Now Reading
Jio, Airtel आदि करेंगे AI फिल्टर का इस्तेमाल, स्पैम कॉल और SMS से मिलेगा छुटकारा

Jio, Airtel आदि करेंगे AI फिल्टर का इस्तेमाल, स्पैम कॉल और SMS से मिलेगा छुटकारा

India will regulate AI

Jio, Airtel, Vodafone Idea to use AI filters to stop spam calls & SMS: ऐसा मानों असंभव सा हो गया है कि आप आज के दौर में फोन इस्तेमाल करें और आपको फोन पर दिन भर में एक भी स्पैम कॉल या SMS देखने को ना मिले! आप एक स्पैम नंबर ब्लॉक करते होंगे, तो एक दूसरा स्पैम कॉल आने लगता होगा। एक वक्त के बाद ये स्पैम कॉल आपको परेशान करने लगते हैं।

लेकिन शायद अब स्पैम कॉल और SMS जैसी समस्याओं से लोगों को जल्द छुटकारा मिल सकता है। और ये सब संभव हो सकेगा आज के समय की बहुचर्चित तकनीक – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की बदौलत।

जी हाँ! भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इन अवांछित या कहें तो स्पैम कॉल और SMS की परेशानी को खत्म करने के लिए नए नियम लागू किए हैं।

असल में ट्राई (TRAI) ने देश में कार्यरत दूरसंचार कंपनियों जैसे रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल (Airtel), वोडाफोन-आईडिया (Vi), भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को आज यानी 1 मई से अपने सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फिल्टर जोड़ने के लिए कहा है।

AI filters to stop spam calls & SMS

इस आदेश के तहत, भारत में सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपनी इनकमिंग कॉल और एसएमएस सेवाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) स्पैम फिल्टर का अनिवार्य रूप से उपयोग करना होगा।

टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा इन नियमों का पालन शुरू किए जाने के बाद से ये एआई फिल्टर उपयोगकर्ताओं को हर रोज आने वाले प्रमोशनल, धोखाधड़ी व अन्य तरह के स्पैम इनकमिंग कॉल और SMS से निजात दिलाएगा। ये फिल्टर ऐसे कॉल्स व मैसेजों की पहचान करेगा और उन्हें तत्काल ब्लॉक कर देगा।

jio-airtel-vodafone-to-use-ai-filters-to-stop-spam-calls-sms

असल में ये स्पैम कॉल या एसएमएस ना सिर्फ उपयोगकर्ताओं का मूड खराब करते हैं बल्कि कई बार कुछ फ्रॉड कॉलर्स के झांसे में आकर लोगों को भारी आर्थिक नुकसान भी सहना पड़ जाता है।

See Also
infinix-smart-7-hd-smartphone-price-features-india

सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) पहले ही नए नियमों पर अपनी सहमति जाहिर कर चुके हैं और एआई फिल्टर के इस्तेमाल को लेकर तैयारी पूरी कर रहे हैं।

इस बीच दूरसंचार नियामक ने इन तमाम कंपनियों को इस नई तकनीक में 10 अंकों के फोन नंबरों को प्रमोशनल कॉल के लिए इस्तेमाल के लिहाज से बंद करने के भी निर्देश दिए हैं।

साथ ही TRAI कॉलर आईडी फीचर पेश करने का भी मन गया है, जिसके बाद से फोन पर कॉल आने पर उस नंबर से समबंधित व्यक्ति का नाम और फोटो डिस्प्ले होगा। लेकिन खबरों के अनुसार, Jio और Airtel ने प्राइवेसी कारणों का हवाला देते हुए इस संभावित सुविधा के पक्षधर नहीं हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.