Now Reading
नए ईमेल के ज़रिए हुए ख़ुलासा; अधिग्रहण के समय Zuckerberg ने माना था Instagram को एक ख़तरा

नए ईमेल के ज़रिए हुए ख़ुलासा; अधिग्रहण के समय Zuckerberg ने माना था Instagram को एक ख़तरा

साढ़े छह घंटे तक चलने वाली एक लंबी अमेरिकी कांग्रेस की सुनवाई के दौरान कुछ कांग्रेस सदस्यों द्वारा सामने लाय गये ई-मेल से पता चलता है कि Mark Zuckerberg ने Instagram को अधिग्रहण के पहले एक ख़तरे के रूप में चिन्हित किया था।

जी हाँ! असल में इस सुनवाई के दौरान, हाउस ज्यूडिशियरी की एंटीट्रस्ट उपसमिति के सदस्यों ने 2012 में Zuckerberg द्वारा भेजे गए ईमेलों को प्रमाण के रूप में पेश करते हुए बताया कि कंपनी ने Instagram को एक बड़े प्रतिस्पर्धी खतरे के रूप में देखा था।

दरसल ये ईमेल उन बड़े सबूत जुटाने की कवायद का एक हिस्सा हैं जो कांग्रेस सदस्यों ने इन कंपनी के प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहारों को लेकर सीईओ को घेरने के लिए की थी।

असल में फरवरी 2012 के इस ई-मेल में Zuckerberg और तब Facebook CFO रहे David Ebersman के बीच हुई बातचीत है, जिसने वह बात कर रहे थे कि वे इन ऐप्स को खरीदने के लिए कितने पैसे की पेशकश करेंगे।

लेकिन इन ईमेलों में एक बात ने सबका ध्यान खींचा कि कैसे उस समय इन लोगों को तेज़ी से बढ़ती इस नेट्वर्किंग ऐप को अपनी कंपनी के लिए एक बड़े ख़तरे के रूप में चिन्हित किया था।

Zuckerberg ने ईमेल में लिखा है, “बिज़नेस भले नहीं हैं, लेकिन यह नेटवर्क स्थापित हैं, और ब्रांड पहले से ही बढ़ रहा है और अगर यह बड़े पैमाने पर बढ़ गया तो ये हमारे लिए बहुत ही नुक़सानदेह हो सकता है।”

लेकिन इस पर Zuckerberg ने कहा कि इस जवाब से उनका मतलब बिल्कुल भी यह नहीं था कि Facebook को इस प्रतिस्पर्धा को बढ़ने से रोकने के लिए Instagram को ख़रीद लेना चाहिए। उन्होंने इस क़दम को किसी हल के रूप में पेश नहीं किया था।

See Also
End Of Life Vehicle Policy Delhi

वहीं एक अलग ईमेल में Zuckerberg ने एक फेसबुक कर्मचारी के आकलन से सहमति व्यक्त की थी कि Instagram और Google Plus कंपनी के लिए कोई खतरा नहीं हैं।

वहीं Zuckerberg ने अपने ईमेल में लिखा था, “आप मूल रूप से सही थे। स्टार्टअप्स के बारे में एक बात यह है कि आप उनका अधिग्रहण कर सकतें हैं। मुझे लगता है कि यह सभी के लिए एक अच्छा परिणाम देगा।”

दरसल इस ईमेल सीरीज़ के सामने आने के बाद से ऐसी अटकलें लगने लगी कि Facebook उस समय आगामी सोशल नेटवर्क द्वारा उत्पन्न खतरे को अधिग्रहण के ज़रिए रोकने का एकमात्र तरीका मान रहा था।

Republican Pramila Jayapal द्वारा शुरू की गई पूछताछ की एक लाइन में में, उन्होंने विशेष रूप से Zuckerberg और Facebook COO Sheryl Sandberg के बीच 2012 के ईमेल का संदर्भ दिया। उन ईमेलों में, Zuckerberg ने लिखा था कि तेजी से आगे बढ़ने से Facebook अपने प्रतिद्वंद्वियों को पैर जमाने से रोक सकता है। इस पर Sandberg ने जवाब दिया था कि “यह इस बात से सहमत न होना कठिन है कि बेहतर और तेज़ी से आगे बढ़ना एक अच्छा विकल्प है, खासकर अगर इसका मतलब है कि आपके पास प्रतिस्पर्धी उत्पाद ही नहीं हैं, जो हमारे कुछ उपयोगकर्ताओं को हासिल कर सके।”

इन मामलों की सुनवाई और नए खुलासे सामने आने के बाद, Federal Trade Commission जिसने 2012 में $1 बिलियन में Instagram के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी, वह अब उसी की जांच कर रहा है। वह यह देख रहा है कि क्या Facebook ने कंपनी को कड़ी प्रतिस्पर्धा देने के चलते और सोशल मीडिया स्पेस में एकाधिकार बनाने के इरादे से तो नहीं खरीदा था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.