Now Reading
Y Combinator ने की 20% कर्मचारियों की छंटनी, निवेश में भी कमी का ऐलान

Y Combinator ने की 20% कर्मचारियों की छंटनी, निवेश में भी कमी का ऐलान

y-combinator-lays-off-20-staff-late-stage-fund-shut

Y Combinator Layoffs: अभी अमेरिका के ‘सिलिकॉन वैली बैंक’ (SVB) को बंद हुए कुछ दिन नहीं बीतें कि चारों ओर इसका व्यापक असर देखनें को मिलने लगा है। इसी कादी में अब एक बड़ी खबर आई है लोकप्रिय स्टार्टअप एक्सीलरेटर Y Combinator को लेकर।

असल में सबको हैरान करते हुए, Y Combinator (YC) ने लेट-स्टेज स्टार्टअप्स में निवेश को बेहद कम करने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने अपने 20% कर्मचारियों (लगभग 17 कर्मचारी) के छंटनी का ऐलान भी किया है।

YC हमेशा से ही शुरुआती चरण या जिसे स्टार्टअप ईकोसिस्टम में ‘अर्ली-स्टेज स्टार्टअप्स’ भी कहते हैं, में निवेश करने के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन साथ ही कंपनी लेट-स्टेज स्टार्टअप्स में भी बेहतर निवेश करती नजर आती रही है। लेकिन अब इसको लेकर कंपनी ने अपने हाथ पीछे खीचने का फैसला किया है।

आपको बता दें, यह जानकारी खुद Y Combinator के सीईओ, गैरी टैन (Garry Tan) ने एक ब्लॉग पोस्ट मेंके जरिए दी है। अपने ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने लिखा’

“लेट-स्टेज स्टार्टअप्स में निवेश शुरुआती स्तर के स्टार्टअप्स से काफी अलग होता है, इसलिए हमनें यह देखा कि हम अपने मुख्य मिशन से भटक रहे हैं।”

“इसके चलते अब कंपनी ने लेट-स्टेज स्टार्टअप्स में निवेश की मात्रा को कम करने का फैसला किया है। और इस नई प्रक्रिया को अपनाने के हिस्से के तहत, लेट-स्टेज स्टार्टअप्स से संबंधित काम करने वाली टीम के 17 कर्मचारियों की भूमिका को खत्म किया जा रहा है।”

गौर करने वाली बात ये भी है कि गैरी टैन साल 2023 की शुरुआत में Y Combinator में बतौर अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त किए गए।

See Also
byjus-aakash-insitute-appoints-deepak-mehrotra-as-new-ceo

दिलचस्प रूप से सामने आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार, Y Combinator अपने इस कदम के पीछे सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के दिवालिया होने को कारण नहीं मानता है। कंपनी का कथित रूप से कहना है कि वह इस नई रणनीति के बारे में पहले से विचार कर रही थी।

इसके पहले सामने आई खबरों के मुताबिक, YC के 30% से अधिक स्टार्टअप SVB से संबंध रखते हैं। शायद यही वजह भी है कि कुछ दिन पहले ही YC ने अमेरिकी सरकार को लिखी गई एक याचिका में यह जिक्र किया था कि सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) में खाता रखने वाले लगभग 10,000 स्टार्टअप्स व छोटे व्यवसाय आने वाले समय में लगभग 1 लाख से अधिक छंटनियाँ कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.