Now Reading
WhatsApp जल्द लॉन्च कर सकता है प्राइवेट ‘Newsletter’ टूल: रिपोर्ट

WhatsApp जल्द लॉन्च कर सकता है प्राइवेट ‘Newsletter’ टूल: रिपोर्ट

whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

WhatsApp Newsletter Tool: पिछले काफी समय से ऐसा लग रहा है कि मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाला लोकप्रिय व्हाट्सएप (WhatsApp) अब लोगों के बीच एक व्यक्तिगत इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप से परे, एक प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म के रूप में भी अपनी पहचान बनाना चाहता है।

फिर आप चाहें व्हाट्सएप के नए Communities फीचर को देखें या फिर एक साथ 32 लोगों के वीडियो कॉल कर सकने जैसी सुविधाओं को, कंपनी की इस ओर की जा रही कोशिशें साफ नजर आती हैं। लेकिन अब सामने आई खबरों के अनुसार, व्हाट्सएप (WhatsApp) इस ओर जल्द एक बड़ा अपडेट जारी कर सकता है।

जी हाँ! असल में WABetaInfo की एक नई रिपोर्ट में यह सामने आया है कि व्हाट्सएप (WhatsApp) अब न्यूजलेटर (Newsletter) नामक एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसे जल्द पेश किया जा सकता है।

आज के इंटरनेट के दौर में ‘न्यूजलेटर’ (Newsletter) से हम सभी परिचित हैं, खासकर बीतें सालों में महामारी के दौरान यह काफी उपयोगी साबित हुआ था, लेकिन ये भी सच है कि धीरे-धीरे इसको लेकर उत्साह कम भी हुआ है।

लेकिन इसके बाद भी इस क्षेत्र में व्यापक संभावनाएँ मौजूद हैं, और ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप (WhatsApp) इन्हीं को भुनाने की कोशिश करता नजर आएगा। हम सब जानते हैं कि WhatsApp आप के दौर में कितना लोकप्रिय हैं, ऐसे में अगर यह Newsletter जैसी कोई सुविधा जोड़ता है, तो बेशक यह क्षेत्र एक नई शक्ल लेता नजर आ सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल इस प्राइवेट न्यूजलेटर (Newsletter) विकास के चरण में है और अभी तक बीटा टेस्टर्स के लिए भी इसे उपलब्ध नहीं करवाया जा सका है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि व्हाट्सएप जल्द Google Play Beta प्रोग्राम के तहत वर्जन 2.23.5.3 के रूप में एक नया अपडेट जारी कर सकता है।

वैसे अब तक यह भी तय नहीं है कि क्या WhatsApp इस कथित फीचर को ‘Newsletter’ का नाम देगा या इसके लिए किसी और नाम का इस्तेमाल किया जयेगा?

लेकिन इतना ज़रूर है कि इसके पेश होने के बाद, प्लेटफॉर्म पर मैसेज या सूचना ब्रॉडकास्ट करने का एक तरीका  मिल सकेगा, जो खासकर स्थानीय प्रशासन, स्पोर्ट्स टीमों या अन्य तमाम ग्रुप्स के लिहाज से अहम होगा।

WhatsApp Newsletter

लेकिन दिलचस्प बात ये है कि रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए फीचर के तहत उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा मिलेगी कि वह सिर्फ अपनी पसंद के ब्रॉडकास्टर्स को फ़ॉलो कर सकें।

See Also
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

WhatsApp Newsletter – कैसा होगा स्वरूप?

असल में बीटा संस्करण के लिए उपलब्ध जानकारियों के अनुसार, इस कथित न्यूजलेटर फीचर को एक प्राइवेट टूल के रूप में पेश किया जाएगा, जिससे न्यूज़लेटर बनाने और उसमें शामिल होने वाले लोगों का फोन नंबर और उनकी व्यक्तिगत जानकारियाँ डिफ़ॉल्ट रूप से छिपी रहें।

कहा जा रहा है कि फिलहाल इस नई सुविधा में कोई विज्ञापन जोड़ने पर विचार नहीं किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप का ये न्यूजलेटर टूल असल में Status टैब से परे, एक अलग और वैकल्पिक सेक्शन होगा और यह किसी भी प्रकार से प्राइवेट मैसेजिंग के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (E2EE) को प्रभावित नहीं करेगा। इसका मतलब ये है कि आपके सभी मैसेज और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित होंगे।

वैसे साफ कर दें कि अब तक Meta या WhatsApp की ओर से इस विषय पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.