Now Reading
दिवाली में लॉन्च होने जा रहा है ‘JioPhone Next’, क़ीमत ₹6,499 तय

दिवाली में लॉन्च होने जा रहा है ‘JioPhone Next’, क़ीमत ₹6,499 तय

jiophone-next-set-to-launch-on-diwali-at-rs-6499

JioPhone Next Set To Launch on Diwali: इस बात में कोई शक नहीं है कि टेक दिग्गज़ Google और Jio द्वारा विशेष साझेदारी के तहत पेश किए जाने वाले स्मार्टफ़ोन JioPhone Next को लेकर भारत में बेहद उत्साह है। और अब इसकी लॉन्च होने की तारीख़ भी तय हो गई है।

जी हाँ! फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए, गूगल और जियो बहुप्रतीक्षित JioPhone Next को इस दिवाली यानि 4 नवंबर को भारतीय बाजार में पेश करने जा रहें हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस फ़ोन कई मायनों में दिलचस्प है, जिनमें से सबसे ख़ास है JioPhone Next की कीमत। इस फ़ोन को भारतीय बाज़ार में ₹6,499 की क़ीमत पर पेश किया जा रहा है।

इतना ही नहीं बल्कि आप इस बेहद किफ़ायती फ़ोन को EMI भुगतान विकल्प के ज़रिए भी ख़रीद सकते हैं, जिसके लिए आपको ₹1,999 तक की शुरुआती क़ीमत में फ़ोन मिलता नज़र आएगा। पर कैसे?

आसान EMI विकल्पों की बात करें तो आपको पहले ₹1,999 (लगभग ₹501 की प्रॉसेसिंग फ़ीस के साथ) का भुगतान करना होगा और इसके बाद शेष राशि का भुगतान Easy EMI विकल्प के ज़रिए किया जा सकता है, जो 18 या 24 महीनों के लिए हो सकती है।

JioPhone Next set to hit the markets on Diwali at ₹6,499

ग़ौर करने वाली बात ये है कि एंट्री-लेवल सेगमेंट में इस क़ीमत पर किसी स्मार्टफोन के लिए इतने फाइनेंसिंग ऑप्शन के साथ लॉन्च होना, शायद पहली बार ही हो।

वैसे इसमें इतना हैरान होने वाली बात इसलिए भी नहीं है क्योंकि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट बाजार माना जाता है, लेकिन इसके बाद भी देश में डिजिटल विभाजन एक व्यापाक विषय बना हुआ है।

jiophone-next-price

असल में ‘डिजिटल साक्षरता’ आदि जैसी चीज़ों और प्रीमियम फ़ोनो तक अभी भी बहुत सीमित लोगों की पहुँच ही है। और एक बड़ा तबका अभी भी किफ़ायती और बेहतर विकल्पों की ओर रुझान रखता है, और Google व Jio भारत के इसी बड़े तबके के बीच JioPhone Next को एक विश्वसनीय विकल्प के रूप में उतारना चाहते हैं।

इस JioPhone Next तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए Reliance Jio ने पहले ही भारत भर में 30,000 से अधिक रिटेल आउटलेट्स के साथ साझेदारी की है और साथ ही डिजिटल फाइनेंसिंग विकल्प पेश करते हुए भौगोलिक बाधाओं को भी दूर करने का प्रयास किया है।

JioPhone Next Features

फ़ीचर्स की बात करें तो ये डुअल-सिम स्मार्टफोन में 13-मेगापिक्सल के रियर कैमरा के साथ आता है, जिसमें पोर्ट्रेट मोड, नाइट मोड और प्रीलोडेड कस्टम इंडिया-ऑगमेंटेड रियलिटी फिल्टर जैसे कई मोड हैं। साथ ही इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी है।

See Also
YouTube launches Podcast and BrandConnect features in India

Google Assistant के साथ आने वाला JioPhone Next असल में Pragati OS पर चलता है, जो Android का ही एक ऑप्टिमायज़्ड वर्जन है, जिसको ख़ास तौर पर भारतीय यूज़र्स के लिए ही तैयार किया गया है।

इस फ़ोन में 720×1,440 पिक्सल रिजोल्यूशन वाला 5.45-इंच का HD+ डिस्प्ले दिया गया है, जो Corning Gorilla Glass 3 प्रोटेक्शन और एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग के साथ आता है।

इसमें यूज़र्स को अपनी पसंद की भाषा में किसी भी टेक्स्ट का अनुवाद करने वाली सुविधा Translate Now, ऑन-स्क्रीन कंटेंट पढ़ने वाली सुविधा Read Aloud, 10 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट और Jio Apps आदि मिलते हैं।

इसमें आपको एक्सेलेरोमीटर, लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपग्रेड भी मिलता है। फ़ोन 1.3GHz Qualcomm Snapdragon 215  क्वाड-कोर प्रोसेसर से लैस है।

फ़ोन में आपको 2GB RAM और 32GB इंटरनल स्टोरेज दी जाती है, जिसको 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। और कनेक्टिविटी के मोर्चे पर इसमें एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, 3.5 मिमी ऑडियो जैक, ब्लूटूथ v4.1, वाई-फाई और डुअल-सिम (नैनो) स्लॉट मिलता है। साथ ही इसमें 3,500mAh बैटरी दी जा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.