इलेक्ट्रिक-कैब स्टार्टअप BluSmart ने हासिल किया लगभग ₹388 करोड़ का निवेश, बेड़े में 5,000 नई इलेक्ट्रिक कारों को शामिल करने का इरादा

ev-cab-startup-blusmart-raises-50-million-dollars-in-funding

EV cab startup BluSmart raises fresh funds: इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि इलेक्ट्रिक वाहन देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में परिवहन के भविष्य हैं। और ऐसे में तमाम सरकारें तथा प्राइवेट कंपनियाँ भी इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) को लोगों की रोज़मर्रा की ज़िंदगी में शामिल करने के प्रयास करते नज़र आ रहे हैं।

इसी लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे इलेक्ट्रिक-कैब सर्विस प्रदाता स्टार्टअप, BluSmart ने अब अपने सीरीज़-ए दौर में कुल रूप से $50 मिलियन (लगभग ₹388 करोड़) का निवेश हासिल करने का ऐलान किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी को यह निवेश इक्विटी और वेंचर डेब्ट फंडिंग के मिश्रण के रूप में हासिल किया है, जिसके बाद नई दिल्ली आधारित ये स्टार्टअप अपने प्लेटफॉर्म के बेड़े में 5,000 नई इलेक्ट्रिक कारों को जोड़ने का मन बना रहा है।

वर्तमान समय में भारत की सबसे ईवी ऑपरेटर हब होने का दावा करने वाली इस कंपनी ने बताया कि इसने अपने सीरीज-ए तथा इसके विस्तारित हिस्से, सीरीज-ए1 निवेश दौरों में कुल रूप से $50.7 मिलियन की राशि हासिल की है।

कंपनी ने अपने हालिया सीरीज़-ए1 फ़ंडिंग राउंड में $25 मिलियन जुटाए हैं, जिसमें $15 मिलियन बतौर इक्विटी फंडिंग और $10 वेंचर डेब्ट के रूप में हासिल किए गए हैं।

आपको बता दें कंपनी के इक्विटी दौर का नेतृत्व BP Ventures और Green Frontier Capital ने कुछ मौजूदा निवेशकों की भागीदारी के साथ किया। वहीं वेंचर डेब्ट के तौर पर Stride Ventures, Alteria Capital, BlackSoil और UCIC ने कंपनी में निवेश किया है।

कंपनी की मानें तो यह दुनिया भर में कैब और स्मार्ट मोबिलिटी क्षेत्र में किसी स्टार्टअप द्वारा हासिल किए गए सबसे बड़े ‘सीरीज ए’ निवेश दौर में से एक है।

इसके पहले BluSmart ने हाल में ही IREDA (India Renewable Energy Dev Agency Ltd) द्वारा समर्थित $35.7 मिलियन का निवेश हासिल किया था। इस तरह कंपनी अब तक कुल $75 मिलियन का निवेश हासिल कर चुकी है।

साल 2019 में अनमोल जग्गी (Anmol Jaggi) और पुनीत के गोयल (Punit K Goyal) द्वारा शुरू की गई BluSmart भारतीय शहरों में मोबिलिटी को डीकार्बोनाइज करने की अपनी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रही है।

See Also
phonepe-launches-stock-broking-app-share-market

EV cab firm BluSmart
Image Credit: BluSmart

हाल ही में ही कंपनी ने लंबी दूरी की ईवी सेवाओं को शुरू करते हुए, दिल्ली-एनसीआर से जयपुर और चंडीगढ़ के लिए अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक इंटरसिटी सेवा शुरू की है। दिल्ली आईजीआई हवाई अड्डे पर सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय टर्मिनलों में भी कंपनी अपनी उपस्थिति रखती है।

इस बीच निवेश को लेकर कंपनी सह-संस्थापक और सीईओ, अनमोल जग्गी ने कहा;

“BluSmart अपनी शुरुआत के बाद से अब तक लगभग 25 गुना वृद्धि दर्ज करने में सफ़ल रहा है, जो ग्राहक केंद्रित बिज़नेस मॉडल, फुल-स्टैक ईवी ईकोसिस्टम दृष्टिकोण आदि द्वारा समर्थित है।”

“हम उन ड्राइवर पार्टनर्स के लिए भी बेहतरीन कमाई के अवसर पैदा कर रहे हैं, जो बिना किसी तरह की संपत्ति (कार आदि) ख़रीदे, इस क्षेत्र से जुड़ना और कमाना चाहते हैं।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.