Now Reading
‘नील मोहन’ बने YouTube के नए सीईओ, नौ साल बाद Susan Wojcicki ने दिया इस्तीफा

‘नील मोहन’ बने YouTube के नए सीईओ, नौ साल बाद Susan Wojcicki ने दिया इस्तीफा

who-is-indian-american-neal-mohan-new-youtube-ceo

Neal Mohan Become CEO of YouTube, Susan Wojcicki Resigns: आपने अक्सर सुना होगा कि फिलहाल दुनिया भर की अधिकांश शीर्ष टेक कंपनियों के प्रमुख भारतीय मूल के हैं, जैसे Google के सीईओ – सुंदर पिचाई, Microsoft के सीईओ – सत्या नडेला, Adobe के सीईओ – शांतनु नारायण, IBM के अरविंद कृष्णा आदि।

और अब ये लिस्ट और बड़ी हो गई है, क्योंकि अब लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) को भी भारतीय अमेरिकी मूल का एक नया सीईओ मिलने जा रहा है।

असल में कल देर रात, लगभग 9 सालों से YouTube के सीईओ पद की जिम्मेदारी उठा रही, सुसान वोजिकी (Susan Wojcicki) ने अपना पद छोड़ने का ऐलान किया। और इसी के साथ ही भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक – नील मोहन को YouTube का नया सीईओ भी नामित कर दिया गया।

Susan Wojcicki
Susan Wojcicki (Credit: Twitter)

जाहिर है सुसान वोजिकी के बीतें नौ सालों के कार्यकाल में YouTube ने कई उतार चढ़ाव देखे, लेकिन इतना जरूर रहा कि इस दौरान लगातार वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अपनी लोकप्रियता का विस्तार करने में कामयाब रहा। और अब इस सफर को आगे ले जाने का काम नील मोहन को सौंपा गया है।

कौन हैं YouTube के नए सीईओ – नील मोहन (Neal Mohan)

असल में नील काफी समय से YouTube का हिस्सा रहे हैं और 2015 से फिलहाल अब तक वह कंपनी में बतौर ‘चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर’ की भूमिका निभा रहे थे।

दिलचस्प ये है कि बतौर ‘चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर’ उनके कार्यकाल के दौरान ही YouTube ने कई नई सेवाओं को पेश किया, जो आज बेहद लोकप्रिय बन चुकी हैं, जैसे शॉर्ट्स (Shorts) और म्यूजिक (YT Music) आदि।

नील मोहन ने साल 1996 में अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक किया और साल 2005 में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से अपनी एमबीए की पढ़ाई भी पूरी की।

असल में नील मोहन  DoubleClick कंपनी में काम कर रहे थे, और करीब साल 2008 में Google ने इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था। इसी तरह नील को Google के साथ जुड़ने का मौक़ा मिला। 

who-is-indian-american-neal-mohan-new-youtube-ceo

जानकारी के लिए बता दें कि नील मोहन माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) में भी काम कर चुकें हैं, साथ ही खबरों के अनुसार, काफी समय पहले उन्हें Twitter की ओर से भी जॉब ऑफर की पेशकश की गई थी।

YouTube सीईओ बनने के बाद Neal Mohan ने क्या कहा?

सुसान वोजिकी द्वारा Twitter पर किए गए इस्तीफे से संबंधित ऐलान पर अपना रिप्लाई देते हुए, नील मोहन ने एक पोस्ट में कहा;

”धन्यवाद, सुसान वोजिकी, सालों से आपके साथ काम करना वाकई एक शानदार अनुभव रहा। आपने YouTube को क्रीएटर्स और दर्शकों के लिए एक बेहतरीन घर बना दिया है। मैं इस महत्वपूर्ण मिशन को आगे बढ़ाने को लेकर बेहद उत्साहित हूं।”

See Also
govt-approves-digital-advertisement-policy-2023

सुसान वोजिकी (Susan Wojcicki) ने क्यों छोड़ा सीईओ का पद?

अपने इस्तीफे से संबंधित लिखे गए पत्र में Susan Wojcicki ने कहा है कि वह अपने जीवन का एक नया अध्याय शुरू करने जा रही है। इसमें वह अपने परिवार, अपने स्वास्थ्य और व्यक्तिगत प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं।

इस बीच कंपनी के प्रदर्शन से संबंधित आँकड़ो की बात करें तो हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार, YouTube द्वारा विज्ञापनों के जरिए कमाये जाने वाले राजस्व में लगातार दूसरी तिमाही में गिरावट दर्ज की गई है। असल में आज के दौर में तेजी से लोकप्रिय होते शॉर्ट वीडियो ट्रेंड में कंपनी को Instagram Reels और TikTok जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी कड़ी चुनौती दे रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.