Now Reading
BYJU’S Layoffs: कंपनी ने फिर की छंटनी, इस बार लगभग 1,000 कर्मचारियों को निकाला: रिपोर्ट

BYJU’S Layoffs: कंपनी ने फिर की छंटनी, इस बार लगभग 1,000 कर्मचारियों को निकाला: रिपोर्ट

byjus-aakash-insitute-appoints-deepak-mehrotra-as-new-ceo

BYJU’S Layoffs 1,000 Employees: छंटनियों का दौर खत्म होता नजर नहीं आ रहा है। और देखनें वाली बात ये है कि रोजाना ना सिर्फ इस लिस्ट में नई कंपनियों का नाम शुमार हो रहा है, बल्कि पहले से ही बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी कंपनियाँ, इस साल भी बड़ी संख्या में नौकरियों में कटौती करने जारी रखे हुए हैं।

और इसका ताजा उदाहरण बना है भारतीय एडटेक यूनिकॉर्न स्टार्टअप BYJU’S, जिसने खबरों के अनुसार एक बार फिर लगभग 15% कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है।

जी हाँ! Moneycontrol की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, Byju’s ने धीमी राजस्व वृद्धि और ठंडे पड़े निवेश बाजार को देखते हुए, लागत में कटौती के प्रयासों के तहत, अब फिर से 1,000-1,200 कर्मचारियों की छंटनी की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की इस छंटनी में सबसे अधिक टेक व इंजीनियरिंग, सेल्स, लॉजिस्टिक्स, मार्केटिंग और कम्युनिकेशन टीमों के कर्मचारी प्रभावित हुए हैं। इसके तहत इंजीनियरिंग टीम से लगभग 300 कर्मचारियों को निकाला गया है, वहीं लॉजिस्टिक्स टीम की संख्या को भी अक्टूबर के मुकाबले लगभग 50% से कम हो गई है।

layoffs 2023

इस रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह भी बताया गया है कि इस एडटेक स्टार्टअप ने लॉजिस्टिक्स को आउटसोर्स करने का मन बनाया है, और इसलिए कंपनी इन-हाउस लॉजिस्टिक्स टीम से कर्मचारियों को निकाल रही है।

खबरों की मानें तो, इस नई छंटनी के तहत, टेक व इंजीनियरिंग टीमों समेत कंपनी के कुल मौजूदा कर्मचारियों में से लगभग 1,000 से 1,200 को निकाला दिया गया है। कुछ रिपोर्ट्स तो ये भी बताती हैं कि कंपनी ने इस बार बड़ी संख्या में फ्रेशर्स को भी निकाला है, जिन्होंने कुछ ही समय पहले कंपनी ज्वाइन की थी।

BYJU’S Layoffs:

आपको याद दिला दें, अक्टूबर 2021 में जब BYJU’S ने लगभग 2,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था, तब कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों को लिखे ईमेल में आश्वस्त किया था कि अब कंपनी और अधिक छंटनी नहीं करेगी।

See Also
herkey-raises-rs-32-crore-funding-from-kalaari-and-others

रिपोर्ट में सूत्रों के अनुसार, इस बार लीक होने के डर से किसी भी कर्मचारी को ई-मेल के जरिए छंटनी के बारे में नहीं बताया गया। इसके बजाए BYJU’S ने कर्मचारियों को सामान्य और व्हाट्सएप कॉल पर Google Meet कॉल से जुड़ने को कहा, और उसी कॉल में छंटनी के बारे में जानकारी दी।

यह नई छंटनी ऐसे वक्त में की गई है,जब Byju’s लगातार लागत में कटौती के प्रयास कर रही है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी ने कुल ₹4,589 करोड़ का नुकसान दर्ज किया।

इसी क्रम में BYJU’s ने हाल ही में जानकारी दी थी कि कम्पनी अब BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड), ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) और FIFA (फेडरेशन इंटरनेशनेल फुटबॉल एसोसिएशन) के साथ अपनी साझेदारी को फिर से आगे नहीं बढ़ाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.