Now Reading
‘सेमीकंडक्टर की कमी’ के चलते दिवाली तक के लिए टला JioPhone Next का लॉन्च

‘सेमीकंडक्टर की कमी’ के चलते दिवाली तक के लिए टला JioPhone Next का लॉन्च

jiophone-next-set-to-launch-on-diwali-at-rs-6499

JioPhone Next Launch Delayed: आपको शायद याद ही होगा कि इस साल जून में Reliance AGM 2021 के दौरान, Google और Reliance Jio ने भारत में आपसी साझेदारी के तहत एक किफायती स्मार्टफ़ोन, JioPhone Next को बाज़ार में पेश करने का ऐलान किया था।

तब ये तय किया गया था कि इस स्मार्टफोन को आज यानि 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी के शुभ दिन पर लॉन्च किया जाएगा, लेकिन शायद अब ये संभव नहीं है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में रिलायंस जियो (Reliance Jio) की ओर से ख़ुद ये जानकारी दी गई है कि JioPhone Next का लॉन्च अब दिवाली के त्योहारी सीजन तक के लिए टाला जा रहा है।

Launch of JioPhone Next delayed till Diwali

कंपनी के बयान पर गौर करें तो इस लॉन्च के टालने के पीछे का कारण ‘वैश्विक रूप से सेमीकंडक्टर्स की कमी’ को माना जा सकता है। एक आधिकारिक बयान में कंपनी ने कहा;

“दोनों कंपनियों ने सीमित यूज़र्स के साथ JioPhone Next की टेस्टिंग और बेहतरीन के विकल्पों की तलाश संबंधित प्रक्रिया को शुरू कर दिया है और दिवाली के त्योहारी सीजन के मौक़े पर हम और भी व्यापक रूप से इस फ़ोन को उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहे हैं।”

असल में ये उम्मीद की जा रही है कि इस देरी के बाद, अब तय की गई तारीख़ तक शायद दुनिया भर में चल रहे सेमीकंडक्टर्स की कमी का मसला हल हो जाएगा।

सेमीकंडक्टर की कमी, पर क्यों? [Semiconductor Shortage, Why?]

आप शायद सोच रहें हों कि भला ये दुनिया भर में सेमीकंडक्टर्स की कमी क्यों हो गई है? असल में सेमीकंडक्टर्स की कमी के पीछे की मुख्य वजह महामारी के चलते दुनिया भर में हुए लॉकडाउन और इस दौरान वर्क फ़्रोम होम व ऑनलाइन स्टडी के बढ़ते ट्रेंड के कारण सेमीकंडक्टर्स की बढ़ती मांग बताई जा रही है। वैसे इसके अन्य कई कारण भी ज़रूर हैं।

वैसे JioPhone Next को गूगल (Google) और जियो (Jio) दोनों ने मिलकर विकसित किया है और ये Google द्वारा पिछले साल Jio Platforms में किए गए निवेश का ही एक हिस्सा है।

See Also
instagram-nighttime-nudges-feature

इस बात में कोई शक नहीं है कि ये फ़ोन भारत में Jio का अगला गेम चेंजर क़दम साबित हो सकता है। और ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि ये स्मार्टफ़ोन जहाँ सभी अत्याधुनिक व बुनियादी सुविधाओं से लैस है, वहैं इसकी क़ीमत वाक़ई बहड सस्ती होगी।

Reliance की इस 44 Annual General Meeting में मुकेश अंबानी ने जब इस बहुप्रतीक्षित 4G Jio स्मार्टफोन से पर्दा उठाया था, तभी ये सामने आ गया था कि ‘जियोफोन नेक्स्ट’ Google के लेटेस्ट एंड्रॉइड गो (Android Go) सॉफ्टवेयर से लैस होगा।

jiophone-next-4g-specs-features-price
Reliance AGM 2021

Android Go को एंड्रॉइड के एक लाइट वर्जन के रूप में देखा जा सकता है, जो Google Go, Camera Go जैसे अन्य गो-वर्जन ऐप्स के साथ आता है। बता दें इन तमाम चीज़ों की जानकारी AGM के दौरान ख़ुद Google CEO, सुंदर पिचाई ने दीं थीं।

JioPhone Next में आपको Google Assistant, क्विक लैंग्वेज ट्रांसलेशन जैसे अन्य तमाम फ़ीचर्स मिलेंगें। अपनी क़ीमत आदि के चलते ये फ़ोन मुख्यतः भारतीय ग्रामीण इलाक़ों आदि स्थानों पर सर्वाधिक लोकप्रिता हासिल कर सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.