Now Reading
Apple ने भारत में शुरू किया iPhone 13 का प्रोडक्शन ट्रायल, क्या क़ीमत पर पड़ेगा असर?

Apple ने भारत में शुरू किया iPhone 13 का प्रोडक्शन ट्रायल, क्या क़ीमत पर पड़ेगा असर?

apple-starts-made-in-india-iphone-13-production-will-reduce-prices

Apple starts making the ‘Made in India’ iPhone 13?: ये बात अब किसी से छिपी नहीं है कि भारत बीते कुछ सालों से ‘मैन्युफ़ैक्चरिंग हब’ के तौर पर उभरने के प्रयास कर रहा है, और उम्मीद के मुताबिक़ दुनिया भर की तमाम दिग्गज़ कंपनियों ने इस कोशिश में देश का हाथ बँटाना शुरू भी कर दिया है।

और अब, एक क़दम और आगे बढ़ते हुए टेक दिग्गज़ Apple ने अपने लेटेस्ट आइफ़ोन मॉडल, iPhone 13 को भी भारत में बनाने की शुरुआत कर दी है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के में सूत्रों के हवाले से ये बताया गया है कि Apple के लिए पहले से कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफ़ैक्चरिंग का काम करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) ने अपने चेन्नई (तमिलनाड़ु) के पास स्थित प्लांट में iPhone 13 यूनिट्स का प्रोडक्शन शुरू भी कर दिया है।

Apple will soon sell Made in India iPhone 13 models?

वैसे रिपोर्ट में ये साफ़ कहा गया है कि ये ट्रायल प्रोडक्शन है, मतलब ये कि फ़िलहाल Apple और Foxconn दोनों ही भारत में iPhone 13 मॉडल्स को बनाने की अपनी क्षमताओं को परखेंगें कि आख़िर Made in India iPhone 13 बनाने के लिए, किन-किन मोर्चों पर उन्हें किस तरह के आगे बढ़ना है।

अगर इस प्रोडक्शन ट्रायल के दौरान सब कुछ ठीक रहा तो Apple को उम्मीद है कि फरवरी 2022 तक वह भारत में स्थानीय बाज़ार के साथ-ही साथ निर्यात के मक़सद से भी iPhone 13 का व्यापाक उत्पादन शुरू कर देगी।

amazon-foxconn-to-start-device-manufacturing-in-india

दिलचस्प ये है कि दुनिया भर में जहाँ एक ओर सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति एक बड़ी समस्या बन चुकी है, वहीं Apple के मुताबिक़ इसने सेमीकंडक्टर चिप्स की आपूर्ति सुरक्षित/सुनिश्चित कर ली है, और इसलिए इसे भारत में अपने उत्पादन के विस्तार की योजना को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

रिपोर्ट के अनुसार जानकारो का मानना है कि भारत में iPhone 13 के उत्पादन से Apple को अपने वैश्विक बाजारों में इस मॉडल की आपूर्ति में सुधार लाने में भी मदद मिलेगी। संभावना ये है कि भारत में बनने वाले लगभग 20-30% iPhone 13 का निर्यात किया जा सकता है आमतौर पर किया जाता है।

वैसे बता दें, भारत में होने वाले Apple की कुल बिक्री में, iPhone 11 और 12 जैसे पुराने मॉडल्स की हिस्सेदारी अभी भी सबसे अधिक है।

Apple पहले से ही भारत में Foxconn के प्लांट में iPhone 11 व iPhone 12 और बेंगलुरु में Wistron के प्लांट में iPhone SE का उत्पादन कर रहा है।

एक अनुमान के मुताबिक़ Apple भारत में बिकने वाले लगभग 70% स्मार्टफोनों का उत्पादन देश के भीतर ही कर रहा है, जो कंपनी और स्थानीय अर्थव्यवस्था दोनों के लिए सकारात्मक आँकड़ा कहा जा सकता है।

वैसे माना ये भी जा रहा है कि सभी iPhone 13 मॉडल्स को भारत में शायद न बनाया जाए, सिर्फ़ iPhone 13 और iPhone 13 Pro की मैन्युफैक्चरिंग ही भारत में की जाएगी।

पर गौर करने वाली ख़बर यह होगी कि एक बार व्यापाक प्रोडक्शन शुरू करने के बाद क्या कंपनी इस फ़ोन की क़ीमतों में कटौती करेगी या नहीं? क्योंकि इसकी संभावनाएँ कम ही हैं।

iphone-13-mini

फ़िलहाल भारत में iPhone 13 Mini की शुरुआती कीमत ₹69,900 है, तो वहीं iPhone 13 की शुरुआती क़ीमत ₹79,900 है।

बात की जाए iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max मॉडल्स की तो ये क्रमशः ₹1,19,900 और ₹1,29,900 की शुरुआती क़ीमत के साथ उपलब्ध हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.