Now Reading
बिक गया संकटग्रस्त Silicon Valley Bank, आखिरकार First Citizens Bank ने खरीदा

बिक गया संकटग्रस्त Silicon Valley Bank, आखिरकार First Citizens Bank ने खरीदा

first-citizens-bank-buys-silicon-valley-bank

Silicon Valley Bank sold to First Citizens Bank: हाल के दिनों में अमेरिका के एक बड़े बैंक – सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के डूबने की खबर काफी सुर्खियों में रही और इसने दुनिया भर के स्टार्टअप ईकोसिस्टम को प्रभावित भी किया। लेकिन अब इस बैंक के लिए एक राहत की खबर सामने आई है।

असल में ‘सिलिकॉन वैली बैंक’ को अब खरीदार मिल गया है, जो अमेरिका की ही एक कंपनी है। हम बात कर रहे हैं, फर्स्ट सिटीजन्स बैंक (First Citizens Bank) की, जिसने सिलिकॉन वैली बैंक के डिपॉजिट्स और लोन को खरीद दिया है।

जी हाँ! SVB को आर्थिक संकट से निकालने के लिए फर्स्ट सिटीजन्स बैंकशेयर इंक (First Citizens BancShares Inc.) ने इसे खरीदने के लिए अमेरिकी फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (Federal Deposit Insurance Corporation) के साथ डील की है।

First Citizens Bank buys SVB
Image Credit: First Citizens Bank (Twitter/ @firstcitizens)

इस बात की जानकारी खुद यूएस फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने सोमवार को सार्वजनिक रूप से साझा की। फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) की मानें तो फर्स्ट सिटीजन बैंक और ट्रस्ट ने सिलिकॉन वैली बैंक के सभी डिपॉजिट्स और लोन को खरीदने के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

याद दिला दें, SVB के डूबने के बाद अमेरिका के फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) को इसका रिसीवर नियुक्त करते हुए, ग्राहकों के पैसों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके तहत, आगे की संभावनाओं को तलाशने के लिए, एक टीम का भी गठन किया गया था।

First Citizens Bank buys SVB: इन शर्तों पर हुई डील

गौर करने वाली बात ये है कि फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) को सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के डूबने से लगभग $20 बिलियन का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया था।

सामने आई जानकारी के मुताबिक, 10 मार्च, 2023 तक सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के पास कुल $167 बिलियन के एसेट्स और $119 बिलियन का कुल डिपॉजिट था।

इस नई डील के तहत, फर्स्ट सिटीजन्स बैंक ने सिलिकॉन वैली बैंक के $72 बिलियन के एसेट्स को लगभग $16.5 बिलियन के डिस्काउंट के साथ खरीदा है।

जारी बयान के अनुसार, लगभग $90 बिलियन डॉलर की सिक्योरिटीज और दूसरे एसेट्स FDIC द्वारा डिपॉजिशन के लिए रिसीवरशिप में ही बने रहेंगे। इतना ही नहीं बल्कि डील के तहत, FDIC को $500 मिलियन तक के संभावित वैल्यू पर ‘फर्स्ट सिटिजन्स बैंकशेयर इंक.’ के कॉमन स्टॉक में इक्विटी राइट्स भी प्राप्त हुए हैं।

इस समझौते के तहत सिलिकॉन वैली ब्रिज बैंक, नेशनल एसोसिएशन के जमाकर्ता ऑटोमेटिक रूप से फर्स्ट सिटीजन्स बैंक और ट्रस्ट कंपनी के जमाकर्ता बन जाएंगे।

वैसे यह भी साफ कर दिया गया है कि फर्स्ट सिटिजन्स बैंक एंड ट्रस्ट कंपनी द्वारा खरीदे गए सभी डिपॉजिट फिलहाल इंश्योरेंस लिमिट पूरी होने तक FDIC द्वारा इंश्योर्ड रहेंगे।

FDIC ने यह भी जानकारी दी कि 27 मार्च को सिलिकॉन वैली ब्रिज बैंक, नेशनल एसोसिएशन की करीब 17 ब्रांचों को ‘फर्स्ट सिटीजन्स’ के नाम से खोला जाएगा, और SVB के मौजूदा ग्राहक इनका इस्तेमाल कर पाएंगे।

खबरों के मुताबिक, FDIC बीतें कुछ हफ़्तों से सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) और SVB Private को साथ में बेचनें की कोशिश कर रही थी, लेकिन दोनों को साथ में बेंच सकने की योजना सफल नहीं हो सकी।

इसके बाद से इसने 24 मार्च तक SVB Private और सिलिकॉन वैली बैंक के लिए अलग-अलग ऑफर्स मँगवाए थे।

See Also
google-layoffs-more-employees-again-in-2024

बताते चलें, इसके पहले डूब चके SVB की यूनाइटेड किंगडम (UK) आधारित शाखा को HSBC ने £1 में खरीद लिया था।

सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) अमेरिका का 16वाँ सबसे बड़ा बैंक था, जो मुख्य रूप से वेंचर कैपिटल कंपनियों और टेक स्टार्टअप्स से अधिक जुड़ा रहा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.