Now Reading
आख़िरकार! WhatsApp डेस्कटॉप ऐप को मिला “वॉयस और वीडियो कॉलिंग” फ़ीचर

आख़िरकार! WhatsApp डेस्कटॉप ऐप को मिला “वॉयस और वीडियो कॉलिंग” फ़ीचर

whatsapp-desktop-app-gets-voice-and-video-calling-feature

आख़िरकार! लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपने डेस्कटॉप ऐप (Desktop App) पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग सुविधा पेश कर दी है। ज़ाहिर तौर पर ये उन लोगों के लिय काफ़ी राहत की ख़बर है जो आज कल घर से ही काम करते वक़्त अपने लैपटॉप आदि से WhatsApp का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

WhastApp ने आज अपने एक ट्वीट के ज़रिए डेस्कटॉप ऐप (Desktop App) वर्जन के लिए एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड वॉयस और वीडियो कॉल की घोषणा की है। और साथ ही अपने कंप्यूटर पर ऐप डाउनलोड करने के लिए एक लिंक भी शेयर किया है।

इसके साथ ही हाल ही में ही नई प्राइवेसी पॉलिसी और डेटा शेयरिंग मुद्दों को लेकर विवादों से घिरी WhatsApp ने साफ़ किया है कि वॉयस और वीडियो कॉल एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड हैं, और WhatsApp पर आपके फोन या कंप्यूटर से की गई किसी भी कॉल को कोई सुन या देख नहीं सकता है।

कंपनी ने कहा कि वह डेस्कटॉप ऐप पर वन-टू-वन कॉल के साथ शुरू कर रही है ताकि पहले इस नई सुविधा में ये सुनिश्चित किया जा सके कि यूज़र्स को विश्वसनीय और हाई-क्वॉलिटी सुविधा मिले।

लेकिन इतना भी साफ़ कर दिया गया कि आने वाले समय में कंपनी अपने Desktop App पर भी ग्रुप वॉयस व वीडियो कॉलिंग सुविधा को जोड़ती नज़र आएगी।

WhatsApp Desktop App Voice & Video Calling Support

आपको बता दें WhatsApp ने कहा कि डेस्कटॉप कॉलिंग निम्नलिखित वर्जन पर समर्थित है:

  • Windows 10 64-बिट वर्जन 1903 और नया
  • macOS 10.13 और नया

लेकिन कंपनी ने ये साफ़ कर दिया है कि ये वॉयस और वीडियो कॉलिंग फ़ीचर सिर्फ़ WhatsApp Desktop App पर पेश किया गया है, जो लोग अपने इंटरनेट ब्राउज़र जैसे Google Chrome आदि से WhatsApp Web का इस्तेमाल करते हैं, वो फ़िलहाल इसका लाभ नहीं उठा सकेंगें। तो इसके लिए आपको WhatsApp की डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड करनी ही पड़ेगी।

दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक के उपयोगकर्ता आधार के साथ WhatsApp ने इस नए साल की पूर्व संध्या पर 1.4 बिलियन से अधिक कॉल प्रॉसेस किए थे।

इतना ही नहीं बल्कि पिछले साल महामारी के बाद से ही WhatsApp वॉयस और ख़ासकर वीडियो कॉल के इस्तेमाल के मामले में भारत समेत दुनिया भर में तेज़ी से इज़ाफ़ा हुआ है।

जहाँ एक तरह लॉकडाउन के चलते पूरी दुनिया मानों घरों में क़ैद दी हो गई थी, वहीं पर्सनल से लेकर ऑफ़िस की मीटिंग तक के लिए वीडियो कॉल का चलन काफ़ी तेज इसे बढ़ गया है।

See Also
boat-wave-elevate-feature-price-in-india

इस बीच WhastApp द्वारा अपने डेस्कटॉप ऐप पर वॉयस और वीडियो कॉल की नई सुविधा इसलिए भी पेश की गई है ताकि कम से कम पर्सनल और थोड़ा बहुत ऑफ़िस आदि के लिए लोगों को Zoom और Google Meet आदि जैसी सुविधाओं का एक आसान विकल्प दिया जा सके।

आप WhastApp Desktop App डाउनलोड के लिए यहाँ क्लिक करें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.