Now Reading
TruthGPT नाम से Elon Musk लॉन्च करेंगे नया एआई चैटबॉट, ChatGPT को देगा टक्कर?

TruthGPT नाम से Elon Musk लॉन्च करेंगे नया एआई चैटबॉट, ChatGPT को देगा टक्कर?

elon-musks-xai-to-launch-first-ai-model

TruthGPT vs ChatGPT – Elon Musk Plans New AI Chatbot: यूँ तो ईलॉन मस्क (Elon Musk) हमेशा से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक के आलोचकों में गिने जाते रहे हैं, यहाँ तक कि वह एक बार मानव समाज के लिए ‘एआई’ तकनीक को ‘न्यूक्लियर’ से भी अधिक खतरनाक बता चुके हैं। लेकिन हमेशा की तरह, एआई को लेकर भी ईलॉन मस्क विरोधाभास से घिरे दिखाई देने लगे हैं।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक के विकास पर कम से कम 6 महीने की रोक लगाने की मांग करने वाले एक पत्र का समर्थन और उसमें हस्ताक्षर करने वाले ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने अब खुद का एआई चैटबॉट विकसित करने की बात कही है।

जी हाँ! दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक ईलॉन मस्क के अनुसार, Microsoft समर्थित OpenAI द्वारा बनाए गए लोकप्रिय चैटबॉट ChatGPT को टक्कर देने के लिए वह एक नया एआई चैटबॉट लॉन्च करेंगे, जिसे “TruthGPT” का नाम दिया जा सकता है।

असल में सोमवार को प्रसारित हुए, फॉक्स न्यूज चैनल के एक इंटरव्यू में Tesla, SpaceX और Twitter जैसी कंपनियों के मालिक, ईलॉन मस्क ने खुद इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने कहा;

“मैं कुछ ऐसा पेश करने जा रहा हूँ, जिसे मैं TruthGPT कहता हूँ, या कहें तो अधिक से अधिक सच की खोज करने वाला एआई, जो असल में यूनिवर्स के नेचर को समझने की कोशिश करता है।”

इतना ही नहीं बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक के संभावित खतरों को लेकर उन्होंने यह भी कहा कि यह TruthGPT सुरक्षा के लिहाज से भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है, जिसमें इंसानों के विनाश करने की आशंका भी नहीं होगी।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ChatGPT और गूगल के Bard AI के लिए प्रतिद्वंदी साबित हो सकने वाले TruthGPT को लेकर ईलॉन मस्क ने कहा,

“यह बेशक देर से शुरू हो रहा है, लेकिन इसकी कोशिश एक तीसरे विकल्प के रूप में उभरने की होगी।”

इस बीच Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क अपने इस एआई प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए अनुभवी गूगल से जुड़े रह चुके एआई शोधकर्ताओं की भी तलाश कर रहे हैं।

मस्क ने बनाई नई कंपनी – X.AI Corp

दिलचस्प रूप से रिपोर्ट में आगे यह भी सामने आया है कि ईलॉन मस्क ने पिछले महीनें ही X.AI Corp नामक  एक कंपनी भी पंजीकृत (रजिस्टर्ड) करवाई है। इसमें मस्क एकलौते निदेशक हैं, वहीं मस्क के फैमिली ऑफिस के मैनेजिंग डायरेक्टर, जेरेड बिर्चेल (Jared Birchall) को सचिव के रूप में नामित किया गया है।

See Also
gaganyaan-mission-test-flight-put-on-hold-live-update

वैसे मस्क ने एआई तकनीक को लेकर अपनी चिंताओं को भी दोहराते हुए कहा कि एआई तकनीक किसी गलत एयरक्राफ्ट डिजाइन या फिर घटिया कार प्रोडक्शन से भी अधिक खतरनाक साबित हो सकती है।

TruthGPT vs ChatGPT - Elon Musk Plans New AI Chatbot:
Credits: Wikimedia Commons

मस्क के अनुसार, एक सुपर इंटेलिजेंट एआई बहुत सारी अहम जानकारियाँ लिखित रूप में दे सकता है, जो अच्छा तो है। लेकिन इसका इस्तेमाल जनता की राय को प्रभावित करने के लिए भी किया जा सकता है।

ChatGPT बनाने वाले कंपनी, OpenAI के सह-संस्थापक थे Elon Musk 

क्या आप जानते हैं कि ईलॉन मस्क (Elon Musk) एक समय में ChatGPT को बनाने वाली कंपनी OpenAI के सह-संस्थापक भी रहे चुके हैं? असल में मस्क ने 2018 में ही इस कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दिया था। तब उन्होंने अपनी अन्य कंपनियों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकने जैसी वजहों पर हवाला दिया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.