैं।

Google Pixel 7a - Price in India

Processor Chipset: टेक दिग्गज गूगल ने अपने नए Pixel 7a को Tensor G2 प्रॉसेसर चिपसेट से लैस किया है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें Pixel 7 और Pixel 7 Pro में भी यही चिपसेट देखने को मिलता है। फोन में 8GB तक की LPDDR RAM और 128GB तक की UFS 3.1 इंटरनल स्टोरेज दी जा रही है।

Operating System (OS): ऑपरेटिंग सिस्टम के लिहाज से गूगल का Pixel 7a फिलहाल एंड्रॉइड 13 पर चलता है, लेकिन जाहिर है यह सबसे पहले एंड्रॉइड 14 (Android 14) अपडेट प्राप्त करने वाले डिवाइसों में से एक होगा।

Battery: इस स्मार्टफोन में फास्ट और 5W वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स को सपोर्ट करने वाली 4300mAh की बैटरी की जा रही है।

इन सब के अलावा इस 200 ग्राम से कम वजन वाले स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर जैसी सुविधाएँ भी दी गई हैं। यह एक डुअल-सिम डिवाइस है जिसमें एक नैनो-सिम और एक eSIM की जगह दी गई है। फोन को IP67 रेटिंग मिली हुई है, जो इसे धूल और पानी के पूरी तरह सुरक्षित बनाती है।

एक मेटल फ्रेम और प्लास्टिक बैक वाला यह फोन पूरी तरह से रीसाइकिल किए गए एल्यूमीनियम, कांच और प्लास्टिक का इस्तेमाल करके बनाया गया है। गूगल ने भारत में इस फोन को तीन रंग विकल्पों – ब्लैक, वाइट और ब्लू में पेश किया है।

See Also
xiaomi-india-layoffs-2023

Google Pixel 7a – Price in India:

भारत में Google का नया Pixel 7a शुरुआती सेल के तहत ₹39,999 की कीमत पर बेचा जाएगा, जबकि वैसे इसकी कीमत ₹43,999 तय की गई है। देश में इस फोन की बिक्री विशेष रूप से फ्लिपकार्ट (Flipkart) के जरिए की जा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.