Now Reading
Disney+ Hotstar के दिसंबर तिमाही में घटे लगभग 38 लाख सब्सक्राइबर्स

Disney+ Hotstar के दिसंबर तिमाही में घटे लगभग 38 लाख सब्सक्राइबर्स

disney-in-talks-with-adani-sun-tv-to-sell-india-assets

Disney+ Hotstar Sheds 38 Lakh Subscribers: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स गँवाने का असर शायद Disney+Hotstar पर दिखने लगा है। और ये असर सीधा प्लेटफॉर्म की सब्सक्राइबर संख्या पर पड़ता नजर आ रहा है।

असल में भारत की बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग, आईपीएल के डिजिटल मीडिया राइट्स खोने के कुछ महीनों बाद ही Disney+ Hotstar को अपना सबसे बड़ा तिमाही झटका लगा है। कंपनी ने साल 2022 की अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में ही लगभग 38 लाख (या 3.8 मिलियन) सब्सक्राइबरों को गँवा दिया है।

Disney+ Hotstar के पाद अक्टूबर 2022 के अंत में 61.3 मिलियन पेड सब्सक्राइबर्स का आधार था, लेकिन पिछले साल के आखिरी दो महीनों में ही इस स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने इस संख्या में 6% (लगभग 3.8 मिलियन) की गिरावट दर्ज की है, जिससे अब इसका सब्सक्राइबर आधार 57.5 मिलियन में सिमट गया है।

Disney+ Hotstar Sheds 38 Lakh Subscribers

गौर करने वाली बात ये है कि Disney+ के वैश्विक रूप से कुल 2.4 मिलियन ग्राहक कम हुए, जिसमें Hotstar की भी हिस्सेदारी साफ दिखती है। ये इसलिए अहम हो जाता है क्योंकि प्लेटफॉर्म ने अपने लॉन्च के बाद से पिछले दो साल में यह पहली गिरावट दर्ज की है।

इतना ही नहीं बल्कि ये और भी दिलचस्प है कि The Walt Disney Company ने पहले ही प्लेटफ़ॉर्म पर आईपीएल स्ट्रीमिंग के अधिकार खोने के बाद Hotstar के ग्राहकों की संख्या में गिरावट की भविष्यवाणी की थी।

कंपनी को उम्मीद है भले आईपीएल की वजह से इसका ग्राहक आधार पहली तिमाही में घटे, लेकिन यह दूसरी तिमाही में आँकड़ो के स्थिर रहने की उम्मीद कर रही है।

IPL 2023 Streaming Rights Details 

बार-बार आईपीएल का जिक्र आ रहा है, इसलिए हम आपको बता दें कि साल 2022 में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली Viacom18 ने IPL के 2023 से 2027 तक के संस्करण के लिए डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल करते हुए, बोली में Hotstar को हरा दिया था।

See Also
omidyar-network-to-shut-operations-in-india

इसके बाद Viacom18 ने यह भी ऐलान किया कि वह अपने JioCinema प्लेटफॉर्म पर IPL को मुफ्त में स्ट्रीम करेगा। आपको शायद याद हो कि बात फीफा विश्व कप भी इसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध था।

women-ipl-viacom18-wins-media-rights-for-five-years
Image Credit: IPL T20 (www.iplt20.com)

इस बीच जानकारों का अनुमान है कि Hotstar आने वाली जून तिमाही तक सब्सक्राइबर्स की संख्या में कमी दर्ज करता रह सकता है, क्योंकि हो सकता है कि जिन लोगों के सब्सक्रिप्शन खत्म हो रहे हों, वह इसे आगे रिन्यू न करें। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कई रिपोर्ट्स ये बताती है कि Disney+Hotstar के नंबरों में आईपीएल की वजह से जुड़े आँकड़ो की हिस्सेदारी 55% से 60% तक से भी अधिक की होती है।

Disney Layoffs 7,000 Employees  

इस बीच Disney ने अपनी लागत में कटौती व पुनर्गठन के प्रयासों के तहत आज वैश्विक रूप से लगभग 7,000 कर्मचारियों को निकालने का भी ऐलान किया है। आपको बता दें, रिपोर्ट्स के अनुसार, यह कंपनी के कुल मौजूदा कर्मचारियों का लगभग 3% हिस्सा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.