Now Reading
Akasa Air हुई ‘डेटा लीक’ का शिकार, यूजर्स के लिए जारी की गई चेतावनी

Akasa Air हुई ‘डेटा लीक’ का शिकार, यूजर्स के लिए जारी की गई चेतावनी

akasa-air-data-breach

Akasa Air Data Breach: बीतें कुछ सालों में ‘डेटा लीक’ (Data Leak) की घटनाएँ आम होती नजर आने लगी हैं। और अब इसका नया शिकार बनी है हाल में शुरू हुई Akasa Air एयरलाइंस।

जी हाँ! हाल ही में अपना संचालन शुरू करने वाली अकासा एयर (Akasa Air) के डेटा में सेंध लगने की बात सामने आई है। सामने ये आया है कि एयरलाइन के यात्रियों की पर्सनल जानकरियों से संबंधित डेटा तक अनधिकृत व्यक्तियों को भी पहुँच मिल गई थी, जिसके चलते हैकर ग्राहकों का अहम डेटा आसानी से देख सकते थे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको बता दें Akasa Air ने भी इस डेटा ब्रीच/लीक की घटना की पुष्टि करते हुए, इसे स्वीकार किया है। साथ ही एयरलाइन ने इस डेटा लीक के लिए माफी भी माँगी है और खुद से ही भारत सरकार की संबंधित एजेंसी यानि CERT-In को इस मामले की जानकारी दी है।

Akasa Air Data Breach

एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक मैसेज में लिखा;

“हमारे लॉगिन और साइन-अप सेवा से संबंधित एक अस्थायी तकनीकी कॉन्फ़िगरेशन संबंधित गड़बड़ी की खबर हमें गुरुवार 25 अगस्त, 2022 को मिली थी।”

“”इस कॉन्फ़िगरेशन संबंधित Error के चलते हमारे कुछ ग्राहकों का नाम, लिंग, ईमेल पता और फोन नंबर जैसी जानकारी अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा देखी जा सकती थी।”

Akasa Air Data Breach

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने इस तकनीकी गड़बड़ी के लिए माफी मांगते हुए कहा कि उसके डेटाबेस सिस्टम में सेंध लगाने के लिए जानबूझकर पर किसी तरीके का हैकिंग का कोई प्रयास नहीं किया गया है।

Akasa Air ने दावा है कि डेटा लीक से संबंधित इस तकनीकी गड़बड़ी के बारे में जानकारी होने के बाद तुरंत ही सिस्टम में सुधार करते हुए अनधिकृत एक्सेस को रोक दिया गया।

Airline warns users of phishing attack

साथ ही कंपनी ने साफ किया है कि यात्रा से संबंधित कोई सूचना या यात्रा रिकॉर्ड और पेमेंट संबंधित किसी भी प्रकार का कोई डेटा इस लीक के चलते उजागर नहीं हुआ है। बावजूद इसके कंपनी ने यूजर्स से संभावित फिशिंग अटैक को लेकर सचेत रहने की सलाह दी है।

एयरलाइन ने कहा;

“अगर ग्राहकों को इस वजह से किसी भी तरीके की कोई असुविधा हुई है, तो इसका हमें खेद है।”

वहीं Akasa Air ने सह-संस्थापक और मुख्य सूचना अधिकारी, आनंद श्रीनिवासन ने कहा;

“Akasa Air में ग्राहकों के साथ ही सिस्टम और ग्राहक डेटा की सुरक्षा सर्वोपरि है, और हमारा लक्ष्य एक सुरक्षित और विश्वसनीय ग्राहक अनुभव प्रदान करना है।”

“हालाँकि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए व्यापक प्रोटोकॉल मौजूद हैं, पर इसके बाद भी अब हमनें सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय किए हैं और हमारी सभी सिस्टम की सुरक्षा और भी अधिक बढ़ा दी है। हम अपने मजबूत सुरक्षा प्रोटोकॉल को बनाए रखना जारी रखेंगे।”

बता दें Akasa Air नामक इस प्राइवेट एयरलाइन की शुरुआत इसी महीनें 7 अगस्त से हुई थी, जिसको मशहूर शेयर बाजार कारोबारी राकेश झुनझुनवाला ने शुरू किया था, जिनका कुछ ही दिनों पहले 62 साल की उम्र में देहांत हो गया। Akasa Air ने अपनी पहली कर्मशियल उड़ान मुंबई से अहमदाबाद के लिए भरी थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.