Now Reading
Android का ‘Nearby Share’ फीचर अब दुनिया भर के सभी Windows कंप्यूटर्स के लिए उपलब्ध

Android का ‘Nearby Share’ फीचर अब दुनिया भर के सभी Windows कंप्यूटर्स के लिए उपलब्ध

androids-nearby-share-for-windows-pcs-is-now-available-globally

Nearby Share on Windows PCs: आज के डिजिटल दौर में वायरलेस फाइल शेयरिंग फीचर के महत्व के बारे में बताने की जरूरत नहीं है। खुद टेक दिग्गज गूगल (Google) ने साल 2020 में एंड्रॉइड (Android) डिवाइसों के लिए ‘Nearby Share’ नामक सुविधा पेश की थी।

इसके बाद से ही यह एंड्रॉइड डिवाइसों के सबसे अहम फीचर्स में गिना जाने लगा है। लेकिन अब कंपनी ने इसका विस्तार करते हुए यह ऐलान किया है कि अब से दुनिया भर के सभी विंडोज (Windows) उपयोगकर्ताओं के लिए भी Nearby Share फीचर उपलब्ध करवा दिया गया है।

जी हाँ! इसका सीधा सा मतलब ये है कि उपयोगकर्ताओं को अब एंड्रॉइड स्मार्टफोन और विंडोज कम्प्यूटर के बीच आसानी से मीडिया फाइल्स आदि ट्रांसफर कर सकने का एक तेज विकल्प उपलब्ध करवा दिया गया है।

वैसे साफ कर दें कि गूगल की ओर से इस बार का ऐलान साल 2023 की शुरुआत में ही कर दिया गया था कि कंपनी Nearby Share फीचर को विंडोज (WIndows) यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करवा रही है। लेकिन उस वक्त यह सुविधा सिर्फ बीटा मोड में चुनिंदा देशों के उपयोगकर्ताओं के लिए ही उपलब्ध करवाई गई थी।

लेकिन आज अपने ऐलान के करीब एक महीने बाद, गूगल ने यह जानकारी साझा की है कि अब इस फाइल शेयरिंग सुविधा का विस्तार बीटा मोड में ही दुनिया भर के एंड्रॉइड (Android) और विंडोज (Windows) उपयोगकर्ताओं के लिए कर दिया गया है।

क्या है Nearby Share फीचर?

गूगल (Google) का यह बेहद लोकप्रिय Nearby Share फीचर असल में ठीक वैसे ही काम करता है जैसे कि एप्पल (Apple) की AirDrop सुविधा!

androids-nearby-share-for-windows-pcs-is-now-available-globally

गूगल का यह फीचर यूजर्स को फाइल की क्वॉलिटी कम किए बिना, सिर्फ एक बटन को टैप करते एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में फाइल ट्रांसफर करने की सहूलियत प्रदान करता है। कुछ समय पहले तक उपयोगकर्ता महज़ एक एंड्रॉइड डिवाइस से दूसरे एंड्रॉइड डिवाइस में ही इस फाइल शेयरिंग फीचर को इस्तेमाल कर सकते थे। लेकिन अब एंड्रॉइड और विंडोज कम्प्यूटर या लैपटॉप डिवाइसों के बीच भी इसका इस्तेमाल करते हुए फाइलों की शेयरिंग की जा सकेगी।

See Also
apple-airpods-to-be-made-in-india

ये Windows यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे Nearby Share फीचर 

गूगल (Google) के मुताबिक, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए विंडोज (Windows) कम्प्यूटर में ये तमाम खूबियों होनी चाहिए;

  • विंडोज डिवाइस Windows 10 (64-बिट) या इसके बाद के वर्जन पर काम करती हो।
  • एंड्रॉइड डिवाइस Android 6.0 या इसके बाद के वर्जन पर चलती हो।
  • दोनों डिवाइस एक-दूसरे से 16 फ़ुट या 5 मीटर के दायरे में मौजूद हों।
  • दोनों डिवाइसों में ब्लूबूथ सुविधा उपलब्ध हो।
  • डिवाइस एक ही नेटवर्क पर हों।

गूगल ने अपने एक सपोर्ट पेज में किए गए अपडेट के जरिए इस बात का खुलासा किया है, जिसमें कंपनी ने लिखा है;

“विंडोज (Windows) कम्प्यूटर्स के लिए पेश की गई Nearby Share Beta सुविधा अब दुनिया भर के अधिकांश देशों के लिए उपलब्ध करवा दी गई है, जिसमें यूरोप के कई हिस्सों के साथ-साथ दुनिया भर के तमाम अन्य देश भी शामिल हैं।”

“कई लोग पहले से ही इसका उपयोग कर पा रहे थे, लेकिन अब तक कई देशों में आधिकारिक रूप से इसका सपोर्ट या सीधे डाउनलोड करने का विकल्प उपलब्ध नहीं था, जो अब उपलब्ध है।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.