Garena Free Fire रहा सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला गेम, देशों के मामले में भारत टॉप पर

garena-free-fire-becomes-the-most-downloaded-game-globally

Most Downloaded Game: Garena Free Fire – इस बात से तो शायद ही कोई इंकार कर सकें कि भारत समेत दुनिया भर में मोबाइल गेम्स का बाज़ार तेज़ी से बढ़ रहा है। और ऐसे में ये सवाल अहम हो जाता है कि वर्तमान में वो कौन सा ऐसा मोबाइल गेम (Mobile Game) है जो दुनिया भर में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है?

मौजूदा समय के लिए इसका जवाब सामने आ चुका है। बैटल रॉयल कैटेगॉरी में मशहूर Garena Free Fire अक्टूबर, 2021 में दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला मोबाइल गेम साबित हुआ है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! Sensor Tower की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, Garena Free Fire गेम को दुनिय भर में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं ने करीब 3.4 करोड़ बार मोबाइल पर इंस्टॉल किया। ये आँकड़ा इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि साल 2020 के मुकाबले इसमें 72% की बढ़त दर्ज की गई है।

लेकिन गेमिंग जगत से जुड़े एक और अहम आँकड़े का ख़ुलासा भी हुआ है, जिसके मुताबिक़ इस अवधि के दौरान ‘फ़्री फ़ायर’ गेम को सबसे अधिक भारत में इंस्टॉल किया गया है। असल में इसके कुल डाउनलोलोड्स में से 30% तो सिर्फ़ भारत से ही प्राप्त हुए हैं।

Free Fire गेम की इस लिस्ट में भारत के बाद ब्राज़ील का नाम शुमार है, जहाँ से कुल डाउनलोड की क़रीब 12% हिस्सेदारी रही।

असल में मोबाइल गेम डाउनलोड संबंधित अक्टूबर, 2021 से जुड़ा ये तमाम आँकड़ा Sensor Tower के Store Intelligence प्लेटफॉर्म की ओर साझा किया गया है।

‘2021 Top Mobile Games List’ or ‘Most Downloaded Game’ | Garena Free Fire

वहीं टॉप गेम्स की बात करें तो Garena Free Fire के बाद इस लिस्ट में लगभग 1.9 करोड़ डाउनलोड्स हासिल करके Idil Morgul के Candy Challenge नामक गेम में दूसरे सठन पर अपनी जगह बनाई है।

देखा जाए तो Candy Challenge सबसे लोकप्रिय अमेरिका में नज़र आया, क्योंकि वहाँ से कुल डाउनलोड का क़रीब 12.2% हिस्सेदारी दर्ज की गई, वहीं इसके बाद ब्राज़ील इस गेम के मामले में भी दूसरे स्थान पर क़ाबिज़ रहा, जिसने 9.3% डाउनलोड्स की हिस्सेदारी हासिल की।

वैसे आपमें से बहुत से लोग ये जानना चाहते होंगें कि भला सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले गेम्स की इस लिस्ट में PUBG किस नंबर पर रहा?

free-fire-game
Credit: Garena Free Fire

असल में Tencent के PUBG Mobile ने इस लिस्ट में 8वाँ स्थान हासिल किया, जो पहले की रैंकिंग की अपेक्षा गिरावट दर्ज करता नज़र आया।

बात करें अगर Android और iOS की अलग-अलग, तो Google Play Store पर Garena Free Fire टॉप पर रहा, वो वहीं iOS के App Store पर League of Legends: Wild Rift ने टॉप का स्थान हासिल किया।

See Also
buy a new SIM card first Check out new rules as Govt

वहीं वैश्विक रूप से मोबाइल गेम्स जगत ने ने अक्टूबर, 2021 में 4.5 बिलियन डाउनलोड्स दर्ज किए, जिसमें ऐप स्टोर (App Store) और गूगल प्ले स्टोर (Play Store) दोनों के आँकड़े शामिल हैं।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि कुल डाउनलोड्स की संख्या पिछले साल के मुक़ाबले लगभग 1.3% तक अधिक है।
इस अवधि के दौरान गेम डाउनलोड्स के मामलेम सबसे आगे भारत खड़ा नज़र आया, जहाँ क़रीब 76.2 करोड़ बार गेम्स डाउनलोड या कहें तो इंस्टॉल किए गए।

ये कितनी बड़ी बात है इसका अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि पूरी दुनिया में डाउनलोड्स की संख्या में भारतीय आँकड़ा क़रीब 16.8% हिस्सेदारी रखता है।

वहीं भारत के बाद 8.6% डाउनलोड्स के साथ अमेरिका दूसरे और 8.3% डाउनलोड्स के साथ ब्राजील तीसरे स्थान पर रहा।

वैसे टॉप 10 मोबाइल गेम्स की पूरी लिस्ट आप यहाँ देख सकते हैं;

top-mobile-games-by-worldwide-downloads-for-october-2021
Credit: Sensor Tower

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.