Now Reading
Twitter Blue सर्विस भारत में हुई लॉन्च, ब्लू टिक के लिए देने होंगे इतने पैसे?

Twitter Blue सर्विस भारत में हुई लॉन्च, ब्लू टिक के लिए देने होंगे इतने पैसे?

twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

Twitter Blue launched in India- here’s the price details: ईलॉन मस्क (Elon Musk) के नेतृत्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने आखिरकार भारत में भी अपनी नई सब्सक्रिप्शन सेवा यानी ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) को लॉन्च कर दिया है।

आपको बता दें, कंपनी की कमाई को बढ़ाने के मकसद के साथ, ट्विटर के नए मालिक, ईलॉन मस्क ने कुछ ही महीनों पहले इसकी शुरुआत अमेरिका जैसे देशों में कर दी थी, और अब इसका विस्तार करते हुए भारत, ब्राजील और इंडोनेशिया जैसे देशों में भी इसको पेश कर दिया गया है। याद दिला दें दिसंबर 2022 में ही इस सेवा को फिर से लॉन्च किया गया था।

ये तीनों देश ही ट्विटर के लिए एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार हैं, लेकिन राजस्व के लिहाज से अब तक कंपनी इन देशों में कोई खास प्रदर्शन दर्ज नहीं कर सकी है। अब देखना ये होगा कि कमाई के इस नए जरिए को अपनाने के बाद आखिर क्या कंपनी को इन बाज़ारों में वाकई कोई फ़ायदा मिलता है या नहीं?

Twitter Blue Price Details in India  

आपको बता दें ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) वहीं सब्सक्रिप्शन सर्विस है, जिसके तहत अब से यूजर्स माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर वेरिफ़िकेशन टिक (ब्लू टिक, गोल्डन टिक आदि) हासिल कर सकेंगे। इसके साथ ही आपको अन्य कई सुविधाएँ भी मिलेंगी, जिसने बारे में हम आगे बात करेंगे। लेकिन सबसे पहले बात भारत में ट्विटर ब्लू की कीमतों की!

ट्विटर के अनुसार, भारत में ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) के वेब वर्जन के लिए ₹650 प्रति माह और मोबाइल डिवाइस वर्जन के लिए ₹900 प्रति माह का शुल्क देना होगा। इतना ही नहीं बल्कि ट्विटर ने रियायती दर पर एक वार्षिक पैकज (एनुअल प्लान) भी पेश किया है, जिसके लिए हर साल ₹6,800 (लगभग हर महीने ₹566.7) देने होंगे।

आपके मन में शायद ये सवाल हो कि वेब वर्जन और मोबाइल वर्जन की क़ीमतों में इतना फ़र्क़ क्यों है? असल में iOS और Android डिवाइसों में क्रमशः Apple और Google द्वारा सब्सक्रिप्शन सेवा पर 15-30% कमीशन लिया जाता है, इसलिए ट्विटर ने इसकी भरपाई के लिए मोबाइल वर्जन की कीमते बढ़ा रखीं हैं।

अब कुल 15 देशों में उपलब्ध है Twitter Blue

इस नए लॉन्च के साथ, ट्विटर ब्लू अब अमेरिका, कनाडा, जापान, यूनाइटेड किंगडम और सऊदी अरब सहित 15 बाजारों में उपलब्ध हो गया है।

अब तक Twitter Blue के सब्सक्राइबर की कुल संख्या 2.9 लाख: रिपोर्ट 

दिलचस्प ये है कि कल ही The Information के हवाले से सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में पेश की गई ट्विटर ब्लू सर्विस को अब तक दुनिया भर में सिर्फ लगभग 2.9 लाख लोगों ने ही खरीदा है, जिसमें से 60% से अधिक अकेले अमेरिका से ही हैं।

लेकिन अमेरिका के कुल मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से सिर्फ 0.2 प्रतिशत यूजर्स ने ही Twitter Blue सब्सक्रिप्शन खरीदा है, जो संख्या लगभग 1.8 लाख बताई जा रही है।

Twitter Blue Subscription Features in India 

इस नए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा के तहत यूजर्स को ब्लू टिक और अपने ट्वीट को एडिट कर सकने जैसी क्षमताएँ मिलती हैं।

Twitter Blue Subscription Features in India

See Also
5g-smartphone-sales-hits-100-million-mark-in-india

साथ ही, वेब के जरिये, 60 मिनट (2GB तक) तक के लंबे वीडियो पोस्ट करने, बुकमार्क व्यवस्थित करने, ऐप आइकन को कस्टमाइज़ करने, NFT प्रोफ़ाइल जोड़ने जैसी सेवाएँ भी दी जा रही हैं। इतना ही नहीं बल्कि आपको ट्विटर नए फीचर्स तक सबसे पहले पहुँच हासिल होगी।

सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को अन्य की अपेक्षा प्लेटफॉर्म पर लगभग आधे विज्ञापन दिखाए जाएँगें। इन प्रीमियम यूजर्स के रिप्लाई (Replies), मेन्शन्स (Mentions) और सर्च (Search) को प्राथमिकता दी जाएगी।

ये प्रीमियम यूजर्स प्लेटफॉर्म पर पब्लिशर्स के पेवॉल (Paywall) को भी बायपास (बिना अतिरिक्त चार्ज चुकाए कंटेंट तक पहुँच हासिल करना) कर सकेंगे। सब्सक्राइबर्स में से अगर कोई व्यक्ति ‘पब्लिक फिगर’ हैं, तो उनके नाम के नीचे एक सेकेंडरी टैग भी प्रदर्शित किया जाएगा।

बता दें, आज से ट्विटर ने अमेरिका में 4,000 अक्षरों तक के लंबे ट्वीट लिखने की भी सहूलियत शुरू कर दी हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.